1. home Hindi News
  2. national
  3. white fungus se jyada khatra delhi sir ganga ram hospital white fungus intestine case corona updates amh

White Fungus News : व्हाइट फंगस से कोरोना संक्रमित की आंतों और फूड पाइप में छेद, चौंकाने वाला पहला मामला दिल्ली से आया सामने

By Agency
Updated Date
Black Fungus
Black Fungus
pti
  • व्हाइट फंगस के कारण कोरोना मरीज की आंत में कई छेद होने का मामला

  • मरीज की पूरी आंत में अनेक छेद होने का अपनी तरह का पहला मामला

  • पेट का सीटी स्कैन करने पर पता चला कि पेट में पानी और हवा है जो आंत में छेद की वजह से होता है

White Fungus : व्हाइट फंगस के कारण कोरोना संक्रमित मरीज की आंत में कई छेद होने का मामला प्रकाश में आया है. राजधानी दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में व्हाइट फंगस के कारण कोरोना के मरीज की पूरी आंत में अनेक छेद होने का अपनी तरह का पहला मामला सामने आने के बाद चिंता बढ गई है.

अस्पताल में इंस्टीट्यूट ऑफ गेस्ट्रोएंट्रोलॉजी ऐंड पेनक्रिएटिकोबिलेरी साइंसेस के चेयरमैन डॉ. अनिल अरोड़ा ने बताया कि जहां तक हमें जानकारी है, कोरोना वायरस संक्रमण में व्हाइट फंगस (कैंडिडा) के कारण भोजन की नली, छोटी आंत, बड़ी आंत में कई छेद होने जैसा मामला कभी सामने नहीं आया.

आगे उन्होंने बताया कि 49 वर्षीय महिला को पेट में बहुत अधिक दर्द, उल्टी तथा कब्ज की शिकायत के चलते 13 मई को एसजीआरएस में भर्ती करवाया गया था. स्तन कैंसर के कारण पिछले वर्ष दिसंबर में उनका स्तन निकाला गया था और चार हफ्ते पहले तक उनकी कीमोथैरेपी हुई थी.

डॉ. अरोड़ा ने बताया कि मरीज के पेट का सीटी स्कैन करने पर पता चला कि पेट में पानी और हवा है जो आंत में छेद की वजह से होता है. अगले दिन मरीज की सर्जरी की गई. इसमें भोजन की नली के निचले हिस्से में भी छेद पाए गए. छोटी आंत के एक हिस्से में गैंगरीन होने के चलते उस हिस्से को निकाला गया. महिला में कोविड-19 की एंटीबॉडी का स्तर काफी अधिक पाया गया. महिला में फंगस की शिकायत पाए जाने के बाद उन्हें एंटी फंगल दवाएं दी गईं और अब उनकी हालत बेहतर है.

डॉ. अरोड़ा ने बताया कि कोविड-19 के बाद फंगल संक्रमण (ब्लैक फंगस) के मामले तो सामने आए हैं लेकिन व्हाइट फंगस के कारण आंत में गैंगरीन तथा भोजन की नली में छेद जैसा मामला इससे पहले कभी सामने नहीं आया. महिला के कैंसर ग्रस्त होने, उनकी कीमाथैरेपी होने तथा इसके बाद कोरोना वायरस संक्रमण होने की वजह से महिला की रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत कमजोर हो चुकी थी. व्हाइट फंगस से कोरोना संक्रमित की आंतों और फूड पाइप में छेद तथा Hindi News से अपडेट के लिए बने रहें।

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें