31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

श्रद्धांजलि : पीएम बोले, अटल जी के निधन से पिता तुल्‍य संरक्षक का साया उठ गया

* पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह अपनी पत्नी के साथ अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी. इसके अलावा बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार, जदयू से अलग हो चूके शरद यादव ने भी अटल जी को श्रद्धा सुमन अर्पित की. * पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी जा रही है. अटल जी को प्रधानमंत्री नरेंद्र […]

* पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह अपनी पत्नी के साथ अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी. इसके अलावा बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार, जदयू से अलग हो चूके शरद यादव ने भी अटल जी को श्रद्धा सुमन अर्पित की.

* पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि दी जा रही है. अटल जी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वरिष्‍ठ भाजपा नेता व सांसद लाल कृष्‍ण आडवाणी, उपराष्‍ट्रपति ने श्रद्धा सुमन अर्पित किया.

इसके अलावा विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज, भाजपा राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, पूर्व राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने अटल जी को श्रद्धांजलि दी. पूर्व उपराष्‍ट्रपति हामिद अंसारी, उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ, योग गुरु बाबा रामदेव ने श्रद्धा सुमन अर्पित किया.

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अटल बिहारी वाजपेयी को श्रद्धांजलि देते हुए कहा अटल जी हम सभी के प्रेरणास्रोत रहे, उनका निधन एक युग का अंत है. अटल जी के रूप में भारतवर्ष ने अपना अनमोल रतन खो दिया है. उनके जाने का दुख शब्‍दों से परे है. उनका जाना मेरे लिए एक ऐसी कमी है, जो कभी भर नहीं पाएगी. अटल जी मां भारती के सच्‍चे सपूत थे. अटल जी के निधन से मेरे सर से पिता तुल्‍य संरक्षक का साया उठ गया है.

* पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का अंतिम संस्कार यहां राष्ट्रीय स्मृति स्थल पर होगा. यह जानकारी अमित शाह ने दी. भाजपा के वरिष्ठ नेता रहे अटल बिहारी वाजपेयी के पार्थिव शरीर को उनके सरकारी आवास छह, कृष्ण मेनन मार्ग पर रखा गया है, जहां उन्हें श्रद्धांजलि दी जाएगी.

* शुक्रवार दोपहर 1 बजे से अटल बिहारी वाजपेयी की अंतिम यात्रा शुरू होगी. राष्‍ट्रीय स्‍मृति स्‍थल पर शाम 4 बजे अंतिम संस्‍कार किया जाएगा. अमित शाह ने इसकी जानकारी दी.

* अमित शाह ने प्रेस को संबोधित करते हुए कहा, अटल जी के निधन के साथ ही देश ने एक अजातशत्रु नेता को खोया है. साहित्‍य ने एक मूर्धन्य कवि को खोया है. भाजपा ने अपना पहला राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष खोया है. अटल के नहीं रहने से राजनीति में जो शून्यता छाया है उसे लंबे समय तक भरना मुश्किल है.

* AIIMS से ‘अटल’ निवास पहुंचा वाजपेयी का पार्थिव शरीर. जहां पहले से उपराष्‍ट्रपति, सुमित्रा महाजन, पीयूष गोयल, अमित शाह, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जेपी नड्डा, केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद सहित बड़े नेता मौजूद हैं.

* उत्तर प्रदेश के वाराणसी में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर उनकी आत्‍मा को शांति प्रदान करने के लिए पूजा-पाठ किया गया.

* अटल बिहारी वाजपेयी के घर पर भाजपा नेता और मंत्रियों का पहुंचना जारी है. जहां पूर्व पीएम के पार्थिव शरीर को अंतिम दर्शन के लिए रखा जाएगा. यहां पर खास लोग की श्रद्धांजलि देंगे. शुक्रवार सुबह 9 बजे अटल जी के पार्थिव शरीर को आम लोगों के दर्शन के लिए भाजपा मुख्‍यालय ले जाया जाएगा.

* अटल बिहारी वाजपेयी के पार्थिव शरीर को AIIMS से उनके आवास ले जाया जा रहा है. पार्थिव शरीर के साथ भाजपा राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह हैं.

* अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के बाद बिहार, झारखंड, उत्तराखंड, मध्‍य प्रदेश, पंजाब में शुक्रवार को राजकीय अवकाश.

* शुक्रवार शाम पांच बजे अटल बिहारी वाजपेयी का अंतिम संस्‍कार किया जाएगा.

* अटल बिहारी वाजपेयी का दिल्ली में विजय घाट के पास स्मारक बनाये जाने की खबर.

* अटल बिहारी बाजपेयी के सम्‍मान में 7 दिनों तक राष्ट्रीय ध्वज पूरे भारत में आधा झुका रहेगा.

* केंद्र सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन के बाद पूरे देश में 7 दिन का शोक घोषित किया.

* पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के आवास पर चल रही हैं तैयारियां, यहां कुछ ही देर में उनका पार्थिव शरीर लाया जाएगा.

* दिल्ली में शुक्रवार को सरकारी छुट्टी की घोषणा की गई है, पूर्व पीएम के सम्मान में सरकारी दफ्तर और कॉलेज, स्कूल बंद रहेंगे.

* अटल बिहारी वाजपेयी के पार्थिव शरीर को भाजपा मुख्यालय में रखा जाएगा. जहां लोग उनका अंतिम दर्शन सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक कर सकेंगे.

* पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का गुरुवार को एम्स में इलाज के दौरान निधन हो गया. वह 93 साल के थे. AIIMS की ओर से शाम 5:44 बजे हेल्‍थ बुलेटिन जारी किया गया और इसकी जानकारी दी गयी. अस्‍पताल की ओर से जानकारी दी गयी कि पूर्व पीएम ने 5 बजकर 5 मिनट में आखिरी सांस ली.

वाजपेयी को यूरिन इन्फेक्शन और किडनी संबंधी परेशानी के चलते 11 जून को एम्स में भर्ती कराया गया था. मधुमेह के शिकार वाजपेयी का एक ही गुर्दा काम कर रहा था.

* अटल बिहारी वाजपेयी के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद सहित कई दिग्‍गज नेताओं ने शोक जताया. प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा, अटल जी आज हमारे बीच में नहीं रहे, लेकिन उनकी प्रेरणा, उनका मार्गदर्शन, हर भारतीय को, हर भाजपा कार्यकर्ता को हमेशा मिलता रहेगा. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे और उनके हर स्नेही को ये दुःख सहन करने की शक्ति दे. ओम शांति !
इससे पहले पीएम मोदी ने कविता के जरिये ट्वीट किया और लिखा, लेकिन वो हमें कहकर गए हैं-
“मौत की उमर क्या है? दो पल भी नहीं,
ज़िन्दगी सिलसिला, आज कल की नहीं
मैं जी भर जिया, मैं मन से मरूं,
लौटकर आऊँगा, कूच से क्यों डरूं?”


* राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर अटल बिहारी बाजपेयी के निधन पर गहरा शोक जताया और ट्वीट किया, पूर्व प्रधानमंत्री व भारतीय राजनीति की महान विभूति श्री अटल बिहारी वाजपेयी के
देहावसान से मुझे बहुत दुख हुआ है. विलक्षण नेतृत्व, दूरदर्शिता तथा अद्भुत भाषण उन्हें एक विशाल व्यक्तित्व प्रदान करते थे. उनका विराट व स्नेहिल व्यक्तित्व हमारी स्मृतियों में बसा रहेगा.

नयी दिल्ली : पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का लम्बी बीमारी के बाद गुरुवार को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में निधन हो गया. एम्स के मीडिया एवं प्रोटोकाल डिविजन की अध्यक्ष प्रो. आरती विज की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि गहरे शोक के साथ हम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निधन की सूचना दे रहे हैं.

एम्स के अनुसार, पूर्व प्रधानमंत्री का निधन शाम 5 बजकर 5 मिनट पर हुआ. विज्ञप्ति में कहा गया है कि वाजपेयी को 11 जून 2018 को एम्स में भर्ती कराया गया था और डाक्टरों की निगरानी में पिछले नौ सप्ताह से उनकी हालत स्थिर बनी हुई थी.

एम्स के अनुसार, दुर्भाग्यवश, उनकी स्थिति पिछले 36 घंटों में बिगड़ी और उन्हें जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया. हमारे सर्वश्रेष्ठ प्रयासों के बावजूद आज हमने उन्हें खो दिया. एम्स ने कहा कि हम पूरे देश को हुई इस अपूरणीय क्षति एवं दुख में शरीक हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें