25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

युवक ने मूत्र नली में घुसेड़ ली 5 आलपीन, डॉक्टर हैरान

शिव कुमार राउत कोलकाता : मानसिक रूप से विक्षिप्त एक युवक ने अपने गुप्तांग में एक-एक कर पांच सेफ्टी पिन (आलपीन) घुसेड़ ली है. सभी सेफ्टी पिन उसकी मूत्रनली में फंस गयी हैं. इसकी वजह से उसके लिंग में असहनीय दर्द हो रहा है. डॉक्टरों का कहना है कि इसका एक मात्र इलाज सर्जरी है, […]

शिव कुमार राउत
कोलकाता : मानसिक रूप से विक्षिप्त एक युवक ने अपने गुप्तांग में एक-एक कर पांच सेफ्टी पिन (आलपीन) घुसेड़ ली है. सभी सेफ्टी पिन उसकी मूत्रनली में फंस गयी हैं. इसकी वजह से उसके लिंग में असहनीय दर्द हो रहा है.
डॉक्टरों का कहना है कि इसका एक मात्र इलाज सर्जरी है, जो कि काफी जटिल है. मरीज को महानगर स्थित रामकृष्ण मिशन सेवा प्रतिष्ठान (शिशु मंगल) अस्पताल के सर्जिकल वार्ड में सोमवार को भर्ती कराया गया. डॉ बी सेन की देखरेख में उसका इलाज चल रहा है. शनिवार को उसका ऑपरेशन होगा.
माइक्रो सर्जरी से नहीं बनी बात तो होगी ओपन सर्जरी
एक्स-रे रिपोर्ट से साफ हो गया है कि मरीज के गुप्तांग में पांच सेफ्टी पिन घुसी हुई है, जो मूत्रनली में जाकर फंस गयी हैं. मरीज का इलाज कर रहे डॉ सेन के सहयोगी चिकित्सक ने बताया कि आलपीन मूत्रनली में फंसी हुई है. इसे खींचकर बाहर निकालना असंभव है. इसलिए पहले माइक्रो सर्जरी कर आलपीन को बाहर निकालने की कोशिश की जायेगी. इस सर्जरी के सफल नहीं होने पर लिंग को चीरना पड़ेगा, क्योंकि आलपिन को खिंचकर बाहर नहीं निकाल सकतें.
इससे मूत्रनली को नुकसान पहुंच सकता है. डॉक्टर पहले मूत्रनली के छिद्र को फैलाकर आलपिन निकालने की कोशिश करेंगे. इस प्रक्रिया के सफल नहीं होने पर ओपेन सर्जरी की जायेगी. लेकिन डॉक्टरों का यह भी कहना है कि ओपेन सर्जरी से मरीज का लिंग सिकुड़ कर छोटा हो सकता है. इस स्थिति में लिंग की ग्राफटिंग की जायेगी. इस प्रक्रिया में मरीज के मुंह के अंदर से चमड़ा निकालकर लिंग में जोड़ा जायेगा. लिंग छोटा होने से मरीज को मूत्र त्यागने में परेशानी हो सकती है, जिसका असर उसकी किडनी पर पड़ सकता है.
एक्स-रे में हुआ खुलासा
मरीज का नाम सोनू तिवारी (30) है. वह बिहार के सिवान जिले के दुरैंधा थाना क्षेत्र स्थित महराजगंज का रहनेवाला है. बताया जा रहा है कि युवक मानसिक रूप से विक्षिप्त है, जिसके चलते ही उसने ऐसा काम किया.
हालांकि उसकी करतूत की भनक घरवालों का नहीं लगी. गुप्तांग में आलपीन घुसेड़ने के बाद कुछ दिनों तक उसे कोई असुविधा नहीं हुई. लेकिन बाद में उसके लिंग में दर्द शुरू हो गया, जो धीरे-धीरे बढ़ने लगा. असहनीय पीड़ा होने पर उसने अपने घरवालों से यह बात बतायी.
इसके बाद घरवाले उसे नजदीकी डॉक्टर के पास ले गये. वहां एक्स-रे रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ कि युवक ने अपने गुप्तांग में पांच आलपीन घुसायी है. गांव में इसका इलाज संभव नहीं होने के कारण डॉक्टर ने मरीज को कोलकाता ले जाने की सलाह दी. इसके बाद घरवाले मरीज को लेकर यहां आये और रामकृष्ण मिशन सेवा प्रतिष्ठान में डॉक्टरों को दिखाया. चिकित्सकों ने बताया कि इसका एकमात्र उपाय सर्जरी ही है.
बोले मरीज के पिता
मुझे नहीं मालूम कि उसने ऐसा कब किया. अचानक एक दिन उसने लिं‍ग में तेज दर्द के बारे में मुझे बताया. इसके बाद मैं उसे गांव के एक चिकित्सक के पास ले गया. डॉक्टर ने जब एक्स-रे रिपोर्ट देखी तब पूरी बात पता चली. इसके बाद परिवार के सभी लोग हरकत में आये और अस्पताल ले आया गया. हम काफी चिंतिति हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें