29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बैंकॉक पहुंचे पीएम मोदी, RCEP समझौते पर रहेगा जोर, आज भारतीय समुदाय को करेंगे संबोधित

बैंकॉक. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार यानी आज अपने तीन दिन के दौरे पर बैंकॉक पहुंचे. पीएम मोदी बैंकॉक के प्रधानमंत्री के निमंत्रण पर तीन महत्वपूर्ण सम्मेलनों में हिस्सा लेंगे.उनकी यह यात्रा ऐसे समय हो रही है, जब एशिया प्रशांत क्षेत्र के 16 देशों के बीच एक वृहद व्यापार समझौते को लेकर बातचीत चल रही है […]

बैंकॉक. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार यानी आज अपने तीन दिन के दौरे पर बैंकॉक पहुंचे. पीएम मोदी बैंकॉक के प्रधानमंत्री के निमंत्रण पर तीन महत्वपूर्ण सम्मेलनों में हिस्सा लेंगे.उनकी यह यात्रा ऐसे समय हो रही है, जब एशिया प्रशांत क्षेत्र के 16 देशों के बीच एक वृहद व्यापार समझौते को लेकर बातचीत चल रही है और भारत को इस समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिये मनाने के वास्ते नये सिरे से राजनयिक प्रयास तेज हुए हैं.
एशिया प्रशांत क्षेत्र के 16 देशों का यह व्यापार समझौता यदि होता है तो यह दुनिया में सबसे बड़ा मुक्त व्यापार क्षेत्र होगा. प्रधानमंत्री मोदी यहां 16वें आसियान- भारत शिखर सम्मेलन, 14वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन और क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक भागीदारी (आरसीईपी) की तीसरी शिखर बैठक में भाग लेंगे.
आरसीईपी की बैठक में ही क्षेत्र के इस सबसे बड़े व्यापार समझौते पर बातचीत हो रही है. आसियान और पूर्वी एशिया के सालाना स्तर पर होने वाले शिखर सम्मेलन क्षेत्र के समक्ष उभरने वाले भू- रणनीतिक और आर्थिक मुद्दों को लेकर साझा रणनीति तय करने के मंच हैं. लेकिन इस बार सबसे ज्यादा जोर लंबे समय से चल रहे आरसीईपी व्यापार समझौते पर ही होगा.
पीएम मोदी आज भारतीय समुदाय के लोगों के लिए आयोजित ‘स्वासदी पीएम मोदी’ कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. इसके बाद पीएम मोदी कल 16वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेंगे.
वह चार नवंबर को 14वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन और एक क्षेत्रीय व्यापक आर्थिक साझेदारी (आरसीईपी) समझौते पर बातचीत करने वाले देशों की तीसरी शिखर बैठक में भी भाग लेंगे. पीएम मोदी ने बैंकॉक रवाना होने से पहले कहा कि आरसीईपी बैठक में भारत इस बात पर गौर करेगा कि क्या व्यापार, सेवाओं और निवेश में उसकी चिंताओं और हितों को पूरी तरह से समायोजित किया जा रहा है.
उन्होंने कहा कि इस यात्रा के दौरान वह थाईलैंड की राजधानी में मौजूद कई विश्व नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे.पीएम मोदी ने कहा, आसियान से संबंधित शिखर सम्मेलन हमारे कूटनीतिक कैलेंडर का एक अभिन्न अंग और हमारी ‘एक्ट ईस्ट पॉलिसी’ का एक महत्वपूर्ण घटक है. उन्होंने कहा, आसियान के साथ हमारी साझेदारी सम्पर्क, क्षमता निर्माण, वाणिज्य और संस्कृति के प्रमुख स्तंभों पर बनी है.
पीएम मोदी बैंकॉक में आयोजित होने वाले आसियान समिट में हिस्सा लेनेवाले हैं. यहां अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप समेत तमाम दिग्गज देशों के प्रमुखों के आने की संभावना है. क्षेत्रीय सहयोग और व्यापारिक साझेदारी को मजबूत बनाने के उद्देश्य से यह सम्मेलन महत्वपूर्ण है. पीएम मोदी आसियान सम्मेलन के कुछ ही दिन बाद ब्रिक्स समिट में भी हिस्सा लेंगे.
ब्राजीलिया में आयोजित होने वाले ब्रिक्स देशों के राष्ट्र प्रमुखों की बैठक में पीएम शिरकत करेंगे. इस सम्मेलन में रूस, चीन, दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील के राष्ट्राध्यक्ष हिस्सा लेंगे. इस दौरान पीएम द्विपक्षीय वार्ता भी करेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें