1. home Hindi News
  2. national
  3. weather news 6th to 9th april 2021 weather forecast rain in delhi ncr bihar up mp jharkhand mausam amh

Weather Forecast : उत्तर भारत में होगी बारिश, इन राज्यों का बढ़ेगा पारा, जानें अपने इलाके के मौसम का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast
Weather Forecast
pti
  • राजस्थान में गर्म हवाएं चलने का पूर्वानुमान

  • मध्य प्रदेश में सात से नौ अप्रैल के दौरान गर्म हवाएं चलने के आसार

  • हिमाचल प्रदेश में छह-सात अप्रैल के दौरान बूंदाबांदी से लेकर भारी बारिश और बर्फबारी

Weather Forecast : देश में एक बार फिर मौसम करवट लेने वाला है जिसको लेकर मौसम विभाग ने जानकारी दी है. उत्तर भारत के पर्वतीय और मैदानी इलाकों में आज से नौ अप्रैल के बीच बारिश की संभावना विभाग ने व्यक्त की है. अगले 24 घंटे की बात करें तो इस दौरान दक्षिण-पश्चिम राजस्थान के दूर-दराज के इलाकों और अगले दो दिन के दौरान पूर्वी राजस्थान में गर्म हवाएं चलने का पूर्वानुमान विभाग ने व्यक्त किया है.

वहीं अगले तीन दिनों के दौरान महाराष्ट्र के विदर्भ और मध्य प्रदेश में सात से नौ अप्रैल के दौरान गर्म हवाएं चलने के आसार हैं. विभाग की ओर से जानकारी दी गई है कि छह अप्रैल से ताजा पश्चिमी विक्षोभ के पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करने के आसार हैं जिसकी वजह से जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्तिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में छह-सात अप्रैल के दौरान बूंदाबांदी से लेकर भारी बारिश और बर्फबारी की संभावना नजर आ रही है.

उत्तराखंड की बात करें तो यहां छह-नौ अप्रैल के दौरान बारिश और बर्फबारी हो सकती है. मौसम विभाग की मानें तो सात अप्रैल तक पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में आंधी के साथ ही बिजली चमकने और तेज हवाएं चल सकती है. साथ ही इससे जुड़े मैदानी इलाकों में छह-सात अप्रैल के दौरान मौसम के ऐसे ही हालात नजर आ सकते हैं.

मौसम विभाग ने जानकारी दी है कि छह से सात अप्रैल के दौरान पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी बारिश के आसार नजर आ रहे हैं. स्काईमेट वेदर के अनुसार दिल्ली में दिन का तापमान अगले 2 से 3 दिनों में 38 डिग्री तक पहुंच सकता है.

झारखंड की बात करें तो तेज धूप, गरम हवा से इन दिनों राजधानी रांची के लोग परेशान हैं. हालांकि मौसम विभाग ने सात अप्रैल से मौसम में बदलाव की संभावना व्यक्त की है. सात अप्रैल को आकाश में बादल छाये रहेंगे, जबकि कहीं-कहीं बूंदाबांदी हो सकती है. यह बदलाव स्थानीय कारणों से संभव है. उत्तर भारत में होगी बारिश तथा News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें