30.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Weather Forecast: दिल्ली में भीषण गर्मी, जानें यूपी-बिहार सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल

Weather Forecast: दिल्ली सहित कई राज्यों में भीषण गर्मी को लेकर मौसम विभाग की ओर से अलर्ट जारी किया गया है. जानें आज कैसा रहने वाला है आपके राज्य के मौसम का हाल

Weather forecast: दिल्ली और एनसीआर भीषण गर्मी की चपेट में है. दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी में आज अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा सकता है. दिल्ली का अधिकतम तापमान 21 मई तक 44 डिग्री रह सकता है. इसके बाद तापमान में और वृद्धि होगी. जानें देश के अन्य राज्यों के मौसम का हाल

Delhi Weather 19 May
Weather forecast: दिल्ली में भीषण गर्मी, जानें यूपी-बिहार सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल 3

पूरा राजस्थान भीषण गर्मी की चपेट में

राजस्थान में भीषण गर्मी का दौर जारी है. शनिवार को सीमावर्ती बाड़मेर में अधिकतम तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग के अनुसार यह दौर अभी एक सप्ताह जारी रहेगा. इस दौरान कई इलाकों में तेज गर्म हवाएं यानी लू चलने का अलर्ट जारी किया गया है.

Read Also : Bihar Weather: बिहार के सात जिलों में हिट वेब का अलर्ट, जानें कब होगी बारिश

उत्तर-पश्चिम भारत में अगले 5 दिन तक रहेगी भीषण गर्मी

उत्तर-पश्चिम भारत के विभिन्न हिस्सों में पड़ रही भीषण गर्मी अगले पांच दिन और जारी रहने का पूर्वानुमान जारी किया गया है. राजधानी दिल्ली, हरियाणा, पंजाब के अलावा राजस्थान व उत्तर प्रदेश में इसका सबसे अधिक प्रभाव देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग ने दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और पश्चिम राजस्थान के लिए “रेड” अलर्ट जारी करने का काम किया है. मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया है. विभाग की ओर से कहा गया है कि शिशुओं, बुजुर्गों व पुरानी बीमारियों से ग्रस्त लोगों समेत संवेदनशील लोगों की देखभाल करने की जरूरत है.

केरल में भारी बारिश का पूर्वानुमान

मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में केरल में अत्यधिक भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है. सूबे में 19 एवं 20 मई के लिए राज्य के कुछ जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है. आईएमडी ने 19 और 20 मई के लिए केरल के पथनमथिट्टा, कोट्टयम और इडुक्की जिलों में ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है.

झारखंड में होगी बारिश

मौसम विभाग (आईएमडी) के पूर्वानुमान के अनुसार, 21 मई तक झारखंड के कई जिलों में गरज के साथ-साथ बारिश की संभावना है. 20-21 मई को संताल परगना प्रमंडल, कोयलांचल तथा राजधानी रांची एवं उसके आसपास कई स्थानों पर गरज के साथ बारिश के आसार हैं. 20 मई को पलामू प्रमंडल के साथ-साथ हजारीबाग, कोडरमा, देवघर और गिरिडीह में भी लू चलने का अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है.

Weather India 19 May
Weather forecast: दिल्ली में भीषण गर्मी, जानें यूपी-बिहार सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल 4

बिहार का मौसम

बिहार के लोगों को अगले कुछ दिनों में गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है. कुछ जगहों पर तापमान में तीन डिग्री तक गिरावट भी हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार, 19 मई को दक्षिण-पश्चिम व दक्षिण-मध्य भागों के एक या दो स्थानों पर हिट वेव चल सकती है. वहीं, राजधानी पटना, शेखपुरा, नालंदा, नवादा के अलावा औरंगाबाद, रोहतास, भोजपुर, बक्सर, अरवल और कैमूर में रात गर्म होने की संभावना है. विभाग के मुताबिक सोमवार से राज्य के लगभग जिलों के एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है जिससे तापमान में कुछ गिरावट देखने को मिल सकती है.

Read Also : UP Weather: लू की चपेट में उत्तर प्रदेश, आगरा और कानपुर में पारा 46.9 डिग्री पहुंचा

इन राज्यों में हल्की बारिश का पूर्वानुमान

स्काइमेट वेदर के अनुसार, रविवार को तेलंगाना, कर्नाटक के साथ-साथ आंतरिक तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप, ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. कुछ जगह भारी बारिश हो सकती है. वहीं, दक्षिणी और उत्तरी छत्तीसगढ़, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत और दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान है. दक्षिणी मध्य प्रदेश और गुजरात में हल्की बारिश हो सकती है.

तमिलनाडु में भारी बारिश के आसार

मौसम विभाग ने तमिलनाडु के कन्याकुमारी, तेनकासी और थूथुकुडी जैसे दक्षिणी जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. जिला अग्निशमन और बचाव अधिकारी सत्यकुमार ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि बारिश होने पर लोगों को जल निकायों में जाने और सेल्फी लेने से परहेज करना चाहिए. छात्रों और युवाओं को बाढ़ की आशंका वाले वन क्षेत्रों में नहीं जाना चाहिए. यही नहीं लोगों को बिजली लाइनों के पास भी नहीं जाना चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें