24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

13 सीट, 199 प्रत्याशी, आज जनता की बारी

पहले चरण का मतदान आज. सुखदेव, गिरिनाथ, त्रिपाठी, किशोर, कमलेश व भानु की प्रतिष्ठा दावं पर कई पूर्व विधायक और पूर्व मंत्री भी मैदान में रांची : झारखंड में पहले चरण का मतदान मंगलवार (25 नवंबर) को होगा. 13 सीटों के लिए 199 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. जनता इनके भाग्य का फैसला करेगी. पहले […]

पहले चरण का मतदान आज. सुखदेव, गिरिनाथ, त्रिपाठी, किशोर, कमलेश व भानु की प्रतिष्ठा दावं पर

कई पूर्व विधायक और पूर्व मंत्री भी मैदान में
रांची : झारखंड में पहले चरण का मतदान मंगलवार (25 नवंबर) को होगा. 13 सीटों के लिए 199 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. जनता इनके भाग्य का फैसला करेगी. पहले चरण का चुनाव दिलचस्प है. कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष सुखदेव भगत और राजद के प्रदेश अध्यक्ष गिरिनाथ सिंह जैसे प्रत्याशियों से पार्टियों की साख फंसी है.
वहीं मैदान में कई वर्तमान और पूर्व विधायक किस्मत आजमा रहे हैं. इनमें चतरा से पूर्व मंत्री सत्यानंद भोक्ता, बिशुनपुर से चमरा लिंडा, लोहरदगा से सुखदेव भगत व कमल किशोर भगत, लातेहार से पूर्व सांसद ब्रजमोहन राम व पूर्व विधायक प्रकाश राम, डालटनगंज से मंत्री केएन त्रिपाठी, विश्रमपुर से पूर्व विधायक रामचंद्र चंद्रवंशी, छत्तरपुर से राधाकृष्ण किशोर, हुसैनाबाद से पूर्व मंत्री कमलेश सिंह, गढ़वा से पूर्व मंत्री गिरिनाथ सिंह व विधायक सत्येंद्र तिवारी, भवनाथपुर से वर्तमान विधायक अनंत प्रताप देव, पूर्व मंत्री भानुप्रताप शाही व रामचंद्र केसरी तथा पांकी से विदेश सिंह की प्रतिष्ठा भी दावं पर लगी हुई है. पहले चरण में कुल 43 करोड़पति उम्मीदवार हैं. वहीं एक से 10 लाख रुपये के बीच 38 प्रत्याशियों की संपत्ति है.
चतरा में सबसे अधिक मतदाता
चतरा विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक मतदाता (339159) हैं. यहां मैदान में सबसे कम सात प्रत्याशी हैं. यहां कुल 308 मतदान केंद्र बनाये गये हैं. कुल बूथ 387 है. इनमें 18 मतदान केंद्र शहर तथा 290 केंद्र ग्रामीण इलाकों में है. सबसे कम मतदाता 2,13,110 गुमला विधानसभा क्षेत्र में है. यहां मैदान में 14 प्रत्याशी हैं.
चौथे चरण में अब तक 104 नामांकन
रांची : राज्य के चौथे चरण के चुनाव में 104 नामांकन हो चुके हैं. सोमवार को 54 नामांकन दाखिल हुए. मधुपुर में सात, देवघर में सात, बगोदर में सात, जमुआ में पांच, गांडेय में आठ, गिरिडीह में छह नामांकन दाखिल हुए. इसके अतिरिक्त डुमरी में पांच, बोकारो में 10, चंदनक्यारी में पांच, सिंदरी में छह, निरसा में छह, धनबाद में छह, झरिया में पांच, टुंडी में सात तथा बाघमारा में पांच नामांकन हुए. चौथे चरण का नामांकन 26 नवंबर तक होगा.
पांचवें चरण की अधिसूचना कल : राज्य में पांचवें चरण के नामांकन की अधिसूचना 26 नवंबर को जारी होगी.
एक घंटा पहले होगा मॉक पोल
रांची : चुनाव आयोग ने सभी राज्यों के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीइओ) को मतदान के पहले मॉक पोल कराने का निर्देश दिया है. झारखंड के सीइओ पीके जाजोरिया को भी आयोग का पत्र मिला है.
पत्र में मतदान के पूर्व सभी जिलों में राजनीतिक दलों के एजेंट की उपस्थिति में मॉक टेस्ट सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है. मतदान के एक घंटे पूर्व होनेवाले मॉक टेस्ट में कम से कम 100 वोट डालने के निर्देश दिये गये हैं. आयोग ने कहा है : मिली सूचना के अनुसार कई जगहों पर मॉक टेस्ट की औपचारिकता भर पूरी की जाती है. ऐसा नहीं होना चाहिए. मतदान के कम से कम एक घंटे पहले पूरी सावधानी के साथ मॉक टेस्ट संपन्न कराया जाना चाहिए.
सुबह छह बजे से होगा मॉक टेस्ट : झारखंड में मतदान का समय सुबह सात से निर्धारित किया गया है. मतदान समय के एक घंटे पूर्व मॉक टेस्ट होगा. विभिन्न पार्टियों के पोलिंग एजेंटों की उपस्थिति में सुबह छह बजे से मॉक टेस्ट किया जायेगा. मॉक टेस्ट खत्म होने के बाद ही मतदान की प्रक्रिया शुरू की जायेगी. चुनाव आयोग ने इस बारे में सभी जिले के उपायुक्त सह निर्वाची पदाधिकारी को सूचना भेज दी है.
क्या होता है मॉक पोल
मॉक टेस्ट मतदान के ठीक पहले इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (इवीएम) को जांचने की प्रक्रिया है. इसके लिए मतदान अधिकारी राजनीतिक दलों के पोलिंग एजेंटों के समक्ष इवीएम का परीक्षण करते हैं. इवीएम पर प्रत्याशियों के नाम के आगे का बटन दबा कर मशीन की सत्यता की जांच की जाती है. अधिकारी पोलिंग एजेंटों के साथ मिल कर वोट देते हैं. फिर देखा जाता है कि जिसको वोट देने के लिए बटन दबाया गया था, उसी के नाम से वोट रजिस्टर हुआ है या नहीं. सब कुछ सही पाये जाने पर मॉक टेस्ट के दौरान डाले गये वोट स्थगित कर मतदान आरंभ किया जाता है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें