1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast latest updates rain predictions imd alert himachal uttarakhand heat wave delhi bihar up mp jharkhand rajasthan mausam ki khabar amh

Weather Forecast : दिल्ली में गर्मी का कहर, झारखंड में होगी बारिश, जानें यूपी-बिहार सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Today LIVE Update
Weather Forecast Today LIVE Update
प्रभात खबर
  • देश के कई राज्यों में एक बार मौसम फिर करवट लेता नजर आ रहा है

  • दिल्ली में गर्मी बढेगी

  • झारखंड में बारिश के आसार बने हुए हैं


Weather Forecast : देश के कई राज्यों में एक बार मौसम फिर करवट लेता नजर आ रहा है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आसमान पिछले कुछ दिनों के दौरान ज्यादातर स्पष्ट रहा है, जबकि तेज हवाओं ने प्रदूषण के स्तर को कम कर दिया है. स्काईमेट वेदर के अनुसार दिल्ली में दिन का तापमान अगले 2 से 3 दिनों में 38 डिग्री तक पहुंच सकता है.

इधर देश में एक बार फिर से पश्चिमी विक्षोभ का असर नजर आने की उम्मीद है. रविवार से सक्रिय हुए इस विक्षोम की वजह से कुछ इलाकों में हल्की बारिश का अलर्ट भी जारी करने का काम मौसम विभाग की ओर से किया गया है. विभाग की मानें तो आज यानी 5 अप्रैल को हिमाचल और उत्तराखंड में बारिश देखने को मिल सकती है. इन दोनों राज्यों में अगले 2-3 तीनों तक बारिश की संभावना बनी हुई है.

वहीं दक्षिण में केरल सहित कुछ अन्य राज्यो में भी बारिश की संभावना नजर आ रही है. उत्तर भारत की बात करें तो राजस्थान, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, गुजरात सहित कई राज्यों में गर्म हवाएं चलने की आशंका मौसम विभाग ने व्यक्त की है. ऐसे में लोगों को गर्मी से परेशान का सामना करना पडेगा. इधर केरल, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों में बारिश का अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है.

बात यदि पहाड़ी राज्य की बात करें तो हिमाचल, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान में हल्की बारिश की चेतावनी मौसम विभाग की ओर से दी गई है. झारखंड की बात करें तो तेज धूप, गरम हवा से इन दिनों रांची के मौसम से लोग परेशान हैं. हालांकि मौसम विभाग ने सात अप्रैल से मौसम में बदलाव की संभावना व्यक्त की है. सात अप्रैल को आकाश में बादल छाये रहेंगे, जबकि कहीं-कहीं बूंदाबांदी हो सकती है. यह बदलाव स्थानीय कारणों से संभव है.

आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम

-6 से 8 अप्रैल के बीच उत्तराखंड में और 6 से 7 अप्रैल के बीच पंजाब, उत्तरी हरियाणा और उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश के आसार नजर आ रहे हैं.


-6 से 8 अप्रैल के बीच पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और निकटवर्ती मैदानी इलाकों में तेज आंधी, तेज हवा, गरज और बिजली की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है.


-6 अप्रैल को जम्मू और कश्मीर और लद्दाख में ओलावृष्टि की संभावना है.


-हिमाचल प्रदेश में 5 अप्रैल को और उत्तराखंड में 6 और 7 अप्रैल को ओलावृष्टि के आसार नजर आ रहे हैं.


-पश्चिमी राजस्थान में 6 और 7 अप्रैल को अलग-अलग स्थानों पर धूल भरी आंधी, गरज और तेज हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटे) चलने की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है.


-आने वाले दिनों में एक बार फिर जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली और पश्चिमी यूपी में मौसम में बदलाव नजर आने की संभावना है.


-पूर्वी उत्तर प्रदेश के मौसम पर नजर डालें तो यहां पर न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज होगी, जिससे गर्मी ज्यादा महसूस होगी.


-बिहार में भी आसमान साफ रहेगा और तापमान आने वाले दिनों में 40 डिग्री तक पहुंचने के आसार हैं.

-मध्य प्रदेश के कई जिलों में पहले से ही तापमान 40 तक पहुंच चुका है. आने वाले दिनों में इनमें कोई राहत की उम्मीद नहीं है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें