1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast live update 31st march heavy rain imd alert heat wave jharkhand bihar up mp bengal delhi mumbai aaj ka mausam loo amh

Weather Forecast LIVE Update : लू ने लोगों का जीना किया बेहाल, झारखंड में लू, गर्मी से दिल्ली के लोग परेशान, इन राज्यों में होगी भारी बारिश, जानें बिहार-यूपी सहित अन्य राज्यों के मौसम का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast Today LIVE Updates
Weather Forecast Today LIVE Updates
pti

Weather Forecast LIVE Update : देश में मौसम का रुख एक बार फिर बदलता नजर आ रहा है. कई राज्यों में तापमान में तेजी से वृद्धि हो रही है तो कहीं भारी बारिश, भूस्खलन व धूलभरी आंधी की चेतावनी जारी की गई है. मौसम (31 March, maximum temperature,holi mausam) से जुड़ी (Delhi NCR, jharkhand, bihar Uttar Pradesh, West Bengal, Madhya pradesh, jammu kashmir Weather updates) हर अपडेट के लिए बने रहें prabhatkhabar.com के साथ...

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली का न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक

राष्ट्रीय राजधानी में बुधवार सुबह मौसम साफ रहा और न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक 20.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम कार्यालय ने पूर्वानुमान व्यक्त किया है कि दिन में दिल्ली का आसमान साफ रहेगा और हवा की रफ्तार 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

यहां लू चलने की संभावना

स्काई मेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार राजस्थान और गुजरात में लू (हीटवेव) जारी रहेगा. वहीं ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भी हीटवेव की स्थिति आ सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

गर्म हवाओं ने लोगों का जीना बेहाल कर दिया

राजस्थान और ओड़िशा में भी गर्म हवाओं ने लोगों का जीना बेहाल कर दिया है. राजस्थान के कुछ इलाकों में पारा 43 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है. यूपी में भी तपिश बढ़ती जा रही है. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में सोमवार को अधिकतम तापमान 41 डिग्री दर्ज किया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार का मौसम 

31 मार्च को दक्षिण बिहार में तेज धूप निकलेगी. इस दौरान 15-25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-पश्चिमी हवा बहने के आसार हैं. इधर प्रदेश में कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस पार कर गया है. उत्तर बिहार में भी गर्मी बढ़ने की आशंका है. इन मौसमी दशाओं के चलते अप्रैल में प्री मॉनसून की परिस्थितियां बनने की संभावना बन गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली का मौसम

दिल्ली सहित देश के कई राज्यों का मौसम अचानक बदल गया है. दिल्ली में बुधवार सुबह आसमान साफ नजर आ रहा है. मंगलवार को यहां न्यूनतम तापमान मौसम के सामान्य तापमान से एक डिग्री अधिक 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि आज भी अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है. मौसम विभाग ने दिन में तेज हवा चलने का अनुमान जताया है.

email
TwitterFacebookemailemail

40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलेगी

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में अगले 48 घंटों तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा. 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलने के आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली सहित गंगा के मैदानी क्षेत्रों में अगले दो-तीन दिनों तक उत्तर पश्चिम दिशा से तेज धूलभरी हवाएं चलेंगी. दिन के तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है.

email
TwitterFacebookemailemail

यहां होगी भारी बारिश

भारतीय मौसम विज्ञान (आईएमडी) ने चेतावनी दी है कि पूर्वोत्तर राज्यों असम, मेघालय, त्रिपुरा और मिजोरम में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग की मानें तो एक अप्रैल तक 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा चलने के साथ भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा बादल गरजने के साथ ही आसमान में बिजली भी चमकेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

भूस्खलन और बाढ़

भारतीय मौसम विज्ञान ने पूर्वानुमान लगाया है कि मौसम में आए इस बदलाव से दक्षिण असम, मेघालय, त्रिपुरा और मिजोरम में कुछ स्थानों पर निचले इलाकों में भूस्खलन और बाढ़ भी आने के आसार हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

यहां गरज के साथ भारी बारिश संभावना

मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी से दक्षिण की ओर निचले स्तर की तेज हवाओं की वजह से उत्तर पूर्व भारत में गरज के साथ भारी बारिश होने की संभावना है. 31 मार्च को बारिश अपने चरम पर होगी. आईएमडी ने पहले ही असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड और त्रिपुरा पर ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है. वहीं, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में भी एलो अलर्ट जारी करने का काम विभाग की ओर से किया गया है. मौसम विभाग ने इस दौरान आंधी, बिजली, ओलावृष्टि और 40-50 किमी प्रति घंटे तक की रफ्तार से चलने वाली तेज हवाओं की चेतावनी दी है.

email
TwitterFacebookemailemail

झारखंड में चली लू, इस सप्ताह तापमान गिरने से मिलेगी राहत

झारखंड की राजधानी के अधिकतम तापमान में केवल पांच दिनों में करीब पांच डिग्री सेसि वृद्धि दर्ज की गयी है. 25 मार्च को राजधानी का अधिकतम तापमान 34.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया, जो मंगलवार को 39.2 डिग्री सेसि रहा. चैत मास के दूसरे दिन सोमवार को राजधानी में लू (हीट वेव) चली. इसका कारण हवा का रुख बदलना रहा. राज्य के कई शहरों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेसि के पार रिकॉर्ड किया गया.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें