26.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

युसुफ योहाना भी हो चुके हैं पाकिस्तानी क्रिकेट में धार्मिक भेदभाव के शिकार, दानिश ने लगायी इमरान से गुहार

कराची : शोएब अख्तर के इस खुलासे के बाद कि पाकिस्तानी क्रिकेटर दानिश कनेरिया के साथ टीम के सदस्य भेदभाव करते थे, पाकिस्तानी क्रिकेट जगत में हड़कंप मच गया है. इधर प्रतिबंध की मार झेल रहे दानिश कनेरिया ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मदद की गुहार लगायी है, उन्होंने कहा कि उनका जीवन […]

कराची : शोएब अख्तर के इस खुलासे के बाद कि पाकिस्तानी क्रिकेटर दानिश कनेरिया के साथ टीम के सदस्य भेदभाव करते थे, पाकिस्तानी क्रिकेट जगत में हड़कंप मच गया है. इधर प्रतिबंध की मार झेल रहे दानिश कनेरिया ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से मदद की गुहार लगायी है, उन्होंने कहा कि उनका जीवन अच्छा नहीं चल रहा है, इसलिए उनकी मदद की जाये. कनेरिया का कहना है कि मैंने पाकिस्तानी सरकार से मदद की गुहार लगायी है, लेकिन अबतक कोई मदद मुझे नहीं मिली है. मैंने एक क्रिकेट के तौर पर अपने देश की पूरी सेवा की है. इसलिए मुझे उम्मीद है कि पाकिस्तानी सरकार मेरी मदद करेगी.

इधर ऐसी खबरें भी सामने आ रही हैं, जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि पाकिस्तानी क्रिकेटर युसुफ योहाना पर 10 मार्च 2010 को क्रिकेट खेलने पर जो प्रतिबंध लगाया गया, उसके पीछे कारण धर्म हो सकता है. उस वक्त पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड द्वारा एक आधिकारिक बयान जारी किया गया, जिसमें कहा गया था कि उन्हें फिर से नहीं चुना जाएगा क्योंकि उनकी वजह से टीम में समस्याएं उत्पन्न हुई थी. युसुफ योहाना ईसाई थे, लेकिन बाद में उन्होंने धर्म परिवर्तन करके इस्लाम अपना लिया था.

गौरतलब है कि पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर ने दावा किया है कि उनके साथी खिलाड़ी दानिश कनेरिया के साथ कुछ पाकिस्तानी क्रिकेटरों ने पक्षपातपूर्ण बर्ताव किया और उसके साथ खाना भी नहीं खाते थे क्योंकि वह हिंदू था. कनेरिया ने उनके दावे का समर्थन किया है. अपने मामा अनिल दलपत के बाद पाकिस्तान के लिए खेलने वाले दूसरे हिंदू कनेरिया ने पाकिस्तान के लिए 61 टेस्ट में 261 विकेट लिये. शोएब ने पीटीवी स्पोटर्स पर ‘गेम ऑन है’ कार्यक्रम में यह बात कही. उन्होंने कहा ,‘‘ मेरे कैरियर में मैंने टीम के दो तीन खिलाड़ियों से लड़ाई भी की जब वे क्षेत्रवाद पर बात करने लगे थे. ‘कौन कराची से है, कौन पंजाब से या कौन पेशावर से ‘ , ऐसी बातें होनी लगी थी .

क्या हुआ अगर कोई हिंदू है, वह टीम के लिए अच्छा खेल रहा है.’ शोएब ने कहा ,‘‘ वे कहते थे ‘ सर ये यहां से खाना कैसे ले रहा है.’ उन्होंने कहा ,‘‘ उसी हिंदू ने इंग्लैंड के खिलाफ हमें टेस्ट जिताया. वह अगर पाकिस्तान के लिए विकेट ले रहा है तो उसे खेलना चाहिए. हम कनेरिया के प्रयास के बिना शृंखला नहीं जीत सकते थे लेकिन बहुत लोग उसे इसका श्रेय नहीं देते.’ संपर्क करने पर कनेरिया ने शोएब के दावे का समर्थन करते हुए कहा ,‘‘ शोएब भाई महान खिलाड़ी हैं. वह गेंदबाजी की तरह बातें भी खरी खरी करते हैं .

जब मैं खेलता था तो इन मसलों पर बोलने की हिम्मत नहीं थी लेकिन शोएब भाई के बयान के बाद अब आ गयी है . उन्होंने , इंजी भाई (इंजमाम उल हक), मोहम्मद युसूफ और यूनिस भाई ने भी हमेशा मेरा साथ दिया.’ उन्होंने कहा ,‘‘ जिन्होंने मेरा साथ नहीं दिया, मैं जल्दी ही उनके नामों का खुलासा करूंगा.’ कनेरिया को 2009 में डरहम के खिलाफ एसेक्स के लिए खेलते हुए मर्विन वेस्टफील्ड के साथ स्पाट फिक्सिंग का दोषी पाया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें