1. home Hindi News
  2. national
  3. urmila matondkar latest news legislative council sanjay raut uddhav thackeray shiv sena congress ncp urmila ka naam amh

Urmila Matondkar : विधान परिषद में एक्ट्रेस उर्मिला मातोंडकर की एंट्री ? संजय राउत ने कहा...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Urmila Matondkar
Urmila Matondkar
twitter

महाराष्ट्र सरकार की ओर से एक्ट्रेस उर्मिला मातोंडकर (Urmila Matondkar) को विधान परिषद (Maharashtra Legislative Council) में मनोनीत करने की सिफारिश से जुड़ी अटकलें लगाई जा रही है. इसी बीच शिवसेना नेता संजय राउत (Sanjay Raut) का मामले को लेकर बयान सामने आया है. उन्होंने कहा है कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) इस बारे में निर्णय लेने का काम करेंगे. यहां चर्चा कर दें कि राज्यपाल कोटे से 12 उम्मीदवारों को राज्य की विधान परिषद में मनोनीत किया जाना है. इसपर महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने राज्यपाल को उम्मीदवारों के नाम भेजने पर चर्चा की है.

क्या कहा संजय राउत ने : मातोंडकर के नाम की अटकल से संबंधित एक सवाल के जवाब में राउत ने मीडिया से कहा कि मैंने भी इसके बारे में सुना है कि सरकार मातोंडकर को परिषद के लिये मनोनीत करेगी. यह राज्य के मंत्रिमंडल का विशेषाधिकार है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे इस पर निर्णय लेने के लिये अधिकृत हैं.

12 सीटें इस साल जून में खाली : गौर हो कि महाराष्ट्र की विधान परिषद की 12 सीटें इस साल जून में खाली हुई हैं. संविधान के अनुच्छेद 171 के तहत राज्यपाल साहित्य, कला, विज्ञान, सहकारी आंदोलन और समाजसेवा के जुड़ी 12 हस्तियों को राज्य की विधान परिषद के लिये मनोनीत कर सकते हैं. शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस राज्यपाल से चार-चार नामों की सिफारिश करेंगी. मातोंडकर के अलावा मराठी अभिनेता तथा शिवसेना नेता आदेश बांडेकर, गायक आनंद शिंदे, भाजपा छोड़ एनसीपी में शामिल हुए एकनाथ खड़से और किसान नेता राजू शेट्टी के नामों की भी चर्चा है.

मिली थी हार : यदि आपको याद हो तो उर्मिला मातोंडकर ने 2019 में कांग्रेस के टिकट पर मुंबई उत्तर से लोकसभा चुनाव लड़ा था, जिसमें उन्हें पराजय का मुंह देखना पडा था. हालांकि बाद में मुंबई कांग्रेस के कामकाज के तरीके को लेकर उन्होंने पार्टी छोड़ दी थी.

उर्मिला मातोंडकर की पहली फिल्म: एक्ट्रेस उर्मिला मातोंडकर की बात करें तो उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत बतौर बाल कलाकार के रूप पर की थी. उन्होंने मराठी फिल्म 'झाकोला' (1980) से डेब्यू किया था. उनकी पहली हिंदी फिल्म 'कलयुग' (1981) थी हालांकि उन्हें सही मायने में पहचान मिली फिल्म 'मासूम' से. इस मूवी में उर्मिला ने बच्ची का किरदार निभाया था और इस फिल्म में उनका गाना 'लकड़ी की काठी, काठी पे घोड़ा' आज भी मशहूर है.

भाषा इनपुट के साथ

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें