36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ICC रैंकिंग में टॉप थ्री में पहुंचे ‘रन मशीन’ चेतेश्वर पुजारा, पंत ने लगायी 21 पायदान की छलांग, धौनी को पछाड़ा

दुबई : आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन करके ‘रन मशीन’ चेतेश्वर पुजारा आईसीसी की ताजा विश्व रैंकिंग में टॉप थ्री में शामिल हो गये. जबकि सिडनी टेस्ट में शानदार शतक जड़ने वाले ऋषभ पंत ने 21 पायदान की लंबी छलांग लगाकर बल्लेबाजी रैकिंग में भारतीय विकेटकीपरों के पिछले रिकार्ड की बराबरी की. […]

दुबई : आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन करके ‘रन मशीन’ चेतेश्वर पुजारा आईसीसी की ताजा विश्व रैंकिंग में टॉप थ्री में शामिल हो गये. जबकि सिडनी टेस्ट में शानदार शतक जड़ने वाले ऋषभ पंत ने 21 पायदान की लंबी छलांग लगाकर बल्लेबाजी रैकिंग में भारतीय विकेटकीपरों के पिछले रिकार्ड की बराबरी की. पुजारा ने चार मैचों की शृंखला में 521 रन बनाकर भारत की 2-1 से जीत में अहम भूमिका निभायी थी.

आस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे सीरीज नहीं खेलेंगे बुमराह, न्यूजीलैंड दौरे में भी आराम

उन्होंने सिडनी में आखिरी मैच में 193 रन बनाये जिससे वह बल्लेबाजी रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गये हैं. पुजारा के अब 881 रेटिंग अंक हैं. भारतीय कप्तान विराट कोहली 922 अंक के साथ शीर्ष पर बने हुए हैं जबकि उनके बाद न्यूजीलैंड के केन विलियमसन का नंबर आता है. सिडनी में 159 रन की नाबाद पारी खेलने वाले 21 वर्षीय पंत बल्लेबाजी रैंकिंग में 17वें स्थान पर पहुंच गये हैं. इस तरह से उन्होंने भारतीय विकेटकीपरों की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग के फारूख इंजीनियर के पिछले रिकार्ड की बराबरी की.

इंजीनियर जनवरी 1973 में 17वें नंबर पर काबिज थे. पंत के 673 रेटिंग अंक हैं जो किसी भारतीय विकेटकीपर के सर्वाधिक अंक हैं. रेटिंग अंकों में उनके बाद महेंद्र सिंह धौनी (662 अंक) का नंबर आता है लेकिन उनकी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 19 रही है. इंजीनियर के सर्वाधिक अंक 619 रहे हैं. आईसीसी अंडर-19 विश्व कप 2019 के स्टार पंत केवल नौ टेस्ट मैच के बाद शीर्ष 20 में शामिल हो गये हैं. आस्ट्रेलिया दौरे से पहले वह 59वें स्थान पर थे. इस श्रृंखला में उन्होंने 350 रन बनाने के अलावा 20 कैच भी लिये.

इस ऑस्‍ट्रेलियाई गेंदबाज की आलोचना से भड़के विराट कोहली

भारत के अन्य बल्लेबाजों में रविंद्र जडेजा छह पायदान ऊपर 57वें और सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल पांच पायदान ऊपर 62वें स्थान पर पहुंच गये लेकिन अंजिक्य रहाणे तीन पायदान नीचे 22वें स्थान पर खिसक गये हैं. जडेजा गेंदबाजों और आलराउंडरों की रैंकिंग में भी एक-एक पायदान आगे बढ़कर क्रमश: पांचवें और दूसरे स्थान पर पहुंच गये हैं. गेंदबाजी में कुलदीप यादव सात पायदान आगे अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 45वीं रैंकिंग पर काबिज हो गये हैं. उन्होंने आस्ट्रेलिया की पहली पारी में 99 रन देकर पांच विकेट लिये थे. जसप्रीत बुमराह 16वें स्थान पर बने हुए हैं जबकि मोहम्मद शमी एक पायदान ऊपर 22वें स्थान पर पहुंच गये हैं. चोटिल होने के कारण बाहर होने वाले रविचंद्रन अश्विन नौवें स्थान पर खिसक गये हैं. आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों में सलामी बल्लेबाज मार्कस हैरिस को पहली पारी में 79 रन बनाने का फायदा मिला है और वह 21 स्थान की छलांग लगाकर अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 69वीं रैंकिंग पर पहुंच गये हैं.

गेंदबाजी में नाथन लियोन एक पायदान ऊपर 13वें स्थान पर पहुंच गये हैं. भारत और आस्ट्रेलिया के बीच सिडनी टेस्ट मैच की समाप्ति के बाद जारी इस रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान के बीच केपटाउन में खेला गया मैच भी शामिल है. दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्कराम पाकिस्तान के खिलाफ केपटाउन में 78 रन की पारी के दम पर फिर से शीर्ष दस में शामिल हो गये हैं. वह बल्लेबाजी रैंकिंग में सात पायदान आगे बढ़कर दसवें स्थान पर काबिज हो गये हैं. तेम्बा वावुमा (पांच पायदान ऊपर 26वें स्थान) पहली बार शीर्ष 30 में शामिल हुए हैं जबकि कप्तान फाफ डु प्लेसिस का छह स्थान का फायदा हुआ है और अब वह 16वें स्थान पर पहुंच गये हैं.

गेंदबाजों में वर्नोन फिलैंडर एक पायदान ऊपर तीसरे जबकि डुआने ओलिवर चार पायदान चढ़कर 32वें स्थान पर पहुंच गये हैं. पाकिस्तानी बल्लेबाजों में असद शाफिक पांच स्थान आगे 24वें जबकि बाबर आजम 25वें स्थान पर पहुंच गये हैं. शान मसूद 22 पायदान की छलांग लगाकर करियर की सर्वश्रेष्ठ 65वीं जबकि कप्तान सरफराज अहमद 42वें से 37वें स्थान पर पहुंच गये हैं. गेंदबाजों में शाहीन अफरीदी ने 13 स्थान आगे 60वें नंबर पर पहुंच गये हैं. टीम रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं आया है तथा भारत 116 अंक के साथ शीर्ष पर बना हुआ है. आस्ट्रेलिया (101) को एक अंक का नुकसान हुआ लेकिन वह पांचवें स्थान पर बरकरार है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें