1. home Hindi News
  2. national
  3. the union education minister asked the state governments for the 12th board exam till may 25 said will inform the students parents soon ksl

12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने राज्य सरकारों से 25 मई तक मांगे सुझाव, कहा- छात्रों-अभिभावकों को जल्द सूचित करेंगे

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
उच्चस्तरीय बैठक में भाग लेते केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक
उच्चस्तरीय बैठक में भाग लेते केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक
ANI

नयी दिल्ली : देश में 12वीं बोर्ड की लंबित परीक्षाओं और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की प्रवेश की परीक्षाओं को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने राज्य सरकारों से 25 मई तक विस्तृत सुझाव मांगा है. मालूम हो कि 12वीं बोर्ड परीक्षा को लेकर रविवार को आयोजित उच्च स्तरीय बैठक में स्मृति ईरानी, प्रकाश जावडेकर समेत राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के शिक्षा मंत्रियों और सचिव शामिल हुए.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि हम 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं के संबंध में सहयोगात्मक निर्णय पर पहुंचने में सक्षम होंगे और अपने अंतिम निर्णय के बारे में जल्द-से-जल्द सूचित करके छात्रों और अभिभावकों की अनिश्चितताओं को दूर करेंगे. साथ ही कहा कि छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा और भविष्य दोनों ही हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को एक दिन पहले लिखे पत्र में कहा था कि उच्च शिक्षण संस्थानों के लिए परीक्षा के आयोजन को अंतिम रूप देने को लेकर विचार विमर्श कर रहा है. मालूम हो कि कोरोना की दूसरी लहर के कारण सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा 14 अप्रैल को स्थगित कर दी गयी थी. दोनों परीक्षाएं चार मई से 14 जून के बीच होनी थीं.

साथ ही पत्र में कहा गया है कि मौजूदा स्थिति के मद्देनजर सभी राज्य शिक्षा बोर्डों और आईसीएसई ने 12वीं कक्षा की परीक्षा स्थगित कर दी. वहीं, राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी समेत अन्य राष्ट्रीय परीक्षा आयोजित करनेवाले संस्थानों ने भी व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की प्रवेश परीक्षाएं स्थगित कर दी हैं.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने बैठक के बाद कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जैसी कल्पना की थी, बैठक अत्यंत उपयोगी थी. हमें अत्यधिक मूल्यवान सुझाव प्राप्त हुए हैं. मैंने राज्य सरकारों से 25 मई तक अपने विस्तृत सुझाव भेजने का अनुरोध किया है. साथ ही उन्होंने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत बैठक में शामिल होनेवाले अन्य सभी अधिकारियों को धन्यवाद दिया.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें