29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार की भावना कंठ बनी महिला फाइटर प्लेन पायलट

पटना : बिहार की बिटिया भावना कंठ उन तीन महिला पायलटों में शामिल हैं, जिन्हें शनिवार को वायुसेना के फाइटर पायलट के तौर पर कमीशन दिया गया है. भावना कंठ के साथ ही अवनी चतुर्वेदी और मोहन सिंह इस सूची में शामिल है. इन तीनों ने अपने ट्रेनिंग का पहला चरण पूरा कर लिया है. […]

पटना : बिहार की बिटिया भावना कंठ उन तीन महिला पायलटों में शामिल हैं, जिन्हें शनिवार को वायुसेना के फाइटर पायलट के तौर पर कमीशन दिया गया है. भावना कंठ के साथ ही अवनी चतुर्वेदी और मोहन सिंह इस सूची में शामिल है. इन तीनों ने अपने ट्रेनिंग का पहला चरण पूरा कर लिया है. फ्लाईंग ऑफिसर बनने के बाद उन्हें अगले छह महीने तक एडवांस जेट फाइटर विमान में ट्रेनिंग मिलेगा.

दरभंगा जिला अंतर्गत घनश्यामपुर प्रखंड के बाउर गांव की मूल निवासी भावना कंठ हैदराबाद स्थित एयरक्राफ्ट एकेडमी में फाइटर प्लेन उड़ाने का प्रशिक्षण लिया और आज वायुसेना की फाइटर स्ट्रीम में शामिल हो गयी. दरभंगा की बिटिया भावनाकंठ की इस उपलब्धि सेजिले में खुशी का माहौल है. साथ ही उनके पैतृक गांव बाउर में भी जश्न का माहौल है. भावना भारतीय वायु सेना में शॉर्ट सर्विस कमीशन के तहत पायलट के रूप में नियुक्त हुई हैं.

बेगूसराय से दसवीं,बेंगलुरुसे बीटेक
भावना की पैदाइश बेगूसराय जिले के बरौनी रिफाइनरी में हुई. उनके पिता तेज नारायण कंठ इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन में इंजीनियर और मां गृहणी है. बरौनी रिफाइनरी के डीएवी पब्लिक स्कूल से पढ़ाई करने के बाद भावना नेबेंगलुरु के बीएमएस कॉलेजसेबीटेक की डिग्री हासिल की. उनके दादा बौद्ध नारायण कंठ इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की बरौनी रिफाइनरी में इलेक्ट्रिशियन थे. वर्ष 2015 में उसका चयन भारतीय वायु सेना के लिए हो गया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें