1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast latest updates saraswati puja 2021 jharkhand bihar mp delhi ncr uttar pradesh uttarakhand mausam ki khabar rainfall snowfall imd alert barish amh

Weather Forecast Updates : सरस्वती पूजा के दिन यहां होगी बारिश ? जानिए आने वाले दिनों में झारखंड-बिहार-यूपी सहित देश के अन्य राज्यों में कैसा रहेगा मौसम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather Forecast
Weather Forecast
prabhat khabar

Saraswati Puja 2021/Weather Forecast Updates : इस साल वसंत पंचमी का पर्व 16 फरवरी को मानाया जाएगा और इस दिन एक और पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय (western disturbance) होने के चलते एकबार फि‍र से मौसम के बिगड़ने (Winter) के आसार हैं. आपको बता दें कि 16 फरवरी को माघ मास की शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि है. माघ शुक्ल की पंचमी तिथि को ही बसंत पंचमी का पर्व हिंदू धर्म में मनाया जाता है.

आने वाले दिनों में मौसम की बात करें तो बिहार के मौसम में बदलाव नजर आने लगा है. शीत का प्रभाव कम होते ही तापमान में बढ़ोतरी होने लगी है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना की मानें तो सूबे में उत्तर पश्चिमी हवा का प्रभाव कम दिखने लगा है जिस वजह से धूप में गर्मी महसूस हो रही है. पिछले दो दिनों से सूबे के सभी शहरों का अधिकतम पारा सामान्य से दो से तीन डिग्री ऊपर रह रहा है. इधर पश्चिम बंगाल में मौसम ने अचानक से करवट ले ली है. सूबे में अगले 48 घंटे के भीतर गर्मी बढ़ने का अनुमान है. मौसम विभाग की मानें तो फरवरी के अंतिम सप्ताह से राज्य में चिलचिलाती गर्मी पड़ सकती है.

इधर झारखंड की राजधानी रांची और इसके आसपास के इलाकों में 15 फरवरी तक आसमान साफ रहेगा जबकि 16 फरवरी को कहीं-कहीं बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार 17 फरवरी को आसमान में बादल छाये रहेंगे. आज से मौसम में गर्मी नजर आएगी जबकि सुबह और शाम लोगों को थोड़ी ठंड परेशान करेगी.

यहां कोहरे की संभावना : पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अगले दो से तीन दिनों तक घने कोहरे छाए रहने की संभावना है. मौसम विभाग की मानें तो, 14 से 16 फरवरी के बीच पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ समेत दिल्ली एनसीआर में घना कोहरा छाए रहने की संभावना है. वहीं उत्तर प्रदेश में 14 और 15 फरवरी को सुबह के समय घना कोहरा नजर आ सकता है. मौसम विभाग ने देश के अलग-अलग कई राज्यों में हल्की बारिश की संभावना व्यक्त की है.

पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव : मौसम विभाग के मुताबिक, एक और पश्चिमी विक्षोभ के कारण एक बार फिर मौसम बिगड़ने की संभावना हैं. 14 से 16 फरवरी के बीच उत्तरी इलाकों में बर्फबारी की संभावना नजर आ रही है.

यहां बारिश का पूर्वानुमान : मौसम विभाग की मानें तो, 16 और 17 फरवरी को मध्य प्रदेश के दक्षिणी भाग, महाराष्ट्र के विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, महाराष्ट्र के दक्षिणी और मध्य हिस्से एवं मराठवाड़ा में गरज के साथ छिटपुट बारिश होने के आसार हैं. वहीं 17 फरवरी को पूर्वी मध्य प्रदेश और विदर्भ और छत्तीसगढ़ में ओलावृष्टि की संभावना बनी हुई है.

उत्तराखंड में बर्फबारी : 14 से 16 फरवरी के बीच उत्तरी इलाकों में बर्फबारी की संभावना नजर आ रही है. इसकी जानकारी मौसम विभाग ने दी है. उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल के गंगा के तटीय इलाकों में 15 फरवरी की सुबह घना कोहरा छाए रहने की संभावना है.

हरियाणा में बारिश की संभावना : मौसम विभाग के अनुसार, हरियाणा में 15 फरवरी तक बारिश की संभावना नजर आ रही है. हरियाणा में अभी 20 फरवरी तक ठंड का असर दिखेगा. फरवरी के आखिरी दिनों में दिन का तापमान सामान्य रहने की संभावना है. सूबे में रात के तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें