1. home Hindi News
  2. national
  3. schools reopen for class 9 and 10 in nagpur city maharashtra after nine months central guidelines for school opening in hindi avd

School Reopen Date : जब यहां 9 महीने बाद खुले स्कूल-कॉलेज, जानें कैसा रहा पहला दिन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
School Reopen Date
School Reopen Date
twitter

देश में कोरोना संक्रमण (coronavirus news) के मामले कम होने के साथ ही अब अलग-अलग राज्यों में स्कूल-कॉलेज खुलने लगे हैं. कई राज्यों में पिछले साल दिसंबर से ही स्कूल खुल (Schools reopen) चुके हैं, तो कई राज्यों में नये साल के जनवरी से खुल रहे हैं. महाराष्ट्र में भी आज से 9वीं और 10वीं के छात्रों के लिए स्कूल खोल दिये गये हैं.

महाराष्ट्र में जब 9 महीने के बाद पहली बार स्कूल खोले गये तो नजारा पुरी तरह से बदला-बदला था. क्लास में छात्रों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग देखी गयी. इसके अलावा स्कूल कैंपस में पूरी तरह से कोरोना गाइडलाइन का पालन किया जा रहा था.

क्लास में छात्रों को दूर-दूर बैठने की व्यवस्था की गयी थी. वहीं जब स्कूल कैंपस में छात्रों की इंट्री हुई तो पहले उन्हें सेनेटाइजर दिया गया. हाथ को पूरी तरह सेनेटाइज करने के बाद ही छात्रों को स्कूल में प्रवेश दिया गया.

महाराष्ट्र के नागपुर सिटी में जब 9 महीन के बाद स्कूल खुले, तो वहां से कई तसवीरें सामने आ रही हैं. तसवीरों को देखकर साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि कोरोना का गाइडलाइन किस तरह से पालन किया जा रहा है. क्लास में छात्र दूर-दूर बैठे नजर आ रहे हैं, तो स्कूल कैंपस में इंट्री गेट में पूरी तरह से थर्मल स्कैनिंग और सेनेटाइजर की व्यवस्था की गयी है. छात्रों को थर्मल स्कैनिंग और सेनेटाइजेशन के बाद ही प्रवेश दिया जा रहा है.

इसके अलावा स्कूल में सभी मास्क पहने भी नजर आ रहे हैं. शिक्षक भी पूरी तरह से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते नजर आये. मालूम हो कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण पूरे देशभर में स्कूल-कॉलेज को बंद कर दिये गये थे. हालांकि सरकार ने अनलॉक 5 में स्कूल-कॉलेज खोलने की इजाजत दे दी थी, जिसके बाद राज्यों ने अपने यहां के मामलों को देखते हुए स्कूल ओपनिंग को लेकर फैसला लिया. इसके साथ ही केंद्र सरकार ने स्कूल खोलने को लेकर नया गाइडलाइन भी जारी किया, जिसमें सभी स्कूलों में कोरोना के गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन करना अनिवार्य होगा.

क्या है अन्य राज्यों का हाल

मालूम हो देश के कई राज्यों में दिसंबर में ही स्कूल खोल दिये गये हैं. जिसमें झारखंड शामिल है. झारखंड में 22 दिसंबर से स्कूल-कॉलेज खोल दिये गये, तो बिहार में 4 जनवरी से स्कूल-कॉलेज खोले गये. हालांकि सभी स्कूल-कॉलेज 18 जनवरी से खोले जाएंगे. कर्नाटक में 1 जनवरी से स्कूल खोले गये, तो मध्यप्रदेश सरकार ने 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए स्कूल 18 दिसंबर से खोलने का फैसला लिया है. वहीं कॉलेज 1 जनवरी 2021 से खोल दिये गये.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें