25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

देश की बढ़ी ऊर्जा की मांग पर कोयला-रेल मंत्री पीयूष गोयल की मैराथन वीडियो कान्फ्रेंस

आसनसोल : वर्त्तमान में देश की कई पावर कंपनियां कोयला के अभाव में क्रिटिकल तथा सुपर क्रिटिकल स्टेज में हैं. जबकि कई पावर प्लांट बंद हैं. ऐसे में देश की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए कोयला कंपनियों को हर हाल में लक्ष्य के मुताबिक कोयला उत्पादन तथा डिस्पैच करना होगा. लक्ष्य से कम […]

आसनसोल : वर्त्तमान में देश की कई पावर कंपनियां कोयला के अभाव में क्रिटिकल तथा सुपर क्रिटिकल स्टेज में हैं. जबकि कई पावर प्लांट बंद हैं. ऐसे में देश की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए कोयला कंपनियों को हर हाल में लक्ष्य के मुताबिक कोयला उत्पादन तथा डिस्पैच करना होगा. लक्ष्य से कम उत्पादन तथा डिस्पैच बर्दाश्त नहीं किया जायेगा- उक्त बातें कोयला व रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहीं.
वे शनिवार को देश की पावर कंपनियों में व्याप्त कोयला संकट को दूर करने के लिए वीडियो क्रांफ्रेस के जरिये कोल इंडिया लिमिटेड (सीआइएल) तथा उसकी अनुषांगिक कोयला कंपनियों, रेलवे तथा बिजली कंपनियों के साथ मैराथन समीक्षात्मक बैठक कर रहे थे. श्री गोयल ने कहा कि कोयला कंपनियां प्रतिदिन 2.10 मिलियन टन कोयले का उत्पादन करें तथा 300 रैक कोयला डिस्पैच करें ताकि बजली कंपनियों को पर्याप्त मात्रा में कोयले की सप्लाई सुनिश्चित हो सके.
सभी कोयला कंपनियों को साफ-साफ कहा गया कि इस संबंध में कोई बहाना नहीं चलेगा. श्री गोयल ने कहा कि कोल कंपनियों को राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ तथा तमिलनाडू के पावर प्लांटों को अधिक से अधिक कोयला डिस्पैच करना होगा. साथ ही गुजरात, तेलगांना व कर्नाटक को भी पर्याप्त मात्रा में कोयले की सप्लाई करनी होगी.
जिन पावर कंपनियों के पास कम दिनों का कोयला भंडार है, उन्हें प्राथमिकता के आधार पर कोयले की सप्लाई करनी होगी. उन्होंने कोयला के अभाव में एनटीपीसी के बंद पावर प्लांटों को कोल इंडिया तथा एनटीपीसी के ज्वाइंट वेंचर से चलाने की बात कही. ताकि देश की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए अधिक से अधिक ऊर्जा का उत्पादन हो सके. ज्वाइंट वेंचर पर बंद प्लांटों के संचालन को लेकर कोल इंडिया तथा एनटीपीसी के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश भी दिये.
वीडियो क्रॉंफ्रेसिंग में सीआइएल के चेयरमैन एके झा, इसीएल के सीएमडी प्रेम सागर मिश्रा, बीसीसीएल के सीएमडी अजय कुमार सिंह, सीसीएल के सीएमडी गोपाल सिंह, इसीएल के तकनीकी निदेशक (ऑपरेशन) एसके झा, तकनीकी निदेशक (योजना व परियोजना) जयप्रकाश गुप्ता, वित्त निदेशक एस सोनी, कार्मिक निदेशक विनय रंजन के साथ ही सभी कोयला कंपनियों के सीएमडी, निदेशक, रेलवे के अधिकारी तथा बिजली कंपनियों के प्रतिनिधि शामिल थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें