1. home Hindi News
  2. national
  3. schools reopen latest updates unlock 4 guidelines students of class 9 to 12 what is the states preparation avd

Unlock 4.0 Guidelines /Schools Reopen News : जानें कब खुलेंगे स्कूल-कॉलेज, क्या है राज्यों की तैयारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
twitter

schools reopen latest updates unlock 4 guidelines : कोरोना वायरल के बढ़ते मामलों ने एक ओर चिंता बढ़ा दी है, तो दूसरी ओर 1 सितंबर से देश में अनलॉक 4.0 की शुरुआत भी हो गयी. अनलॉक 4 में केंद्र सरकार की ओर से जारी दिशानिर्देश के अनुसार मेट्रो ट्रेनों को सात सितंबर से चरणबद्ध तरीके से संचालित करने की अनुमति दे दी गयी है. वहीं स्कूल-कॉलेज को लेकर भी बड़ी घोषणा कर दी है. यहां हम अलग-अलग राज्यों के ताजा अपडेट आपको देंगे. स्कूल-कॉलेज खोलने को लेकर क्या तैयारियां चल रही हैं.

केंद्र सरकार ने स्कूल-कॉलेज को लेकर घोषणा की है कि सभी शैक्षणिक संस्थान 30 सितंबर तक बंद रहेंगे. हालांकि नौवीं से 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए कुछ छूट दी गई है. कोरोना वायरल के बढ़ते मामलों में अनलॉक 4 से जुड़ी हर Breaking News in Hindi से अपडेट के लिए बने रहें हमारे साथ.

मध्य प्रदेश में 21 सितंबर से 9वीं से लेकर 12वीं तक के छात्र परामर्श लेने के लिए स्कूल जा सकेंगे

मध्य प्रदेश में अब रविवार को लॉकडाउन नहीं रहेगा. इसे समाप्त कर दिया गया है. धार्मिक स्थानों एवं शॉपिंग मॉल को खोल दिया गया है. 21 सितंबर से 9वीं से लेकर 12वीं तक के छात्र परामर्श लेने के लिए स्कूल जा सकेंगे.

महाराष्ट्र में स्कूल, कॉलेज 30 सितंबर तक बंद

महाराष्ट्र सरकार ने लोगों और सामान की विभिन्न जिलों के बीच आवाजाही से पाबंदी हटा दी और अपने कार्यालयों में लोगों की उपस्थिति बढ़ाने समेत कई और राहत देते हुए कोविड-19 की वजह से राज्य में लागू सामान्य बंदी (लॉकडाउन) को 30 सितंबर तक बढ़ा दिया. दो सितंबर से होटल और लॉज का संचालन पूर्ण क्षमता से हो सकेगा, लेकिन स्कूल, कॉलेज, सिनेमाघर और तरणताल 30 सितंबर तक बंद रहेंगे.

दिल्ली में जब तक कोरोना नहीं होगा कंट्रोल, नहीं खुलेंगे स्कूल-कॉलेज

दिल्ली सरकार ने स्कूल-कॉलेज खोलने को लेकर साफ कर दिया है कि जब तक कोरोना का खतरा कम नहीं हो जाता है, स्कूल-कॉलेज नहीं खोले जाएंगे. इधर निजी विद्यालयों को ट्यूशन फीस को छोड़कर कोई अतिरिक्त शुल्क वसूलने के विरूद्ध चेतावनी दी है और उनसे स्कूल के खुलने तक फीस नहीं बढ़ाने को कहा है.

कर्नाटक में स्कूल, कॉलेज 30 सितंबर तक बंद

कर्नाटक में सात सितंबर से मेट्रो ट्रेन सेवा चरणबद्ध तरीके से बहाल की जाएगी. साथ ही राजनीतिक, सामाजिक एवं धार्मिक कार्यक्रमों की छूट रहेगी लेकिन इसमें 100 से अधिक लोगों को शामिल होने की अनुमति नहीं होगी. स्कूल, कॉलेज और अन्य शिक्षण संस्थान छात्रों के लिए 30 सितंबर तक बंद रहेंगे जबकि कक्षा 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को कुछ छूट दी गई है.

बंगाल में सात, 11 और 12 सितंबर को पूर्ण लॉकडाउन, सितंबर के अंत तक स्कूल-कॉलेज बंद

पश्चिम बंगाल में कोविड-19 का प्रसार रोकने के लिये सात, 11 और 12 सितंबर को पूर्ण बंदी रहेगी. पश्चिम बंगाल के निषिद्ध क्षेत्रों में लॉकडाउन को 30 सितंबर तक बढ़ाया जाएगा. स्कूल, कॉलेज, सिनेमा घर, तरणताल और उद्यान सितंबर के अंत तक बंद रहेंगे.

राजस्थान में 30 सितम्बर तक बंद रहेंगे स्कूल, कॉलेज व कोचिंग संस्थान

राजस्थान में कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर सभी स्कूल कॉलेज अभी बंद रहेंगे. राजस्थान सरकार द्वारा जारी अनलॉक-4 दिशानिर्देशों के अनुसार निषिद्ध क्षेत्र के बाहर सभी व़िद्यालय, महाविद्यालय, शैक्षणिक और कोचिंग संस्थान 30 सितम्बर तक बंद रहेंगे.

विद्यालयों में आनलाइन अध्यापन और ‘टेलीकाउन्सलिंग' एवं संबंधित कार्यो के लिए 21 सितम्बर से 50 प्रतिशत शैक्षणिक एवं अन्य कर्मचारियों को स्कूल में बुलाया जा सकेंगे. इसके लिये स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा पृथक से मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) जारी की जायेगी. इसके अलावा 21 सितम्बर से केवल निषिद्ध क्षेत्र से बाहर के विद्यालयों के कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियो को स्वैच्छिक रूप से विद्यालय जाकर अपने अध्यापकों से मार्गदर्शन प्राप्त करने की अनुमति होगी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें