1. home Hindi News
  2. national
  3. sputnik v free vaccination in india sputnik v russian vaccine will be available free for you government centers modi govt muft tika amh

Sputnik-V Free Vaccination : रूसी वैक्सीन स्पूतनिक आपको मिलेगा फ्री में! जानें क्या है मोदी सरकार का प्लान

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Sputnik V Vaccine
Sputnik V Vaccine
Prabhat Khabar Graphics

Sputnik V Free Vaccination : निजी अस्पतालों के बाद रूसी वैक्सीन स्पूतनिक V (Sputnik V) अब जल्द ही सरकारी केंद्रों पर भी आप लगा सकेंगे. जी हां...इस संबंध में जानकारी एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने अंग्रेजी वेबसाइट टाइम्स ऑफ इंडिया को दी है. साइट पर चल रही खबर के अनुसार केंद्रों पर यह वैक्सीन मुफ्त में लोगों के लिए उपलब्ध होगी. आपको बता दें कि वर्तमान में देश में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) में तैयार हुई कोविशील्ड (Covishield) और भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की कोवैक्सीन (Covaxin) सरकारी केंद्रों पर मुफ्त में लोगों के लिए उपलब्ध है.

टाइम्स ऑफ इंडिया ने कोविड-19 के वर्किंग ग्रुप के चेयरमैन डॉक्टर एनके अरोरा के हवाले से खबर दी है. खबर की मानें तो जल्द ही स्पूतनिक V सरकारी केंद्रों पर मुफ्त में उपलब्ध होगी. फिलहाल, स्पूतनिक V केवल निजी क्षेत्र में लोगों के लिए उपलब्ध है. टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए अरोरा ने कहा कि सप्लाई को देखते हुए हम इसे मुफ्त टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल करना चाहते हैं. उन्होंने संभावना व्यक्त की है कि नई वैक्सीन के शामिल होने के बाद देश में जारी वैक्सीन प्रोग्राम रफ्तार पकड़ लेगी.

अरोरा ने आगे कहा कि अभी भी देश में वैक्सीन सप्लाई में बड़ा हिस्सा कोविशील्ड और कोवैक्सीन का है. इन दोनों वैक्सीन के उत्पादन के अलावा, स्पूतनिक V का शामिल होना और जल्द होने जा रही मॉडर्ना और जायडस कैडिला के नए शॉट की शुरुआत रोज वैक्सीनेशन के आंकड़े को 50 लाख से 80 और आने वाले हफ्तों में एक करोड़ तक बढ़ा देगी. इस साल के अंत तक 18 साल से ऊपर सभी लोगों को वैक्सीन दिए जाने का लक्ष्य हमारी ओर से रखा गया है.

कोविड-19 के वर्किंग ग्रुप के चेयरमैन डॉक्टर एनके अरोरा ने कहा कि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि तीसरी लहर अगले साल फरवरी या मार्च तक आने की संभावना है. इस तरह से देखा जाए तो लक्ष्य पूरा करने के लिए हमारे पास करीब आठ महीनों का वक्त है.

पिछले 24 घंटों में 34,703 नए कोरोना संक्रमण के मामले : भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के अनुसार भारत में सोमवार तक कोरोना वायरस के लिए 16,47,424 सैंपल टेस्ट किए गए, कल तक कुल 42,14,24,881 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं. वहीं स्वास्थ्‍य मंत्रायल ने मंगलवार सुबह जानकारी दी है कि भारत में पिछले 24 घंटों में 34,703 नए कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं. वहीं सक्रिय मामले घटकर पिछले 111 दिनों के न्यूनतम आंकड़े 4,64,357 पर पहुंच गए हैं. रिकवरी रेट बढ़कर 97.17% हो गई है.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें