1. home Hindi News
  2. national
  3. weather forecast for 22 july imd issued red alert for mumbai heavy rain in many parts of country rjh

IMD ने मुंबई के लिए जारी किया रेड अलर्ट, अगले 24 घंटे में होगी आफत की बारिश, जानें अन्य शहरों का हाल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Weather forecast
Weather forecast
Twitter

दक्षिण-पश्चिम मानसून के दोबारा सक्रिय होने के बाद से देश के कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है. IMD ने अगले 24 घंटे के लिए अलर्ट जारी किया है जिसके अनुसार मुंबई में भारी बारिश होगी.

मुंबई में पिछले कुछ दिनों से आफत की बारिश हो रही है जिसकी वजह से 30 लोगों की जान जा चुकी है. मुंबई में इमारत गिरने, जमीन धंसने और रेल सेवा प्रभावित होने की खबरें भी आयीं थीं.

आईएमडी मुंबई के मौसम वैज्ञानिक ने कहा कि यहां बारिश की वजह तेज पश्चिमी हवाएं हैं जिसकी वजह से मानसून सक्रिय है. पिछले 24 घंटों में यहां 38.4 मिमी वर्षा रिकाॅर्ड की गयी है.

दिल्ली में भी लगातार बारिश से स्थिति गंभीर हो गयी थी, जलजमाव के कारण एक व्यक्ति की डूबने से मौत हो गयी थी. दिल्ली पुलिस के अनुसार 20 अंडरपास जलमग्न हो गये थे.

भारत मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में देश के कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. हालांकि कई जगहों पर बुधवार की अपेक्षा कम बारिश होगी. खासकर उत्तर पश्चिम के राज्यों में बुधवार की अपेक्षा गुरुवार को बारिश कम होगी.

मौसम विभाग के बुलेटिन में कहा गया है कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा जिसकी वजह से अगले 48 घंटों में भारी बारिश होगी.

मौसम विभाग के अनुसार 23 जुलाई तक मुंबई में भारी बारिश होगी, जिसकी वजह से वहां 22 जुलाई तक के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. 24 जुलाई से बारिश में कमी आयेगी.

21-22 जुलाई को गुजरात के तटीय इलाकों में भारी बारिश होगी. मध्य महाराष्ट्र के कोंकण, गोवा और तटीय इलाकों में भी बारिश होगी. दिल्ली में भी बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश सहित पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और इससे सटे उत्तर-पश्चिम भारतीय राज्यों पंजाब और उत्तर प्रदेश में भी बारिश होगी.

22 जुलाई को विदर्भ, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में भी बारिश की संभावना है. उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और बिहार में अगले 24 घंटों के दौरान मध्यम से तेज गरज के साथ बिजली गिरने की संभावना है.

Posted By : Rajneesh Anand

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें