29.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

अमेरिका में आतंकवाद से ज्यादा बड़ा खतरा बन चुका है ”गन कल्चर”

कल अमेरिका के लॉस वेगॉस में एक शख्स ने अंधाधुंध फायरिंग कर 59 लोगों की जान ले ली. इस घटना के बाद से अमेरिका में ‘गन पॉलिसी’ को लेकर आक्रोश बढ़ता जा रहा है. जब भी सरकार आर्म्स को लेकर कोई कानून लाना चाहती है तो अमेरिकी हथियार विक्रेताओं की लॉबी हावी हो जाती है. […]

कल अमेरिका के लॉस वेगॉस में एक शख्स ने अंधाधुंध फायरिंग कर 59 लोगों की जान ले ली. इस घटना के बाद से अमेरिका में ‘गन पॉलिसी’ को लेकर आक्रोश बढ़ता जा रहा है. जब भी सरकार आर्म्स को लेकर कोई कानून लाना चाहती है तो अमेरिकी हथियार विक्रेताओं की लॉबी हावी हो जाती है. पूंजीवाद की प्रतीक माने जाने वाले इस देश की आर्म इंडस्ट्री को हर साल 90 हजार करोड़ की कमाई होती है.

दुनिया के सबसे बड़े हथियार निर्यातक देशों में शुमार अमेरिका के लिए हथियारों का शौक मुसीबत की वजह बनता जा रहा है. हालत इतने खराब कि लोग अब सार्वजनिक जगहों पर जाने से डरने लगे हैं. अमेरिकी अखबार ‘न्यूयार्क टाइम्स’ के आंकड़े के अनुसार पिछले 477 दिन में 521 अंधाधुंध फायरिंग की घटना हुई है, लेकिन इस बात को लेकर अमेरिकी संसद कांग्रेस में कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गयी. 1968 से ही अमेरिका में हथियारों रखने पर रोक की मांग उठती रही है. अमेरिकी कांग्रेस सीनेटर जोसफ टीडींग ने 1968 में कहा था " यह बहुत भयावह है कि पश्चिमी सभ्यता के तमाम देशों में अमेरिका ही एक ऐसा देश है, जहां इतनी खराब गन पॉलिसी है. अमेरिका गन कल्चर को पोषित करने वाला देश बन चुका है"
लॉस वेगॉस की घटना के पहले भी कई बड़ी घटनाएं हो चुकी है. अमेरिका में इस तरह की घटनाओं का लंबा इतिहास रहा है. अमेरिका दुनिया के चंद देशों में शामिल है जहां हथियार रखने का अधिकार संविधान देता है. दुनिया के विकसित देशों की तुलना में अमेरिका में गन से हत्या की घटना में कई गुना ज्यादा है. दुनिया के 4.4 प्रतिशत आबादी वाले इस देश में आधे से ज्यादा लोगों के पास हथियार है.
दिसबंर 2012 में एक गनमैन ने सैंडी हूक एलिमेंट्री स्कूल में 20 बच्चों व छह वयस्कों की गोलीमार कर हत्या कर दी. वॉक्स के अनुसार 2012 से आज तक 1,518 मॉस शुटिंग की घटना हुई है और 1,715 लोगों की मौत हो गयी वहीं 6,089 लोग घायल हो गये. चौंकाने वाली बात यह कि संयुक्त राज्य अमेरिका के जिन देशों में ज्यादा हथियार है वहां आत्महत्या की घटना भी ज्यादा है.
गन कल्चर खत्म करने के लिए ओबामा रो पड़े थे
ऑरेगॉन कॉलेज में नौ लोगों की हत्या के बाद तत्कालीन राष्ट्रपति बराक ओबामा रो पड़े थे. उन्होंने अपने भाषण में कहा था. जब भी मैं उन बच्चों के बारे में सोचता हूं, पागल हो जाता हूं. हम सब को संसद में गन पॉलिसी लानी चाहिए." लेकिन अमेरिकी कांग्रेस के 70 फीसदी सांसद हथियारों की समर्थक थे. लिहाजा ओबामा बेबस रहे और कोई कार्रवाई नहीं कर पाये.
अमेरिका में क्यों पनपा है ‘गन कल्चर ‘
अमेरिका में ‘गन कल्चर ‘ पनपने के तीन वजह बताये जा रहे हैं. इनमें अमेरिकी कानून द्वारा गन रखने का अधिकार को सबसे बड़ी वजह बताया जा रहा है. दूसरा कारण अमेरिकी लोगों में शिकार करने का शौक को गिनाया जा रहा है. जिन दिनों अमेरिका में आबादी बसना शुरू हो रही थी. उस वक्त भारी संख्या में जानवरों का शिकार किया जाता था. प्राय सभी किसानों के पास हथियार हुआ करता था. गन पॉलिटिक्स को भी इस मामले में सबसे ज्यादा जिम्मेदार ठहराया जाता है. आलोचक तो यह भी कहते हैं कि अमेरिका में जितनी हत्याएं आतंकियों के द्वारा नहीं की गयी है, उससे ज्यादा मौत मॉस शूटिंग से हुई है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें