1. home Hindi News
  2. national
  3. the delhi files advocate hs phoolka welcomes the kashmir files director move to make the delhi files smb

वरिष्ठ वकील फुल्का ने 1984 के दंगों पर The Delhi Files बनाने के विवेक अग्निहोत्री के कदम का किया स्वागत

1984 के दंगों के पीड़ितों के परिवारों का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता हरविंदर सिंह फुल्का ने शुक्रवार को इस घटना पर आधारित फिल्म 'द दिल्ली फाइल्स' बनाने के विवेक अग्निहोत्री के फैसले का स्वागत किया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
The Delhi Files: फुल्का ने 'द दिल्ली फाइल्स' बनाने के विवेक अग्निहोत्री के फैसले का किया स्वागत
The Delhi Files: फुल्का ने 'द दिल्ली फाइल्स' बनाने के विवेक अग्निहोत्री के फैसले का किया स्वागत
ट्वीटर

The Delhi Files: 1984 के दंगों के पीड़ितों के परिवारों का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता हरविंदर सिंह फुल्का ने शुक्रवार को इस घटना पर आधारित फिल्म 'द दिल्ली फाइल्स' बनाने के विवेक अग्निहोत्री के फैसले का स्वागत किया है. न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, हरविंदर सिंह फुल्का ने कहा कि इतिहास को दबाने की कोई जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा कि इतिहास हमें गलतियों की पुनरावृत्ति से बचाता है.

जल्द ही दिल्ली दंगों पर फिल्म बनाएंगे विवेक

बता दें कि इन दिनों फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ (The Kashmir Files) काफी सुर्खियों में है. इसके साथ ही फिल्म के डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री के सितारे भी बुलंदियों पर हैं. कश्मीर फाइल्स ने बॉक्स ऑफिस पर रिकॉर्ड तोड़ कमाई की है. हालांकि, फिल्म को लेकर विवाद भी काफी गहराता जा रहा है. बहुत से लोगों का कहना है कि यह फिल्म मुस्लिम विरोधी है और यह समाज को बांटने का काम कर रही है. इन सबके बीच, विवेक अग्निहोत्री (Vivek Agnihotri) ने कहा है कि वे जल्द ही दिल्ली दंगों पर फिल्म बनाएंगे.

कांग्रेस पर आरोप

विवेक अग्निहोत्री के इस पहल का स्वागत करते हुए हरविंदर सिंह फुल्का ने आरोप लगाया कि कांग्रेस नेताओं की आलोचना का कोई आधार नहीं है, क्योंकि दिल्ली में जो हुआ वह हिंदू-सिख दंगे नहीं था. यह कांग्रेस पार्टी और तत्कालीन भारत सरकार द्वारा सिखों के खिलाफ नरसंहार था. मालूम हो कि फुल्का नई दिल्ली में 1984 के सिख विरोधी नरसंहार में न्याय की मांग करने के लिए धर्मयुद्ध का नेतृत्व करने के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने कहा कि दिल्ली की जनता ने सिक्खों के साथ खड़े होकर उन्हें बचाया. सिख समुदाय से अपने दोस्तों को बचाते हुए दो हिंदू भी मारे गए. मुझे विश्वास है कि यह फिल्म समाज को विभाजित नहीं करेगी, बल्कि समुदाय को करीब लाएगी.

फिल्म से फुल्का को ये उम्मीद

वरिष्ठ वकील ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि विवेक अग्निहोत्री की इस फिल्म में यह देखने को मिलेगा कि कैसे एक राजनीतिक दल ने सियासी लाभ पाने के लिए एक समुदाय का शोषण किया. मैं तथ्यों के आधार पर कह सकता हूं कि पुलिस सिखों की हत्या में शामिल थी. उन्होंने कहा कि राजधानी में हर जगह पुलिस हत्या करने वालों में शामिल थी.

द कश्मीर फाइल्स बॉक्स ऑफिस पर कर रही अच्छा व्यवसाय

उल्लेखनीय है कि कश्मीरी पंडितों के पलायन के विषय पर बनी यह द कश्मीर फाइल्स फिल्म बॉक्स ऑफिस पर अच्छा व्यवसाय कर रही है. 1990 के दशक में जम्मू-कश्मीर से कश्मीरी पंडितों को अपना घर-बार छोड़कर जाना पड़ा था. विवेक अग्निहोत्री की टीम ने इस घटनाक्रम को पर्दे पर उतारा है. कश्मीर से धारा 370 के प्रावधान हटाए जाने के बाद बनी इस फिल्म के रिलीज होने के साथ ही विवाद उठने शुरू हो गए हैं. बता दें कि फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ ने रिलीज के दूसरे हफ्ते 200 करोड़ क्लब में एंट्री कर ली है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें