29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कश्मीर की स्थिति पर चिंता जतायी, भारतीय महिलाओं की प्रशंसा की

संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने जम्मू-कश्मीर में स्थिति पर चिंता जताते हुए मतभेदों को शांतिपूर्ण रूप से सुलझाने के वास्ते ‘सकारात्मक वार्ता’ करने के लिए प्रोत्साहित किया. उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र क्षेत्रीय शांति एवं सुरक्षा की चुनौतियों को हल करने में भारत की बड़ी भूमिका का स्वागत करता है. […]

संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने जम्मू-कश्मीर में स्थिति पर चिंता जताते हुए मतभेदों को शांतिपूर्ण रूप से सुलझाने के वास्ते ‘सकारात्मक वार्ता’ करने के लिए प्रोत्साहित किया. उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र क्षेत्रीय शांति एवं सुरक्षा की चुनौतियों को हल करने में भारत की बड़ी भूमिका का स्वागत करता है.

गुतारेस ने सोमवार से शुरू हो रही भारत यात्रा के मद्देनजर एक साक्षात्कार में कहा, ‘विकास के मोर्चे पर भारत पहले ही वृहद क्षेत्रीय विकास शक्ति बनने, बेहतर भविष्य के लिए क्षेत्र के अन्य देशों की मदद करने के लिए तैयार है.’

उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र क्षेत्रीय शांति एवं सुरक्षा की चुनौतियों को हल करने में भारत की बड़ी भूमिका का स्वागत करता है.

उन्होंने कहा, ‘मैं जम्मू-कश्मीर की स्थिति को लेकर चिंतित हूं. मैं मतभेदों के शांतिपूर्वक हल के लिए सकारात्मक वार्ता करने के वास्ते प्रोत्साहित करता हूं.’

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एक से तीनअक्तूबर तक भारत में होंगे. इस दौरान वह राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात करेंगे.

उनकी यात्रा ऐसे समय में हो रही है, जब महात्मा गांधी की 150वीं जयंती मनाने के लिए दो अक्तूबर से कार्यक्रमों की शुरुआत होगी.

गुतारेस ने कहा कि वह संयुक्त राष्ट्र में भारत के अहम योगदानों के लिए उसकी सराहना करते हैं. उन्होंने जलवायु परिवर्तन की वैश्विक चुनौती से निबटने, खासतौर से पेरिस समझौते में भारत के योगदान के लिए उसकी काफी तारीफ की.

गुतारेस ने केरल बाढ़ का जिक्र करते हुए कहा कि भारत भी जलवायु परिवर्तन के नतीजों से बचा नहीं रहा. उन्होंने केरल में आयी विध्वंसकारी बाढ़ के पीड़ितों के प्रति संवेदना व्यक्त की.

गुतारेस ने भारतीय महिलाओं को सलाम करते हुए कहा कि इन्होंने राष्ट्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय दोनों स्तर पर अर्थव्यवस्था और सार्वजनिक जीवन के हर क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है.

उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र की पहली महिला पुलिस सलाहकार रह चुकीं किरण बेदी और महासभा की पहली महिला अध्यक्ष विजय लक्ष्मी पंडित विश्व संगठन में ‘मार्गदर्शक’ रही हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें