27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

‘ब्लू व्हेल’ के बाद ‘मोमो चैलेंज’ बना दुनिया के लिए चुनौती, तेजी से हो रहा वायरल

नेशनल कंटेंट सेल ब्लू व्हेल गेम को अभी दुनिया भुला भी नहीं पायी थी कि एक नये गेम ‘मोमो चैलेंज’ ने पूरी दुनिया में सनसनी मचा दी है. ताजा खबर के मुताबिक, पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में एक कॉलेज की छात्रा ने ‘मोमो चैलेंज’ के सिलसिले में शिकायत दर्ज करायी है. छात्रा के मुताबिक उसे […]

नेशनल कंटेंट सेल

ब्लू व्हेल गेम को अभी दुनिया भुला भी नहीं पायी थी कि एक नये गेम ‘मोमो चैलेंज’ ने पूरी दुनिया में सनसनी मचा दी है. ताजा खबर के मुताबिक, पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी में एक कॉलेज की छात्रा ने ‘मोमो चैलेंज’ के सिलसिले में शिकायत दर्ज करायी है. छात्रा के मुताबिक उसे एक अज्ञात कॉलर ने वर्चुअल सुसाइड गेम मोमो चैलेंज में हिस्सा लेने के लिए उकसाने की कोशिश की.

कॉलेज छात्रा ने अपनी शिकायत में कहा है कि अपनी मां से विवाद के बाद उसने सोशल मीडिया पर अपने पोस्ट में लिखा था कि वह जान देना चाहती है. छात्रा का कहना है कि इसके थोड़ी ही देर बाद एक अज्ञात व्हाट्सएप नंबर से मेरे मोबाइल पर मैसेज आया, जिसमें मुझे मोमो गेम चैलेंज में हिस्सा लेने का आमंत्रण दिया गया. जब उसने मैसेज भेजने वाले से उसकी पहचान जाननी चाही, तो उस शख्स ने केवल जुबानी तौर पर अपने बारे में जानकारी दी.

हालात से घबराई छात्रा ने अपने बड़े भाई को पूरी बात बतायी. छात्रा के भाई ने उसे गेम में शामिल न होने के लिए सचेत किया. इसके बाद पीड़ित छात्रा ने पुलिस को सूचना दी. पुलिस मामले की जांच कर रही है.

WhatsApp के जरिये किशोरों को बना रहा अपना शिकार

ब्लू व्हेल चैलेंज के बाद अब खतरनाक मोमो चैलेंज गेम इंटरनेट पर तेजी से वायरल हो रहा है. यह इंटरनेट गेम व्हाट्सअप के जरिये किशोरों को अपना शिकार बना रहा है. ब्लू व्हेल गेम की तरह इस चैलेंज में भी यूजर को आत्महत्या के लिए उकसाया जाता है. जिस तरह ब्लू व्हेल गेम में यूजर को अनेक टास्क दिये जाते थे उसी तरह मोमो चैलेंज गेम में भी यूजर को अनेक काम दिये जाते हैं. सबसे अंत में ‘आत्महत्या का काम’ दिया जाता है. इस गेम ने अमेरिका में लोगों की नींद उड़ा दी है. यह सोशल मीडिया पर वायरल होकर लोगों को अपना शिकार बना रहा है. अर्जेंटीना, मेक्सिको, फ्रांस और जर्मनी जैसे देशों में यह तेजी से फैल रहा है.

जापानी कलाकार ने बनाया है मोमो को

मोमो चैलेंज गेम का नंबर आजकल काफी वायरल हो रहा है. इस गेम में इस्तेमाल की गयी मोमो की फोटो बहुत ही डरावनी है. इसे जापानी कलाकार मिदोरी हायाशी ने बनाया था, जिसे शरारती तत्व एडिट कर गलत प्रकार से इस्तेमाल कर रहे हैं. मिदोरी का इस खेल से कोई संबंध नहीं है.

क्या है मोमो चैलेंज गेम

यह चैलेंज काफी जोखिम भरा होता है. बड़ी बड़ी आंखों वाली बेहद डरावनी जापानी मोमो इसे पूरा नहीं करने पर यूजर को डांटती है और सख्त सजा देने की धमकी भी देती है. इससे डरकर यूजर उसका दिया सभी काम करने लग जाता है. अंत में यूजर को आत्महत्या का काम दिया जाता है. कुछ यूजर इसे भी काम मानकर सच में आत्महत्या कर लेते हैं. कुछ डिप्रेशन में आकर आत्महत्या कर लेते हैं. चैलेंज लेने वालों में ज्यादातर बच्चे और नौजवान हैं.

कैसे करता है यह काम

इस गेम में यूजर के व्हाट्सएप पर अज्ञात नंबर मिलता है, जिसे सेव कर हाय-हेलो करने का चैलेंज दिया जाता है. फिर अज्ञात नंबर पर बात करने का चैलेंज मिलता है. आगे बढ़ते ही संदिग्ध नंबर से यूजर को डरावनी तस्वीरें और विडियो क्लिप्स आने लगते हैं. यूजर को कुछ काम दिये जाते हैं, जिन्हें पूरा नहीं करने पर तरह-तरह से डराया-धमकाया जाता है. जान से मारने की धमकी दी जाती है. धमकी से डरकर यूजर खुदकुशी करने को मजबूर हो जाता है.

राजस्थान के अजमेर में दिखा मोमो गेम का पहला मामला, छात्रा ने लगायी फांसी

राजस्थान के अजमेर में मोमो चैलेंज नाम के इस गेम का कथित तौर पर पहला मामला सामने आया था. दसवीं क्लास में पढ़ने वाली बच्ची की मौत के बाद परिवार ने इसके पीछे खेल की भूमिका की जांच करने की मांग की थी. बच्ची ने फांसी से लटककर जान दे दी थी. बच्ची की एक दोस्त ने उसके भाई को बताया था कि वह मोमो चैलेंज के आखिरी राउंड में पहुंचने पर बेहद उत्साहित थी. भाई ने बताया कि खाली वक्त में घर और स्कूल में वह मोमो चैलेंज ही खेलती रहती थी. जांच में यह भी बात सामने आयी कि उसने फांसी लगाने से पहले अपनी कलाई भी काटी थी. विदेश में इसके कारण पहली मौत अर्जेंटीना में हुई थी, जहां एक 12 साल की बच्ची ने आत्महत्या कर ली थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें