27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोरोना वायरस से ग्रस्त वुहान में फंसी भारतीय महिला ने की शहर से निकाले जाने की अपील

बीजिंग : कोरोना वायरस से प्रभावित चीन के वुहान शहर में फंसी एक भारतीय महिला ने स्वयं को स्वदेश ले जाने के लिए भारत सरकार से अपील की है. इस महिला को तेज बुखार की वजह से चीन से नयी दिल्ली जाने वाले विशेष विमानों में सवार होने से रोक दिया गया था. यह महिला […]

बीजिंग : कोरोना वायरस से प्रभावित चीन के वुहान शहर में फंसी एक भारतीय महिला ने स्वयं को स्वदेश ले जाने के लिए भारत सरकार से अपील की है. इस महिला को तेज बुखार की वजह से चीन से नयी दिल्ली जाने वाले विशेष विमानों में सवार होने से रोक दिया गया था. यह महिला उन 10 भारतीयों में शामिल है, जिन्हें भारत सरकार द्वारा शुक्रवार और शनिवार को भेजी गयीं एयर इंडिया की दो विशेष उड़ानों में सवार होने से रोक दिया गया था. भारत सरकार द्वारा भेजी गयीं एयर इंडिया की इन दो विशेष उड़ानों के जरिये वुहान में फंसे 647 भारतीयों को भारत ले जाया गया था.

अधिकारियों ने यहां कहा कि भारतीय दूतावास उन भारतीयों के संपर्क में है, जिन्हें अत्यधिक बुखार की वजह से अन्य भारतीयों के साथ भारत नहीं ले जाया जा सका था. इन लोगों में से एक एनेम ज्योति ने एक वीडियो के जरिए भारत सरकार से अपील करते हुए कहा कि उसे वुहान शहर से निकाला जाये, क्योंकि उसके शरीर का तापमान अब सामान्य है और वह यात्रा करने के लिए फिट है.

ज्योति आंध्र प्रदेश के कुर्नूल जिले की निवासी हैं. उन्होंने कहा कि वह चीन की एक इलेक्ट्रॉनिक कंपनी में काम करने वाले उन 58 भारतीय कर्मचारियों के समूह का हिस्सा थीं, जिन्हें शुक्रवार रात की उड़ान में सवार होना था. अन्य लोग जहां विमान में सवार हो गये, वहीं उन्हें और उनके कुछ सहकर्मियों को बुखार की वजह से उड़ान में सवार होने से रोक दिया गया.

मास्क पहने इस महिला ने कहा कि हमसे रुकने और उड़ान में सवार न होने को कहा गया. उन्होंने कहा कि हम अगली उड़ान में सवार हो सकते हैं, लेकिन उन्होंने आज दोपहर बाद कहा कि हम कल की शारीरिक जांच की वजह से उस उड़ान में भी नहीं बैठ सकते…हम फंसे हुए हैं. वीडियो के बारे में कहा जा रहा है कि यह शनिवार को बनाया गया, जब एयर इंडिया की दूसरी उड़ान वुहान से 323 भारतीयों को लेने पहुंची.

महिला ने कहा कि हम यह साबित करने के लिए तैयार हैं कि हमें कोई विषाणु संक्रमण नहीं है, क्योंकि हम में कोई लक्षण नहीं हैं. उन्होंने कहा कि उनके शरीर का तापमान कोई बहुत ज्यादा नहीं था. यह सिर्फ 37.5 डिग्री था, जो उस समय कुछ दबाव में शारीरिक गतिविधि की वजह से था. हम थोड़ा डर गये थे.

महिला ने कहा कि हम अपनी सरकार से आग्रह करते हैं कि वह हमें वापस भारत ले जाये और उसके लिए हम यह साबित करने को तैयार हैं कि हमें विषाणु से संबंधित कोई लक्षण नहीं है तथा हम सुरक्षित और स्वस्थ हैं. इसलिए मैं सरकार से हमें वापस भारत ले जाने के लिए आग्रह करती हूं.

बुखार की वजह से विमान में सवार होने से रोक दिये गये दो भारतीय छात्रों (बिहार निवासी अजीत और कश्मीर निवासी मंजूर) ने भी कहा कि उन्हें अब कोई बुखार नहीं है. इन दोनों ने भी फोन पर खुद को स्वदेश ले जाने के लिए भारत सरकार से अपील की और कहा कि उनके शरीर का तापमान अब सामान्य है और वे यात्रा करने के लिए फिट हैं.

भारत ने चीन के हुबेई प्रांत के अन्य हिस्सों और वुहान शहर से 647 भारतीयों तथा मालदीव के सात लोगों को निकाला है. इन लोगों को अब 14 दिन के लिए दिल्ली के पास सेना द्वारा संचालित एक विशेष शिविर में रखा गया है. चीन में भारत के राजदूत विक्रम मिस्री ने कहा कि लगभग 100 भारतीय अब भी हुबेई प्रांत में मौजूद हो सकते हैं. 25 भारतीय ऐसे भी हैं, जिन्होंने भारतीय दूतावास द्वारा उन्हें भारत ले जाने के लिए संपर्क किये जाने पर कहा कि वे चीन में ही रहना चाहते हैं.

भारतीय अधिकारियों ने यहां कहा कि वे फंसे हुए 10 भारतीयों के संपर्क में हैं. ऐसा लगता है कि उन्हें निकालना जटिल है, क्योंकि विषाणु की जद में आये वुहान और हुबेई प्रांत को लगभग सील कर दिया गया है. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने सोमवार को कहा कि विषाणु से मरने वालों की संख्या रविवार को 361 तक पहुंच गयी और विषाणु संक्रमण के 2,829 नये मामले सामने आये हैं. इसके साथ ही, चीन में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 17,205 हो गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें