1. home Home
  2. national
  3. who will be next cm of gujarat after vijay rupani decision tol be taken in legislature party meeting today aml

विजय रूपाणी के बाद कौन होगा गुजरात का नया सीएम? पर्यवेक्षक के तौर पर पहुंचे प्रह्लाद जोशी और तोमर

बता दें कि शनिवार को गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने अचानक इस्तीफा देकर सभी को चौंका दिया. गुजरात भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि बैठक में गुजरात के नये सीएम के नाम पर फैसला किया जायेगा.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
राज्यपाल को इस्तीफा सौंपते मुख्यमंत्री विजय रूपाणी.
राज्यपाल को इस्तीफा सौंपते मुख्यमंत्री विजय रूपाणी.
PTI

अहमदाबाद : गुजरात में भाजपा विधायक दल की रविवार को बैठक हो सकती है जिसमें विजय रूपाणी के अचानक इस्तीफे के बाद नया मुख्यमंत्री चुना जायेगा. गुजरात भाजपा प्रवक्ता यमल व्यास ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह केंद्रीय पर्यवेक्षकों के साथ विधायक दल की बैठक में शामिल हो सकते हैं. हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के अनुसार गुजरात के अगले सीएम के तौर पर लक्षद्वीप और दमन और दीव के प्रशासक प्रफुल्ल पटेल, राज्य महासचिव गोरधन झड़फिया, एक पाटीदार नेता और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के नाम की चर्चा है.

नया सीएम चुनने के लिए पर्यवेक्षक के तौर पर प्रह्लाद जोशी और नरेंद्र सिंह तोमर पर्यवेक्षक के तौर पर गांधीनगर पहुंच चुके हैं. दोनों ने प्रदेश अध्यक्ष सीआर पाटिल से मुलाकात की. शविवार को व्यास राष्ट्रीय महासचिव बीएल संतोष और केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव सहित वरिष्ठ नेताओं की बैठक के बाद पत्रकारों से बात कर रहे थे. व्यास ने कहा कि भाजपा विधायक दल की रविवार को बैठक होने की संभावना है, लेकिन हम इसकी पुष्टि तभी कर पायेंगे जब केंद्रीय संसदीय बोर्ड हमें बैठक का सही समय बता देगा. सभी भाजपा विधायक केंद्रीय पर्यवेक्षकों के साथ बैठक में शामिल होंगे.

रूपाणी को दी जायेगी नयी जिम्मेदारी

बता दें कि शनिवार को गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने अचानक इस्तीफा देकर सभी को चौंका दिया. गुजरात भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि बैठक में गुजरात के नये सीएम के नाम पर फैसला किया जायेगा. व्यास ने कहा कि रूपाणी ने मुख्यमंत्री के तौर पर कई विकास कार्य किए और गुजरात को नई ऊंचाइयों पर ले गये. उन्होंने कहा कि भाजपा में यह एक सामान्य प्रक्रिया है. उन्हें एक नयी जिम्मेदारी दी जायेगी.

व्यास ने कहा कि वह पहले प्रदेश अध्यक्ष थे, फिर मुख्यमंत्री बने और अब वह एक नयी जिम्मेदारी संभालेंगे. संतोष और भूपेंद्र यादव ने गुजरात भाजपा के वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की. जिसमें राज्य इकाई के प्रमुख सीआर पाटिल, उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल, मंत्री भूपेंद्र सिंह चुडासमा और प्रदीप सिंह जडेजा, राज्य भाजपा महासचिव प्रदीप सिंह वाघेला और राजूभाई पटेल, साथ ही पार्टी के मुख्य सचेतक पंकज देसाई शामिल हैं.

कौन हैं विजय रूपाणी

राजनीतिक रूप से शक्तिशाली पाटीदार समुदाय द्वारा आरक्षण के दायरे में लाने की मांग के आंदोलन के बाद 2016 में जैन नेता रूपाणी ने आनंदीबेन पटेल की जगह ली थी. 2017 के विधानसभा चुनाव में पार्टी द्वारा जीत हासिल करने के बाद उन्हें दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ दिलाई गई, भले ही उनकी पदोन्नति पर राज्य के नेताओं के बीच मतभेद था. वह गुजरात की राजकोट पश्चिम सीट से विधायक हैं. गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 99 और कांग्रेस को 77 सीटों पर जीत मिली थी.

Posted By: Amlesh nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें