27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

”नीच” ही नहीं पीएम मोदी को ”सांप”, ”बिच्छू” और ”जोकर” भी कह चुके हैं अय्यर

नयी दिल्ली : गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के चुनाव प्रचार के आखिरी दिन कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर के एक विवादित बयान ने राजनीतिक सरगर्मी तेज कर दी है. एक ओर उनके बयान की चौतरफा निंदा हो रही है तो दूसरी ओर भाजपा इसे चुनावी मुद्दा बनाकर कांग्रेस पर हमलावर हो गयी है. दरअसल […]

नयी दिल्ली : गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के चुनाव प्रचार के आखिरी दिन कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर के एक विवादित बयान ने राजनीतिक सरगर्मी तेज कर दी है. एक ओर उनके बयान की चौतरफा निंदा हो रही है तो दूसरी ओर भाजपा इसे चुनावी मुद्दा बनाकर कांग्रेस पर हमलावर हो गयी है.

दरअसल अय्यर ने प्रधानमंत्री मोदी के संविधान निर्माता डा. बी आर अंबेडकर के बारे में एक बयान पर प्रतिक्रिया जताते हुए कहा, ये आदमी बहुत नीच किस्म का आदमी है. इसमें कोई सभ्यता नहीं है और ऐसे मौके पर इस किस्म की गंदी राजनीति करने की क्या आवश्यकता है?प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 23 साल पहले सोचे गए अंबेडकर अंतरराष्ट्रीय केंद्र के उद्घाटन के मौके पर कांग्रेस पर हमला करते हुए कहा था कि अंबेडकर के नाम पर वोट मांगने वाली पार्टियों ने राष्ट्रनिर्माण में उनके योगदान को मिटाने का प्रयास किया.


* अय्यर ने मोदी को लेकर पहले भी दिया है विवादित बयान
मणिशंकर अय्यर ने नरेंद्र मोदी को लेकर पहली बार विवादित बयान नहीं दिया है. इससे पहले भी अय्यर ने मोदी को कई मौकों पर भला-बुरा कहा है. साल 2014 में मणिशंकर अय्यर ने ही मोदी को चाय बेचने वाला कहा था, उन्‍होंने उस समय बयान दिया था, मैं आपसे वादा करता हूं कि 21वीं सदी में नरेंद्र मोदी इस देश का प्रधानमंत्री कभी नहीं बन पाएंगे. लेकिन अगर वो यहां आकर चाय बेचना चाहते हैं, तो हम उन्हें इसके लिए जगह दिला सकते हैं.
इससे पहले अय्यर ने 2013 में नरेंद्र मोदी को सांप, बिच्छू तक कह डाला था. दरअसल मोदी ने भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी में कांग्रेस पार्टी को ‘दीमक’ बताया था. उसी के जवाब में अय्यर ने कहा था, मोदी ने हमें दीमक बुलाया है, तो मैं तो कहता हूं कि वो एक सांप हैं, बिच्छू हैं.
यही नहीं अय्यर ने मोदी के विदेश दौरे पर भी विवादित बयान दिया था और उन्‍हें ड्रामेबाज तक कहा डाला था. उन्होंने कहा था, ये सब बस ड्रामेबाज़ी है. वो खुद को दिखाना चाहते हैं हर जगह. दुनिया भर में घूमते हैं, और क्या होता है? उन्हीं के समर्थक पहुंच जाते हैं और मोदी-मोदी कहते रहते हैं. ये मोदी-मोदी कहलवाना कोई विदेश नीति है?
* अय्यर के विवादित बयान से कांग्रेस ने किया किनारा
कांग्रेस ने अपनी ही पार्टी के एक वरिष्ठ नेता मणिशंकर अय्यर द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ की गई अभद्र टिप्पणी को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि इसके लिए अय्यर को सार्वजनिक तौर पर माफी मांगनी चाहिए. पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि वह अय्यर के इस लहजे और भाषा को पसंद नहीं करते.
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल ने अय्यर की टिप्पणी पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि वह एवं कांग्रेस, दोनों उम्मीद करते हैं कि अय्यर इस टिप्पणी के लिए माफी मांगेंगे.
राहुल ने ट्वीट कर कहा, भाजपा एवं प्रधानमंत्री कांग्रेस पार्टी पर हमला करने के लिए नियमित तौर पर अभद्र भाषा का इस्तेमाल करते हैं. कांग्रेस की अलग संस्कृति और विरासत है. प्रधानमंत्री को संबोधित करने के लिए श्री मणिशंकर अय्यर द्वारा इस्तेमाल किये गये लहजे और भाषा को मैं पसंद नहीं करता हूं. कांग्रेस और मैं, दोनों उनसे यह उम्मीद करते हैं कि उन्होंने जो कुछ कहा, उसके लिए वह माफी मांगेंगे.
* अय्यर के नीच आदमी वाले बयान पर मोदी का पलटवार, बताया गुजरात का अपमान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने लिए कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर द्वारा नीच आदमी बोले जाने के बाद पलटवार करते हुए कहा कि उनकी जाति को लेकर उन्हें निशाना बनाया जा रहा है. एक चुनावी रैली को संबोधित कर रहे मोदी ने कहा कि अय्यर का बयान गुजरात का अपमान है.
मोदी ने कहा, श्रीमान मणिशंकर अय्यर ने कहा कि मोदी नीच जाति का है और नीच है. क्या यह गुजरात का अपमान नहीं है? उन्होंने कहा, यह मुगल मानसिकता है जहां अगर ऐसा कोई व्यक्ति किसी गांव में अच्छे कपड़े पहनता है तो उन्हें दिक्कत होती है.
मोदी ने सभा में कहा, आपने मुझे 14 साल तक मुख्यमंत्री के रुप में और फिर प्रधानमंत्री के रुप में देखा है. क्या मैंने ऐसा कोई काम किया है जिसने आपको नीचा दिखाया हो? क्या मैंने कोई नीच काम किया है. प्रधानमंत्री ने भाजपा कार्यकर्ताओं और समर्थकों से अय्यर के बयान पर कोई प्रतिक्रिया नहीं देने का आग्रह किया. उन्होंने कहा, उनके बयान पर कृपया ट्विटर पर भी कोई प्रतिक्रिया नहीं दें.
* अय्यर की टिप्पणी कुलीन मानसिकता का परिचायक : जेटली
कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को नीच संबोधित करने पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि यह ऐसी मानसिकता का परिचायक है कि इस देश में केवल एक कुलीन परिवार ही शासन कर सकता है.
* गुजरात के लोग गरीब, दलित, आदिवासी, ओबीसी विरोधी कांग्रेस को दंडित करेंगे : शाह
कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को नीच कहे जाने पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि कांग्रेस पार्टी की यही संस्कृति है और गुजरात के लोग गरीब विरोधी, दलित विरोधी, आदिवासी विरोधी, ओबीसी विरोधी कांग्रेस को दंडित करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें