29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

एप्पल को जोरदार झटका, एक दिन में 5,25,800 करोड़ रुपये का नुकसान

वाशिंगटन : अमेरिकी कंपनी एप्पल को दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक माना जाता है, लेकिन गुरुवार को इस कंपनी के लिए शायद दिन बुरा था. एप्पल के शेयरों में गुरुवार को भारी गिरावट दर्ज की गयी जिससे एक ही दिन में कंपनी को कुल 75 अरब डॉलर यानी लगभग 5,25,800 करोड़ रुपये […]

वाशिंगटन : अमेरिकी कंपनी एप्पल को दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक माना जाता है, लेकिन गुरुवार को इस कंपनी के लिए शायद दिन बुरा था. एप्पल के शेयरों में गुरुवार को भारी गिरावट दर्ज की गयी जिससे एक ही दिन में कंपनी को कुल 75 अरब डॉलर यानी लगभग 5,25,800 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा.

यहां चर्चा कर दें कि एप्पल ने एक दिन पूर्व ही कहा था कि उसकी कमाई 2018 की अंतिम तिमाही में अनुमान से कम रहने की उम्मीद है. पहले कंपनी ने 89 अरब डॉलर के राजस्व का अनुमान लगाया था , लेकिन बुधवार को कंपनी का बयान सामने आयी जिसमें उसने कहा कि उसे 84 अरब डॉलर की कमाई हो सकती है.

16 सालों के इतिहास में ये पहली बार था जब एप्पल अपने कमाई के अनुमानों में कटौती करती दिखी. इस चेतावनी के बाद कंपनी के शेयर में दस प्रतिशत तक की गिरावट दर्ज की गयी. एप्पल द्वारा बीती तिमाहीमें कमाई का अनुमान घटाने का एक कारण चीनी बाज़ार में आईफ़ोन की बिक्री में कमी आना बताया जा रहा है. एप्पल की इस चेतावनी के बाद अमेरिका के मुख्य बाज़ारों में भी गिरावट नजर आयी.

गुरुवार को तकनीकी कंपनियों वाला नैसडेक सूचकांक 3.1 प्रतिशत गिरने के बाद बंद हुआ. यहां चर्चा कर दें कि एप्पल बीते साल अगस्त में ही दुनिया की पहली हज़ार अरब (एक ट्रिलियन) डॉलर की कंपनी बनी थी. उसने दूसरी बड़ी कंपनियों जैसे अमेज़ॉन, माइक्रोसॉफ्ट और फ़ेसबुक को पछाड़ा था और हज़ार अरब का आंकड़ा छुकर दिखाया था. ऐसा इसलिए नजर आया था क्योंकि कंपनी ने अपने पिछले तीन महीने के अच्छे प्रदर्शन की रिपोर्ट सामने की थी जिसकी वजह से उसके शेयरों में उछाल आया था.

कुछ जानकारों ने इसे कंपनी के लिए मामूली झटका बताया है तो वहीं कुछ इसे कंपनी के लिए बड़ी तबाही मान रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें