29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

#MeToo : पल्लवी गोगोई के आरोपों पर एमजे अकबर की सफाई सहमति से बने थे संबंध

नयी दिल्ली :नेशनल पब्लिक रेडियो (NPR) की बिजनस एडिटर पल्लवी गोगोई ने पूर्व केंद्रीय मंत्री एमजे अकबर पर 23 साल पहले रेप करने का का आरोप लगाया है, जिसपर एमजे अकबर ने स्पष्टीकरण दिया है. अकबर ने अपनी सफाई में कहा है कि सारे आरोप झूठे हैं. हालांकि अकबर ने इस बात को स्वीकार कि […]


नयी दिल्ली :
नेशनल पब्लिक रेडियो (NPR) की बिजनस एडिटर पल्लवी गोगोई ने पूर्व केंद्रीय मंत्री एमजे अकबर पर 23 साल पहले रेप करने का का आरोप लगाया है, जिसपर एमजे अकबर ने स्पष्टीकरण दिया है. अकबर ने अपनी सफाई में कहा है कि सारे आरोप झूठे हैं. हालांकि अकबर ने इस बात को स्वीकार कि उनके पल्लवी गोगोई के साथ शारीरिक संबंध बने थे, लेकिन वह संबंध सहमति पर बना था ना कि जबरदस्ती. एमजे अकबर ने यह बात भी कहा कि दोनों ने सहमति से संबंध बनाये थे और सहमति से ही दोनों अलग हुए. अकबर के इस स्पष्टीकरण पर उनकी पत्नी मलिका भी साथ हैं और कह रही हैं कि पल्लवी गोगोई झूठ बोल रही हैं.

गौरतलब है कि #MeToo अभियान के तहत पल्लवी गोगोई ने वाशिंगटन पोस्ट में आर्टिकल लिखकर एमजे अकबर पर यह आरोप लगाया है कि 23 साल पहले जब वे एम जे अकबर के साथ एशियन एज में काम करती थी, तो उन्होंने उसके साथ रेप किया था.

महिला पत्रकार का आरोप है कि एमजे अकबर ने अपनी पोजीशन का इस्तेमाल कर मुझे प्रताड़ित किया. वाशिंगटन पोस्ट में छपे कॉलम में पल्लवी ने लिखा है, मैं उस वक्त 22 साल की थी जब मैं काम करने एशियन एज के दफ्तर गयी थी. उस वक्त मैं पत्रकारिता के बारे में ज्यादा नहीं जानती थी. एमजे अकबर हमारे लिए आदर्श थे. वे प्रसिद्ध लेखक और संपादक थे. उस वक्त एम जे अकबर 40 साल की उम्र में थे. वे हमारी कॉपी को लाल रंग से काट देते और उसे डस्टबिन में फेंक देते और हमपर चिल्लाते थे.

23 साल की उम्र में मुझे संपादकीय पेज के साथ वाले पेज की जिम्मेदारी दी गयी, जिसके कारण मैं राजनीति पर लिखने वाले दिग्गजों के संपर्क में आ गयी. अरुण शौरी, नलिनी सिंह और जसंवत सिंह के संपक में आ गयी यह मेरे लिए बड़ी जिम्मेदारी थी. लेकिन इस बड़ी जिम्मेदारी के लिए मैंने बड़ी कीमत चुकाई. बात 1994 की है गर्मियों की शुरुआत हो चुकी थी. मैं उनके कैबिन में गयी, दरवाजा बंद था. मैं उन्हें अपना पेज दिखाने गयी थी. मैंने अच्छी हेडलाइंस लगायी थी. उन्होंने मेरी तारीफ की और अचानक मुझे सीने से लगाकर किस करने लगे. मैं घबराकर वहां से चली आयी मेरी हालत देखकर मेरी दोस्त ने पूछा क्या हुआ? मैंने उसी वक्त उसे सारी बात बतायी. यह पहली बार था जब एमजे अकबर ने यह सब किया.
दूसरी बार मुंबई में मेरे साथ हादसा हुआ. मुझे यहां एक मैगजीन लॉन्च के लिए भेजा गया था. उन्होंने होटल ताज में मुझे अपने कमरे में ले-आउट दिखाने के लिए बुलाया. इस बार फिर उन्होंने नजदीक आकर मुझे किस करने की कोशिश की. लेकिन इस बार मैं उनसे लड़ी और उन्हें धक्का दे दिया, उन्होंने मेरा चेहरा नोंच दिया, जब मैं वहां से भागी. मैं रो रही थी. मेरे दोस्तों ने पूछा तो मैंने यह कह दिया कि मैं गिर गयी थी इसलिए यह खरोंच आ गये हैं.
जब मैं दिल्ली आयी तो अकबर ने मुझे धमकाया और कहा कि अगर मैंने दुबारा विरोध किया, तो वे मुझे नौकरी से निकाल देंगे. लेकिन मैंने काम नहीं छोड़ा और खुद को सीमित कर लिया. अपने काम से मतलब रखती और काम निपटाकर जल्दी आ जाती. फिर मुझे एक स्टोरी करने के लिए रिमोट एरिया भेजा गया, जो दिल्ली से कुछ दूरी पर था. वह एसाइनमेंट जयपुर में समाप्त हो रहा था. जब मैं न्यूज कवर करके आयी, तो अकबर ने मुझे स्टोरी डिस्कस करने के लिए जयपुर के होटल में बुलाया.
होटल के कमरे में उसने शारीरिक रूप से मजबूत होने का फायदा उठाया. उसने मेरे कपड़े फाड़े और मेरे साथ रेप किया. लेकिन मैंने पुलिस शिकायत करने की बजाय खुद को दोष दिया. मैंने किसी को इसके बारे में नहीं बताया. क्या कोई मुझपर विश्वास करेगा. मैंने खुद को दोष दिया कि मैं होटल के कमरे में क्यों गयी?

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें