1. home Home
  2. national
  3. weather forecast lukewarm cold entered with the farewell of monsoon drop in temperature know the condition of your city vwt

Weather Forecast : मानसून विदाई के साथ ही गुनगुनी ठंड ने मारी एंट्री, तापमान में आने लगी गिरावट, जानिए

मानसून इस बार देर से विदा हुआ है. दक्षिण-पश्चिम मानसून के वापसी के बाद तापमान में गिरावट दर्ज होने लगी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ओस की बूंदों के साथ सुबह की शुरुआत.
ओस की बूंदों के साथ सुबह की शुरुआत.
फोटो : ट्विटर.

नई दिल्ली : देश से मानसून की विदाई के साथ ही अब गुनगुनी ठंड ने दस्तक दे दिया है. भारत के कई राज्यों में सुबह-शाम की ठंड की शुरुआत हो गई है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, मानसून इस बार देर से विदा हुआ है. दक्षिण-पश्चिम मानसून के वापसी के बाद तापमान में गिरावट दर्ज होने लगी है.

दिल्ली

वेदर.कॉम की वेबसाइट के अनुसार, देश की राजधानी दिल्ली में रविवार की सुबह का तापमान 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जबकि देर रात तक न्यूनतम तापमान 25 डिग्री रहने का अनुमान है. हालांकि, यहां पर अधिकतम तापमान 35 डिग्री रहने का अनुमान है. बता दें कि दिल्ली में शनिवार को मौसम सुहावना रहा और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक है.

पटना-रांची

इसी के साथ बिहार की राजधानी पटना की बात करें, तो रविवार की सुबह यहां का तापमान करीब 29 डिग्री दर्ज किया गया है, जबकि देर रात तापमान 24 डिग्री रहने का अनुमान है. झारखंड की राजधानी रांची में रविवार की सुबह का तापमान 28 डिग्री दर्ज किया गया और न्यूनतम तापमान 21 डिग्री रहने का पूर्वानुमान है. हालांकि, दोपहर को अधिकतम तापमान 28 डिग्री रहने का अनुमान, इसके साथ ही, दोपहर को आकाश में बादल छाए रहेंगे.

भोपाल

इसके अलावा, मध्य प्रदेश में पिछले दो-तीन दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. भोपाल का न्यूनतम तापमान 21.6 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया जबकि पांच अक्टूबर को यह 24 डिग्री सेल्सियस था. शनिवार को इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर में न्यूनतम तापमान क्रमश: 22.6, 20.4 और 21.9 तक गिर गया.

कोलकाता

देश के पूर्वी हिस्से में पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में रविवार की सुबह अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 28 डिग्री रहने का अनुमान है. हालांकि, यहां पर अधिकतम तापमान करीब 32 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है. रविवार की सुबह से ही यहां पर बादल छाए हुए हैं, जो दोपहर बाद तक जारी रहेगा. हालांकि, शाम को आसमान साफ रहेगा, लेकिन पूरी रात दोबारा आसमान में बादल छाए रहने का अनुमान है.

मुंबई

देश के पश्चिमी हिस्से और महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में रविवार की सुबह का तापमान 29 डिग्री दर्ज किया गया. हालांकि, यहां पर सुबह से ही आकाश में बादल छाए हुए हैं. यहां पर अधिकतम तापमान 30 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है. संभावना यह भी जाहिर की जा रही है कि रविवार की शाम से देर रात तक हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है.

चेन्नई

इसके अलावा, दक्षिणी भारत की चेन्नई में रविवार की सुबह का तापमान 31 डिग्री दर्ज किया गया है. आकाश में सुबह से ही बादल छाए हुए हैं. दोपहर को अधिकतम तापमान 32 डिग्री रहने का अनुमान है और इसी के साथ बूंदाबांदी के भी आसार नजर आ रहे हैं. यहां पर न्यूनतम तापमान 27 डिग्री तक रहने का अनुमान है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें