#ENBAawards : बीबीसी को मिले आठ पुरस्कार

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
#ENBAawards : बीबीसी को मिले आठ पुरस्कार
BBC

साल 2019 के लिए एक्सचेंज फ़ॉर मीडिया न्यूज़ ब्रॉडकास्टिंग अवॉर्ड्स (ENBA) की घोषणा हो रही है. इसमें अभी तक बीबीसी को आठ अवॉर्ड मिल चुके हैं. इनमें छह गोल्ड हैं, एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज़

बीबीसी को पहला गोल्ड अवॉर्ड 'बेस्ट इन-डेप्थ सिरीज़- हिंदी' श्रेणी में मिला है, जबकि दूसरा 'बेस्ट न्यूज़ कवरेज- इंटरनेशनल हिंदी' श्रेणी में.

#ENBAawards : बीबीसी को मिले आठ पुरस्कार
BBC

इसके साथ ही बीबीसी ने 'बेस्ट कवरेज ऑफ़ टेक्नोलॉजी- हिंदी' श्रेणी में 'बीबीसी क्लिक इंडिया' के लिए और 'बेस्ट न्यूज़ वीडियो- इंग्लिश' श्रेणी में गोल्ड जीता है.

बीबीसी के प्रेम भूमिनाथन को 'बेस्ट वीडियोग्राफ़र' श्रेणी में गोल्ड और गौतमी को एंकरिंग के लिए सिल्वर अवॉर्ड मिला है. काशिफ़ सिद्दीकी को भी गोल्ड मिला जो बेस्ट वीडियो एडिटर चुने गए.

इसके साथ ही बेस्ट डिजिटल चैनल कैटिगरी में बीबीसी हिंदी को ब्रॉन्ज़ अवॉर्ड मिला.

#ENBAawards : बीबीसी को मिले आठ पुरस्कार
BBC
प्रेम भूमिनाथन अवॉर्ड के साथ

'बेस्ट इन डेप्थ सिरीज़'

इस कैटिगरी में बीबीसी द्वारा चलाई गई विशेष सिरीज़ को सर्वश्रेष्ठ चुना गया. बीबीसी ने 'रिवर सिरीज़' के तहत गंगा नदी में फैले प्रदूषण की गहन पड़ताल की थी. साथ ही, नदी के आसपास बसे राज्यों के लोगों के राजनीतिक मिज़ाज को भी समझने की कोशिश की थी.

यह सिरीज़ हिंदी समेत तमिल,तेलुगू, पंजाबी, मराठी, गुजराती भारतीय भाषाओं में प्रकाशित हुई थी.

इसके तहत गोमुख से लेकर गंगासागर तक यात्रा करके यह देखने की कोशिश की गई कि गंगा नदी की सफ़ाई के लिए केंद्र सरकार के अभियान की ज़मीनी हक़ीक़त क्या है.

ईएनबीए के 12वें संस्करण में इस श्रेणी में समाचार चैनल एनडीटीवी को सिल्वर और ज़ी न्यूज़ को ब्रॉन्ज़ अवॉर्ड मिला है.

पिछले कार्यकाल के दौरान केंद्र की मोदी सरकार ने गंगा की सफ़ाई को अपने एजेंडे में ऊपर रखा था. नमामि गंगे प्रोजेक्ट के तहत गंगा की सफाई के लिए हज़ारों करोड़ रुपये भी खर्च किए गए थे.

बीबीसी संवाददाता नितिन श्रीवास्तव के साथ देबलिन रॉय ने पड़ताल की थी कि इन सब प्रयासों के बाद वाक़ई गंगा साफ़ हो पाई या नहीं.

गंगा का पानी कहां कितना प्रदूषित है और इससे लोगों को क्या समस्याएं हो रही हैं, इसे भी कवर किया गया था. बीबीसी द्वारा गहराई से की गई इस पड़ताल को आप आगे देख सकते हैं.

इसके साथ ही गंगा नदी के इर्द-गिर्द बसे राज्यों में हिंदू राष्ट्रवाद के उभार का जायज़ा लिया गया था और 2019 लोकसभा चुनाव से पहले उत्तराखंड से लेकर पश्चिम बंगाल तक लोगों के मन की थाह लेने की भी कोशिश की गई थी.

अन्य अवॉर्ड

बेस्ट न्यूज़ कवरेज-इंटरनेशनल श्रेणी में बीबीसी के टीवी कार्यक्रम 'बीबीसी दुनिया' पर बीते साल फ़रवरी में बालाकोट एयरस्ट्राइक के कवरेज के लिए गोल्ड अवॉर्ड दिया गया है.

उस दौरान पुलवामा में सुरक्षा बलों के काफ़िले पर हुए हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में हवाई हमला किया था.

#ENBAawards : बीबीसी को मिले आठ पुरस्कार
BBC

इसके अलावा बीबीसी के लोकप्रिय टेक्नोलॉजी शो 'क्लिक' के भारतीय संस्करण को दुनियाभर में तेज़ी से बदल रही तकनीक की जानकारी भारतीय भाषाओं में शानदार ढंग से दिखाने के लिए अवॉर्ड मिला.

साथ ही, बिज़नस टीम को भारत और दुनिया में कारोबार से जुड़ी ख़बरों और विषयों पर अंग्रेज़ी में बेहतरीन वीडियो बनाने के लिए गोल्ड दिया गया.

(बीबीसी हिन्दी के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

]]>

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें