1. home Hindi News
  2. national
  3. third wave of coronavirus will come in august cases of infection will peak in september sbi report claims aml

अगस्त में ही आ जायेगी कोरोना की तीसरी लहर, सितंबर में चरम पर होंगे संक्रमण के मामले : एसबीआई रिपोर्ट का दावा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
अगस्त में ही आ जायेगी कोरोना की तीसरी लहर
अगस्त में ही आ जायेगी कोरोना की तीसरी लहर
PTI

नयी दिल्ली : एसबीआई रिसर्च (SBI Research) द्वारा तैयार की गयी एक रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि देश में कोरोनावायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) की तीसरी लहर (Corona Third Wave) अगले महीने यानी कि अगस्त में आ सकती है. टाइम्स नाउ ने रिपोर्ट के हवाले से कहा कि तीसरी लहर का चरम एक महीने बाद सितंबर में देखा जायेगा. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की रिपोर्ट का शीर्षक 'कोविड-19: द रेस टू फिनिशिंग लाइन' है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि मौजूदा आंकड़ों के अनुसार, भारत में कोरोनावायरस की तीसरी लहर जुलाई के दूसरे सप्ताह के आसपास कहीं न कहीं दैनिक कोविड-19 मामलों के रूप में देखी जा सकती है. हालांकि, मामले अगस्त के दूसरे पखवाड़े तक बढ़ने शुरू हो सकते हैं. ऐतिहासिक रुझानों पर लगाये गये अनुमान के आधार पर रिपोर्ट में में कहा गया है कि तीसरी लहर का शीर्ष आमतौर पर दूसरी लहर के शीर्ष से 1.7 गुना ज्यादा होगा.

जून में भी, एसबीआई ने एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी जिसमें अनुमान लगाया गया था कि महामारी की तीसरी लहर दूसरी लहर जितनी गंभीर हो सकती है. हालांकि, उस रिपोर्ट ने दूसरी लहर की तुलना में तीसरी लहर के दौरान होने वाली मौतों के कम होने का अनुमान लगाया था. महामारी की दूसरी लहर के दौरान, भारत ने 7 मई को अपने चरम पर था. जब इस संक्रमण के 24 घंटों में 4,14,188 नये मामले दर्ज किये गये थे.

इस बीच सोमवार 5 जुलाई को भारत ने कोरोनावायरस संक्रमण के 39,796 नये मामले दर्ज किये गये. भारत में अब तक कोविड-19 के 3,05,85,229 पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं. 5 जुलाई को 723 लोगों की मौत के बाद यह आंकड़ा 4,02,728 हो गया है. कोरोना के एक्टिव मामले 4,82,071 हो गए हैं.

राष्ट्रीय रिकवरी दर में सुधार हुआ है और 97.11 प्रतिशत हो गया है. दैनिक पॉजिटिविटी रेट 2.61 प्रतिशत है, जबकि साप्ताहिक सकारात्मकता दर घटकर 2.4 प्रतिशत पर आ गयी है. कोरोना संक्रमण के मामले में मृत्यु दर अब 1.32 प्रतिशत है.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें