36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ऑनलाइन पार्ट टाइम जॉब्स है स्टूडेंट्स के लिए बढ़िया ऑप्शन, कमाई भी और पढ़ाई भी

नयी दिल्ली: शिक्षा सबके लिए जरूरी है लेकिन वर्तमान समय में शहर में रहकर किसी संस्थान या फिर कोचिंग सेंटर से पढ़ाई करना काफी मंहगा होता है. अभिभावकों पर इसका काफी आर्थिक बोझ पड़ता है. निम्न मध्यमवर्गीय परिवारों में तो और भी मुश्किल होती है. ऐसे में अपनी कमाई से पढ़ाई का खर्चा निकालने के […]

नयी दिल्ली: शिक्षा सबके लिए जरूरी है लेकिन वर्तमान समय में शहर में रहकर किसी संस्थान या फिर कोचिंग सेंटर से पढ़ाई करना काफी मंहगा होता है. अभिभावकों पर इसका काफी आर्थिक बोझ पड़ता है. निम्न मध्यमवर्गीय परिवारों में तो और भी मुश्किल होती है. ऐसे में अपनी कमाई से पढ़ाई का खर्चा निकालने के लिए पार्ट टाइम जॉब्स सबसे बेहतर ऑप्शन होता है.

पार्ट टाइम जॉब करते हुए आप डिस्टेंस एजुकेशन के माध्यम से अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं. देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों में कई विषयों में इस तरह की पढ़ाई की व्यवस्था है. इग्नू इस मामले में देश का प्रमुख संस्थान है. इसकी वेबसाइट से आप विषयों और दाखिले से संबंधित पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं. दूरस्थ शिक्षा से संबंधित पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने में सामान्य दाखिले की तरह मारामारी भी नहीं होती है. इसके साथ ही इनकी अहमियत भी रेग्यूलर कोर्स की तरह ही होती है.

पार्ट टाइम जॉब का ट्रेंड

फास्ट फूड शॉप्स, कॉल सेंटर, प्रोडक्शन हाउस और एडवरटाइजिंग में पार्ट टाइम जॉब करना एक सामान्य ट्रेंड है. ऐसे में पार्ट टाइम ऑनलाइन जॉब्स आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकती हैं. आपके पास हिंदी-अंग्रेजी का अच्छा ज्ञान है तो आप लेखन या अनुवाद के लिए देशी-विदेशी कंटेंट एजेंसियों से जुड़ सकते हैं, जो शब्दों के हिसाब से भुगतान करती हैं और इसमें ज्यादा समय भी नहीं लगता. इसके अलावा डिजिटल मार्केटिंग में भी अवसर तलाश सकते हैं.

सॉफ्टवेयर कंपनियां और ब्लॉगिंग भी काम का अनुभव और पैसा दोनों प्रदान करते हैं. पार्ट टाइम जॉब करते समय युवाओं को बहुत-सी जरूरी बातों का खासा ध्यान रखना चाहिए जिससे कि पढ़ाई के साथ-साथ उनके कॅरियर की राह आसान हो सकें.

प्रोफेशन से जुड़े काम को दें महत्व

आप उसी काम को महत्व दें जो आपके कोर्स या प्रोफेशन से संबंधित हो. इससे कोर्स खत्म होने पर आपको कार्यनुभव का फायदा आगे मिल सकेगा. इसे पढ़ाई का ही एक हिस्सा समझें और उससे अनुभव हासिल करने की कोशिश करें.

वर्क कल्चर को समझें

वर्क प्लेस पर कैंपस जैसा व्यवहार ना करें. कंपनी कल्चर को समझें. यहां से प्राप्त अनुभव आपको भविष्य की नौकरी के लिए प्रशिक्षित कर देगा. यहां चुनौतियों का सामना करते हुए न केवल आप नई चीजें सीखेंगे, बल्कि काम की कुशलताएं भी हासिल करेंगे.

काम-पढ़ाई में बनाएं संतुलन

अपने काम के घंटों का चयन इस तरह करें कि आपकी पढ़ाई पर कोई असर न हो. अपने कॉलेज, सोशल लाइफ और वर्क लाइफ में बेहतर तरीके से संतुलन बनाएं रखें जिससे आप अच्छे स्कोर हासिल कर सकें. पैसा कमाने की होड़ में अपनी पढ़ाई को दांव पर न लगाएं. अगर आप संतुलन नहीं बना पा रहे हैं तो सिर्फ पढ़ाई पर फोकस करें.

कार्यस्थल पर अनुशासन जरूरी

काम का जरूरत से ज्यादा दबाव आपकी पढ़ाई को प्रभावित कर सकता है. ऐसे में अनुशासित दिनचर्या का होना बेहद जरूरी है. अपने असाइनमेंट और प्रोजेक्ट तय समय पर पूरे कर लें. कोर्स पूरा करने की डेडलाइन भी तय करें. वहीं, सोशल मीडिया, दोस्तों से अधिक मिलने-जुलने और मौज-मस्ती करने में अपना समय बर्बाद न करें. काम के दौरान आप दबाव महसूस कर रहे हैं तो ऐसे में घबराएं नहीं. मुश्किलों का सामना करें. काम के दौरान आने वाली दिक्कतों से जूझकर ही आप आगे बढ़ना सीखेंगे.

आसानी से निकलेगा जेब खर्च

पार्ट टाइम जॉब करने से पॉकेटमनी आसानी से निकल आती है जिससे युवा अपने घर की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने में योगदान दे सकते हैं. साथ ही अपने कॉलेज या कोर्स फीस भर सकते हैं और जरूरी व मनपसंद चीजें भी खरीद सकते हैं. पार्ट टाइम जब के दौरान काम की कुशलताओं के साथ-साथ टाइम मैनेजमेंट, मल्टीटास्किंग, लीडरशिप स्किल, स्ट्रेस मैनेजमेंट सीख सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें