1. home Hindi News
  2. national
  3. western disturbance again active in rajasthan light rain will occur in these states including delhi vwt

Weather Report : राजस्थान में सक्रिय हो रहा पश्चिमी विक्षोभ, दिल्ली समेत इन राज्यों में होगी हल्की बारिश

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. दिन में कुछ गर्मी बढ़ी और आसमान साफ दिखाई दे रहे हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बदल रहा मौसम का मिजाज
बदल रहा मौसम का मिजाज
फोटो : ट्विटर

Weather Forecast Updates : राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ एक बार फिर सक्रिय हो रहा है. इसकी वजह से राजस्थान के उत्तरी इलाकों के साथ पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में हल्की बारिश होने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की ओर से सोमवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ और इससे बनने वाली चक्रवाती हवा की वजह से दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तरी राजस्थान में हल्की बारिश होने की संभावना है. आईएमडी के अनुसार, 22 और 23 फरवरी पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान के अलग-अलग स्थानों में हल्की बारिश होने की संभावना है. इस क्षेत्र (उत्तरी राजस्थान को छोड़कर) में 22 फरवरी को तेज हवाओं के साथ गरज के साथ बौछारें भी पड़ सकती हैं.

दिल्ली समेत देश के कई राज्यों में बढ़ रहा तापमान

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. दिन में कुछ गर्मी बढ़ी और आसमान साफ दिखाई दे रहे हैं. दिल्ली में सोमवार को सुबह 8 बजे तक तापमान करीब 11.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो पिछले दिनों के मुकाबले थोड़ा गर्म है. आईएमडी ने संभावना जाहिर किया है कि अगले 5 दिनों के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव होने की संभावना नहीं है.

दिल्ली में रविवार को मौसम रहा सुहाना

वहीं, दिल्ली में रविवार सुबह मौसम खुशनुमा रहा और न्यूनतम तापमान 11.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, शहर में सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्ष आर्द्रता 83 प्रतिशत दर्ज की गई. मौसम वैज्ञानिकों ने आसमान मुख्य रूप से साफ रहने और दिन में तेज सतही हवाएं चलने का अनुमान जताया है.

इन राज्यों में हो सकती है बारिश और बर्फबारी

मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार 22 फरवरी को जम्मू संभाग में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा के साथ बर्फबारी हो सकती है, जबकि अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में आज 21 फरवरी को गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. वहीं, 23 फरवरी को उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर बारिश होने की प्रबल संभावना है.

राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय

मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के साथ ही राज्य के अधिकांश हिस्सों में रात के तापमान में दो डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई है. तापमान में बदलाव का यह दौर आगे भी जारी रहेगा. इसके साथ ही अगले 48 घंटों में एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से उत्तर पश्चिमी इलाकों में बादलों की आवाजाही के साथ एक बार फिर बारिश होने की संभावना है. इसके असर से राज्य के उत्तरी भागों के जिलों में हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना जताई है.

केरल में 2015 के बाद से सबसे अधिक बारिश

भारतीय मौसम विभाग के आंकड़ों के मताबिक केरल में वर्ष 2015 के बाद से बहुत भारी बारिश की घटनाओं में करीब तीन गुना इजाफा हुआ है. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक इस तटवर्ती राज्य में वर्ष 2015 के दौरान बहुत अधिक भारी बारिश की 43 घटनाएं दर्ज की गई थीं, जबकि यह संख्या वर्ष 2021 में बढ़कर 115 हो गई. बहुत अधिक बारिश की घटना का वर्गीकरण ऐसे दिन के रूप में किया गया है, जब 115.6 से 204.4 मिलीमीटर के बीच वर्षा दर्ज की जाए. वर्ष 2015 में बहुत भारी वर्षा की 43 घटनाएं दर्ज की गईं, जिनमें से 19 जून में दर्ज की गईं.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें