29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मोदी कैबिनेट विस्तार पर नीतीश का बड़ा बयान, हमलोगों को नहीं है कोई जानकारी

जदयू अध्यक्ष व बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्रीय कैबिनेट में जदयू को प्रतिनिधित्व मिलने के सवाल पर कहा है कि हमलोगों को इसकी जानकारी नहीं है, इस बारे में कोई बात नहीं हुई है. हमलोगों को सिर्फ मीडिया से जानकारी मिल रही है. उमा भारती को केंद्रीय कैबिनेट से अब नहीं हटाया जायेगा. […]

जदयू अध्यक्ष व बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्रीय कैबिनेट में जदयू को प्रतिनिधित्व मिलने के सवाल पर कहा है कि हमलोगों को इसकी जानकारी नहीं है, इस बारे में कोई बात नहीं हुई है. हमलोगों को सिर्फ मीडिया से जानकारी मिल रही है.

उमा भारती को केंद्रीय कैबिनेट से अब नहीं हटाया जायेगा. सूत्रों ने यह जानकारी दी है. उमा भारती ने कल मीडिया के सामने और ट्विटर पर कैबिनेट से इस्तीफा मांगे जाने पर नाराजगी प्रकट की थी. अब ऐसा कहा जा रहा है कि उन्हें कैबिनेट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बाहर नहीं करेंगे. हां, उनका विभाग बदला जा सकता है. जल संसाधन एवं गंगा स्वच्छता से संबंधित मंत्रालयों की जिम्मेवारी उनके पास है.

नयी दिल्ली :केंद्रीय कैबिनेट में फेरबदल के मद्देनजर आज भी कयासों का बाजार गर्म है. इस बीच पश्चिमी दिल्ली से भाजपा सांसद प्रवेश वर्मा बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के घर पहुंचे. प्रवेश वर्मा दिवंगत भाजपा नेता साहिब सिंह वर्मा के बेटे है. गौरतलब है कल रविवार दस बजे सुबह नये मंत्रियों का शपथ लिया जाना है लेकिन अभी तक रक्षा मंत्री का नाम तय नहीं हो पाया है. देर रात राजनाथ सिंह के घर नये रक्षा मंत्री के नाम पर अरुण जेटली , सुषमा स्वराज और नितिन गडकरी के बीच बैठक भी हुई.

इस बैठक में रक्षा मंत्री के नाम पर विचार किया गया लेकिन किसी एक नाम पर सहमति नहीं बन पायी है. बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी ने नितिन गडकरी, अरुण जेटली, राजनाथ सिंह और सुषमा स्वराज को रक्षा मंत्री चयन करने का जिम्मा दिया है. रक्षा मंत्री के रूप में जो दो नये नाम आ रहे हैं, उनमें सुरेश प्रभु और भाजपा उपाध्यक्ष ओम माथुर शामिल है. उधर आज भाजपा सांसद प्रवेश वर्मा पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के घर पहुंचे.प्रवेश वर्मा भाजपा नेता साहिब सिंह वर्मा के बेटे हैं.

इस्तीफा देने वालों में छठे मंत्री बने कलराज मिश्र

उधर इस्तीफों का दौर जारी है. केंद्रीय लघु एवं सूक्ष्‍म उद्योग मंत्रीमंत्री कलराज मिश्र ने इस्तीफा दे दिया है. वह मोदी के छठे मंत्री होंगे जिन्होंने इस्तीफा दिया है. इस बीच कलराज मिश्र ने मीडिया से बातचीत में कहा कि मेरी उम्र 76 साल हो गयी थी और पार्टी के नियम के हिसाब से मंत्री बनने की अधिकतम आयुसीमा 75 वर्ष है. प्रधानमंत्री मेरे प्रदर्शन से खुश हैं यही मेरे लिए सबसे बड़ा इनाम है. राज्यपाल बनाये जाने के सवाल पर कलराज मिश्र ने कहा कि पार्टी जो भी चाहेगी. वह फैसला मेरे लिए स्वीकार्य है.

जेपी नड्डा व राधामोहन सिंह की हो सकती है छुट्टी

वहीं जेपी नड्डा को राज्य की राजनीति के लिए वापस हिमाचल प्रदेश भेजा जा सकता है. अगले साल हिमाचल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर जेपी नड्डा को मुख्यमंत्री के दावेदार के रूप में पेश किया जा सकता है. अंदरखाने से आ रही खबर के मुताबिक निर्मला सीतारमन को मंत्रालय पद से हटाने की खबर भी बेबुनियाद है.कृषि मंत्री राधामोहन सिंह का मंत्रालय भी छीना जा सकता है. बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री के एजेंडे को लागू करने में कृषि मंत्रा नाकाम रहे हैं.

आखिर क्यों भाजपा की ‘फायर ब्रांड ’नेता उमा भारती में अब ‘स्पार्क’ नहीं दिखता?

भाजपा के सहयोगी दल जदयू के मंत्रिमंडल में शामिल होने को लेकर भी अटकलें लगायी जा रही है. जदयू कोटे से आरसीपी सिंह और रामनाथ ठाकुर को मंत्री बनाया जाना लगभग तय है. रामनाथ ठाकुर बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर के बेटे हैं. कर्पूरी ठाकुर भारतीय राजनीति में सामाजिक न्याय के बड़े चेहरे के रूप में जाने जाते हैं. ऐसा कयास लगाया जा रहा है कि सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्रालय रामनाथ ठाकुर को दिया जा सकता है.

इस बीच इस्तीफा का दौर जारी है. कल श्रम मंत्री बंडारू दतात्रेय ने इस्तीफा दे दिया. इससे पहले कौशल विकास मंत्री राजीव प्रताप रूड़ी ने भी इस्तीफा दे दिया था. कैबिनेट में नये चेहरे के नाम का खुलासा आज हो सकता है. कल रविवार सुबह दस बजे शपथ ग्रहण समारोह होना तय है . उसके बाद प्रधानमंत्री 3 सितंबर से चीन के दौरे पर जायेंगे.2014 में मोदी सरकार के केंद्र में सत्ता संभालने के बाद यह तीसरा कैबिनेट फेरबदल होगा. संभवत: यह इस कार्यकाल का आखिरी फेरबदल होगा.बताया जा रहा है कि फेरबदल के पीछे कामकाज व जमीनी राजनीति संतुलन साधने का प्रयास किया जा रहा है.

राजीव प्रताप रुडी और उमा भारती ने जतायी नाराजगी

स्किल डेवलेपमेंट मिनिस्टर राजीव प्रताप रुड़ी ने कल इस्तीफे को लेकर मीडिया के सवाल का जवाब देते हुए कहा कि मुझे इस्तीफा देने को कहा गया था. यह मेरा फैसला नहीं , पार्टी का फैसला था. उधर उमा भारती ने भी ट्वीट कर इस्तीफे को लेकर प्रतिक्रिया जतायी. उन्होंने ट्वीट कर कहा "इसपे मैंने कहा कि मैंने ये सवाल सुना ही नहीं, न सुनूँगी, न जवाब दूंगी. इस बारे में या तो राष्ट्रीय अध्यक्ष जी जिसको नामित करें, वही बोल सकते हैं. मेरा इस पर बोलने का अधिकार नहीं है".’

कैबिनेट में संभावित फेरबदल से पहले पांच मंत्री राजीव प्रताप रूडी, संजीव कुमार बालियान, फग्गन सिंह कुलस्ते, महेंद्र नाथ पांडे और बंडारु दत्तात्रेय इस्तीफा दे चुके हैं. इनके अलावा दो कैबिनेट मंत्रियों (उमा भारती और कलराज मिश्रा) की ओर से भी इस्तीफे की पेशकश की गयी है. कुल नौ से दस मंत्रियों की छुट्टी हो सकती है, जिनमें निर्मला सीतारमन और गिरिराज सिंह के नाम की भी चर्चा है. हटाये गये मंत्रियों को पार्टी संगठन में जगह दी जा सकती है. सूत्रों के मुताबिक, कलराज मिश्रा को किसी राज्य का राज्यपाल बनाया जा सकता है.हालांकि बिहार के आगामी राज्यपाल के रूप में उनके नाम की चर्चा बीते एक पखवाड़े से है. मिश्रा 75 साल के ऊपर के हैं, लेकिन उन्हें यूपी चुनाव के मद्देनजरप्रतिकात्मक चेहरे के रूप में कैबिनेट में बरकरार रखा गया था.
बताया जा रहा है कि जिन नेताओं ने इस्तीफा दिया है, उनमें से अधिकतर के कामकाज से पार्टी आलाकमान खुश नहीं था. इस बारे में जब इन नेताओं से पूछा गया, तो उन्होंने साफ-साफ बताने से इनकार कर दिया. संजीव बालियान से जब इस बाबत पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि मैं नहीं जानता कि मुझसे इस्तीफा क्यों लिया गया. लेकिन, मैं पार्टी के आदेश का पालन करूंगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें