29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पांच राज्यों में बजा विधानसभा का चुनावी बिगुल, आचारसंहिता लागू, जानें कब कहां होगा मतदान

नयी दिल्ली :चुनाव आयोग के अध्यक्ष ओ पी रावत ने आज पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तिथियों की घोषणा की. पांच राज्यों में होने वाले चुनाव की प्रक्रिया 15 दिसंबर से पहले पूरी कर ली जायेगी. चुनावी आचार संहिता आज से लागू कर दी गयी है. पांचों राज्यों में हुए चुनाव का परिणाम 11 […]


नयी दिल्ली :
चुनाव आयोग के अध्यक्ष ओ पी रावत ने आज पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तिथियों की घोषणा की. पांच राज्यों में होने वाले चुनाव की प्रक्रिया 15 दिसंबर से पहले पूरी कर ली जायेगी. चुनावी आचार संहिता आज से लागू कर दी गयी है. पांचों राज्यों में हुए चुनाव का परिणाम 11 दिसंबर को घोषित किया जायेगा.

ओपी रावत ने चुनाव तिथियों की घोषणा करते हुए बताया कि चुनाव की शुरुआत छत्तीसगढ़ से होगी, जहां दो चरणों में मतदान होगा,क्योंकि यह नक्सल प्रभावित राज्य है. पहले चरण का मतदान 12 नवंबर को होगा, जिसके लिए 16 अक्तूबर को अधिसूचना जारी होगी. दूसरे चरण का मतदान 20 नवंबर को 27 सीटों पर होगा. मध्यप्रदेश और मिजोरम में एक चरण में 28 नंवबर को मतदान होगा, जबकि राजस्थान और तेलंगाना में सात दिसंबर को होगा.

5 राज्यों में चुनाव तिथियों की घोषणा, 3 में भाजपा का राज, जानें अन्य का हाल

चुनाव आयुक्त ने बताया कि प्रत्येक उम्मीदवार अधिकतम 28 लाख रुपये चुनाव पर खर्च कर सकेंगे. चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए हर बूथ पर सुरक्षाबलों की तैनाती होगी. मतदान में वीवीपैट मशीनों का इस्तेमाल होगा और 15 दिसंबर के पहले चुनावी प्रक्रिया पूरी कर ली जायेगी. ओपी रावत ने बताया कि निष्पक्ष और शांतिपूर्ण कराना उनकी जिम्मेदारी है और वे इसे पूरा करेंगे. आज सुबह ही यह सूचना आ गयी थी कि चुनाव आयोग मध्यप्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में विधानसभा चुनावों के लिए तारीखों की घोषणा करेगा.

IRCTC : तेजस्वी, राबड़ी समेत सभी आरोपितों को जमानत, अगली सुनवाई 19 नवंबर को, VC के जरिये पेश होंगे लालू

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें