27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

फोर्टिस हॉस्पिटल्स को मणिपाल हेल्थकेयर ने खरीदा, 3900 करोड़ के निवेश से बनेगा सबसे बड़ा हॉस्पिटल चेन

फोर्टि‍स हेल्‍थकेयर लि‍मि‍टेड ने अस्‍पताल का बि‍जनेस मनि‍पाल हेल्‍थ इंटरप्राइजेस और टीपीजी कैपिटल्‍स को बेचने का फैसला कर लि‍या है. इसडील का आधिकारिक एलान हो गया है. बाजार को लंबे अरसे से इस डील का इंतजार था. इस डील के तहत फोर्टिस हेल्थकेयर हॉस्पिटल कारोबार मणिपाल हॉस्पिटल को बेचेगा. मणिपाल हॉस्पिटल में प्रोमोटर टीपीजी 3900 […]

फोर्टि‍स हेल्‍थकेयर लि‍मि‍टेड ने अस्‍पताल का बि‍जनेस मनि‍पाल हेल्‍थ इंटरप्राइजेस और टीपीजी कैपिटल्‍स को बेचने का फैसला कर लि‍या है. इसडील का आधिकारिक एलान हो गया है. बाजार को लंबे अरसे से इस डील का इंतजार था.

इस डील के तहत फोर्टिस हेल्थकेयर हॉस्पिटल कारोबार मणिपाल हॉस्पिटल को बेचेगा. मणिपाल हॉस्पिटल में प्रोमोटर टीपीजी 3900 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे. फोर्टिस के निवेशकों को 100 शेयर पर मणिपाल हॉस्पिटल के 10.83 शेयर मिलेंगे.

इसकेसाथ ही, एसआरएल डायग्नोस्टिक्स में भी फोर्टिस 20 प्रतिशत हिस्सा बेचेगा. एसआरएल में 36.6 प्रतिशत हिस्से के साथ एफएचएल होल्डिंग कंपनी रहेगी. इस डील के बाद मणिपाल एंटरप्राइजेस प्राइवेट लिमिटेड राजस्व के मामले में देश का सबसे बड़ा स्वास्थ्य सेवा प्रदाता बन जायेगा.

गौरतलब है कि टीपीजी कैपिटल्‍स अमेरि‍का की इनवेस्‍टमेंट कंपनी है. यह दुनि‍या की सबसे बड़ी प्राइवेट इक्‍वि‍टी फर्म है.

फोर्टिस हेल्थकेयर ने मंगलवार को कहा कि उसे मणिपाल हेल्थ एंटरप्राइजेज से कंपनी के साथ ट्रांजैक्शन के लिए एक नॉन-बाइंडिंग ऑफर मिला है, जिसे उन्होंने मंजूर कर लिया है.

कंपनी के इस बयान के बाद फोर्टिस हेल्थकेयर के शेयर लगभग 4 प्रतिशत गिर गये. शेयर 3.55 पर्सेंट गिर कर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर 142.45 रुपये पर बंद हुआ.

दिन में कारोबार के दौरान यह 4.26 प्रतिशत चढ़ कर 154 रुपये पर चला गया था, लेकिन कंपनी की ओर से स्पष्टीकरण आने के बाद सारी बढ़त चली गयी. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर कंपनी का शेयर 3.65 प्रतिशत गिरकर 142.25 रुपये पर बंद हुआ.

यहां यह जानना गौरतलब है कि सिवेंदर सिंह और मलविंदर सिंह ने लगभग 10 साल पहले अपनी फार्मा कंपनी रैनबैक्सी को जापान की फार्मा कंपनी दायची सांक्यो को बेच दिया था.

बाद में दायची ने आरोप लगाया था कि सिंह बंधुओं ने सौदे में उनके साथ धोखा किया है, सिंह बंधुओं के खिलाफ रैनबैक्सी के सौदे को लेकर कोर्ट में केस चल रहा है और इस केस की वजह से पिछले महीने उन्हें फोर्टिस के बोर्ड से इस्तीफा देना पड़ा था. मणिपाल के साथ हुई डील को लेकर सिंह बंधुओं ने कहा है कि वह इस डील में पूरा सहयोग करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें