33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

इजरायलः नेतन्याहू फिर नहीं मिला बहुमत, ”किंगमेकर” बने लीबरमैन ने कहा- नहीं करेंगे गठबंधन

यरूशलमः इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को एक बार फिर चुनाव में निराशा हाथ लगी है. बेंजामिन नेतन्याहू की लिकुड पार्टी पांच महीनों के अंदर दूसरी बार चुनाव में बहुमत हासिल करने में नाकामयाब रही. नेतन्याहू की पार्टी को मात्र 31 सीटें हासिल हुई हैं, जबकि चुनाव में उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी ब्लू एंड वाइट पार्टी […]

यरूशलमः इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को एक बार फिर चुनाव में निराशा हाथ लगी है. बेंजामिन नेतन्याहू की लिकुड पार्टी पांच महीनों के अंदर दूसरी बार चुनाव में बहुमत हासिल करने में नाकामयाब रही. नेतन्याहू की पार्टी को मात्र 31 सीटें हासिल हुई हैं, जबकि चुनाव में उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी ब्लू एंड वाइट पार्टी को नेतन्याहू की पार्टी से एक सीट ज्यादा हासिल हुई है.
इससे नेतन्याहू के पांचवीं बार प्रधानमंत्री बनने की उम्मीदों को झटका लग सकता है. इजरायल में 120 सदस्यीय संसद के लिए मंगलवार को चुनाव हुए थे. धर्मनिरपेक्ष इजरायल बेइतेनु पार्टी के खाते में नौ सीटें गई हैं. इतनी सीटों के साथ इस पार्टी के नेता एविग्डोर लिबरमैन की अहमियत बढ़ गई है. लिबरमैम को अब किंगमेकर कहा जा रहा है.
अरब इजरायल दलों का गठबंधन 12 सीटों के साथ तीसरे स्थान पर है. बाकी सीटें अन्य छोटी पार्टियों के खाते में जा रही हैं. नेतन्याहू ने गठबंधन सरकार बनाकर पांचवीं बार प्रधानमंत्री बनने की उम्मीद नहीं छोड़ी है. उन्होंने पार्टी मुख्यालय में अपने समर्थकों ने कहा, ‘हम मजबूत यहूदी सरकार बनाएंगे. मैंने कहा था कि कड़ा चुनाव होगा. हमें अभी अंतिम चुनाव नतीजों का इंतजार है.
इधर, नेतन्याहू के सहयोगी रहे और अब विरोध बन चुके इजरायल बेइतेनु पार्टी के मुखिया 61 वर्षीय लीबरमैन ने कहा कि वह किसी गठबंधन से नहीं जुड़ेंगे. उन्होंने कहा कि तस्वीर साफ है. एक ही विकल्प है और यह एक व्यापक लिबरल यूनिटी सरकार का है, जिसमें लिकुड़, ब्लू ऐंड वाइट और उनकी अपनी इजरायल बितेनु शामिल रहेगी.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें