1. home Hindi News
  2. national
  3. second dose of corona vaccine starts latest updates first dose of vaccination death rate of corona virus covid 19 spreas in india hindi news prt

देश में कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगनी शुरू, जानिए अबतक कितने लोगों का हुआ है वैक्सीनेशन

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Corona Vaccine second dose
Corona Vaccine second dose
PTI

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में पूरी दुनिया में भारत सबसे अधिक एक्टिव होकर लड़ रहा है. भारत में शनिवार से उन लोगों को कोरोना वायरस वैक्सीन की दूसरी डोज देना शुरू हो गया है, जिनका 28 दिन पहले वैक्सीनेशन किया गया था. बता दें कि भारत ने 16 जनवरी को राष्ट्रव्यापी कोरोना वैक्सीनेशन अभियान शुरू किया था. अब शनिवार को कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने का काम भी शुरू हो गया है.

जिन लोगों ने वैक्सीनेशन के पहले दिन यानी 16 जनवरी को वैक्सीन लगाया था, उन्होंने शनिवार को दूसरी डोज ली. सरकारी विशेषज्ञों ने बताया कि वैक्सीन की पहली डोज लेने वालों को बिल्कुल 28 दिन अपनी दूसरी डोज लेने की जरूरत नहीं है, लेकिन दो हफ्ते की एक विंडो दी जायेगी, जिसका अर्थ है कि डोज चार से छह सप्ताह के भीतर लेनी होगी.

इधर, टीकाकरण के मामले में भारत ने अमेरिका-ब्रिटेन जैसे देशों को पछाड़ दिया है. देश में अबतक 77.66 लाख लोगों ने टीके की पहली डोज ले ली है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में अब तक 77,66,319 लोगों को कोरोना टीके की पहली खुराक दी जा चुकी है. इनमें 58.65 लाख स्वास्थ्यकर्मी और 19 लाख फ्रंटलाइन वर्कर्स हैं.

कोविड-19 महामारी के चलते करीब 11 महीने तक बंद रहने के बाद राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन शनिवार से आम लोगों के लिए खुल गया. एक बार में 25 विजिटर्स को ही प्रवेश दिया गया. इस दौरान लोगों को कोविड-19 नियमों का पालन करते देखा गया.

  • 17 राज्यों में 24 घंटे में कोरोना से किसी की मौत नहीं

  • 20.5 करोड़ लोगों का अबतक हुआ कोरोना टेस्ट

  • 97% से ऊपर रिकवरी रेट, मृत्यु दर 1.43 फीसदी

  • 1,36,571 मरीजों का संक्रमण को लेकर चल रहा ईलाज

ब्रिटेन में टीकाकरण का लक्ष्य पूरा होने के करीब: लंदन. राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा ने सत्तर वर्ष से अधिक आयुवर्ग के जोखिम वाले समूह के लोगों से अनुरोध किया है कि वे इस सप्ताहांत पर टीकाकरण करवा लें. ब्रिटेन की सरकार सोमवार तक शीर्ष प्राथमिकता वाले समूहों के टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करने के नजदीक पहुंच जायेगी.

20 देशों को दिये गये करीब 2.3 करोड़ कोविड-19 वैक्सीन: भारत ने दुनियाभर के 20 देशों के लिए करीब दो करोड़ 30 लाख कोविड-19 वैक्सीन के डोज भेजे हैं. वैक्सीन की यह आपूर्ति मदद और व्यवसायिक दोनों लिहाज से की गयी है. वैक्सीन के 64 लाख डोज अनुदान के तौर पर और 165 लाख डोज व्यवसायिक आधार पर भेजे गये हैं.

इन देशों को फ्री में िमले टीके

बांग्लादेश 20 लाख

म्यांमार 17 लाख

नेपाल 10 लाख

अफगानिस्तान 05 लाख

श्रीलंका 05 लाख

भूटान 1.5 लाख

मालदीव 01 लाख

इनको वाणिज्यिक आधार पर

ब्राजील20 लाख

मोरक्को60 लाख

बांग्लादेश50 लाख

म्यांमार20 लाख

द अफ्रीका10 लाख

कुवैत02 लाख

यूएइ02 लाख

Posted by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें