Corona virus : दक्षिण कोरिया में मामले बढ़े, इटली और ईरान ने उठाये ये कठोर कदम

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

Corona virus Cases increase: दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के मामले काफी बढ़ चुके हैं जबकि इटली और ईरान ने इस महामारी के फैलने के डर से कठोर कदम उठाये हैं. इस संक्रामक बीमारी के फैलने पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने अफ्रीका की स्वास्थ्य प्रणाली को आगाह किया है जो ‘कोविड-19' से निपटने के लिहाज से तैयार नहीं है.

चीन के बाहर किसी देश में अगर कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले सामने आये हैं तो वह दक्षिण कोरिया है जहां संक्रमित लोगों की संख्या 556 तक पहुंच गयी है. रविवार को दो और लोगों की मौत के साथ देश में मृतकों की संख्या चार तक पहुंच गयी है.

इससे एक दिन पहले दक्षिण कोरिया के प्रधानमंत्री चुंग स्ये-क्युन ने कहा कि करीब 5 करोड़ 10 लोगों की आबादी वाले देश के सामने ‘‘गंभीर'' स्थिति खड़ी हो गयी है. देश के रोग नियंत्रण एवं बचाव केंद्र ने एक बयान में बताया कि संक्रमण के नये मामलों में कई लोग दाएगू शहर के शिंचेओंजी चर्च से जुड़े हैं. चर्च के सैकड़ों सदस्य अब इस संक्रमण की चपेट में आ गये हैं.

शुरुआत 61 वर्षीय व्यक्ति के साथ हुई थी जिसे 10 फरवरी को बुखार आया था लेकिन संक्रमण का पता चलने से पहले वह चार बार चर्च की प्रार्थना में शामिल हुआ. प्रधानमंत्री ने कोरिया वासियों से धार्मिक सेवाओं समेत बड़ी जन सभाओं में शामिल होने से बचने की अपील की है.

वहीं, इटली में दो लोगों की मौत के बाद शनिवार को कई शहरों को कुछ हफ्तों तक के लिए पूरी तरह से बंद कर दिया गया है. इटली यूरोप में पहला देश है जहां शुक्रवार को कोरोना वायरस से उसके एक नागरिक की मौत का मामला सामने आया. इसके बाद करीब 12 शहरों में यात्रा पाबंदियां लगा दी गईं.

इन शहरों में इस संक्रामक बीमारी के चपेट में आने के मामले बढ़ते जा रहे हैं. लोम्बार्डी में छोटे से शहर कोडोग्नो के पास शनिवार को 77 वर्षीय एक महिला की मौत हो गयी. इससे एक दिन पहले वेनेतो में वायरस से 78 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो गयी.

इटली के नागरिक सुरक्षा विभाग के प्रमुख एंजेलो बोरेली ने बताया कि कोरोना वायरस के पुष्ट मामलों की संख्या शनिवार तक बढ़कर 79 हो गयी. इनमें दो मृतक भी शामिल हैं. चीन में घातक कोरोना वायरस से 97 और लोगों की मौत के बाद शनिवार को इससे मरने वालों की संख्या 2,442 हो गयी तथा इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के विशेषज्ञों ने इससे सबसे अधिक प्रभावित हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान का दौरा किया.

ईरान ने भी रविवार से 14 प्रांतों में स्कूलों, विश्वविद्यालयों और सांस्कृतिक केंद्रों को बंद करने का आदेश दिया है. ईरान में कोरोना वायरस से पांच मौतें हो चुकी हैं जो पूर्वी एशिया के बाहर इस वायरस से सबसे अधिक मौतें हैं. ईरान में बुधवार को कोरोना वायरस का मामला सामने आया और जल्द ही 28 मामलों की पुष्टि होने से हालात बिगड़ गये. ईरान सरकार ने आगामी सप्ताह के अंत तक देशभर में सभी ‘‘कला और सिनेमा कार्यक्रमों'' को रद्द करने का भी आदेश दिया है.

मिस्र इकलौता अफ्रीकी देश है जहां ‘कोविड-19' के एक मामले की पुष्टि हुई है. डब्ल्यूएचओ ने आगाह किया है कि अफ्रीका महाद्वीप की स्वास्थ्य प्रणाली कोरोना वायरस से निपटने के लिए सक्षम नहीं है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें