1. home Hindi News
  2. national
  3. schools opened school colleges for 10th and 12th are opening in tamil nadu from 19th january strictly follow the corona guideline avd

Schools Opened : यहां 19 जनवरी से खुल रहे हैं स्कूल-कॉलेज, करना होगा इन गाइडलाइन का सख्ती से पालन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Schools Opened
Schools Opened
twitter

देश में कोरोना का संक्रमण लगातार कम होता जा रहा है. इधर लंबे समय से बंद पड़े स्कूल-कॉलेज को देशभर में दोबारा खोले जा रहे हैं. कई राज्यों ने नये साल में अब तक स्कूल-कॉलेज खोल दिये हैं, तो कई राज्य जनवरी के आखिर-आखिर तक खोलने के आदेश दे दिये हैं. इस बीच तमिलनाडु सरकार ने 19 जनवरी से दसवीं और बारहवीं के लिए स्कूल खोलने की घोषणा कर दी है.

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने मंगलवार को घोषणा की कि 19 जनवरी से दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए स्कूल फिर से खुल जाएंगे और प्रत्येक कक्षा में 25 से अधिक छात्र नहीं होंगे.

उन्होंने कहा कि यह कदम छात्रों के हितों को ध्यान में रखकर लिया जा रहा है (जो मार्च-अप्रैल के दौरान कई सरकारी परीक्षाओं में बैठने वाले हैं) और उन्हें रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले विटामिन और जिंक के टैबलेट प्रदान किए जाएंगे.

उन्होंने कहा कि स्कूलों को सरकार के मानक संचालन प्रक्रिया का पालन कर केवल इन दो कक्षाओं के संचालन की अनुमति दी जाती है. इस संबंध में जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति में पलानीस्वामी ने कहा कि सार्वजनिक स्वास्थ्य और चिकित्सा विशेषज्ञों, जिलाधिकारियों, वरिष्ठ मंत्रियों की राय और अधिकांश अभिभावकों के विचार के आधार पर, स्कूलों को केवल 10वीं और 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए कक्षाएं संचालित करने की अनुमति दी गई है.

उन्होंने कहा कि छह से आठ जनवरी के बीच, अभिभावकों की राय को जानने की कोशिशि की गई और उनमें से अधिकांश ने 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए स्कूलों को फिर से खोलने पर सहमति दी थी और 95 प्रतिशत स्कूलों ने इस मामले पर अपनी रिपोर्ट दी है.

उन्होंने कहा, मैं माता-पिता, शिक्षकों और छात्रों से अपील करता हूं कि वे छात्रों के कल्याण के लिए और कोरोना वायरस महामारी के प्रसार को रोकने में सरकार के प्रयासों में अपना पूरा सहयोग दें.

करना होगा इन गाइडलाइन का पालन

स्कूल-कॉलेज दोबारा खोलने को लेकर कुछ गाइडलाइन हैं, जिसका पालन करना अनिवार्य होगा. जैसे स्कूल में हाथ धोने और सेनेटाइज करने की पूरी व्यवस्था करनी होगी. कक्षाओं में छात्रों को कम से कम 6 फीट की दूरी पर बैठाना होगा. वैसे कोई भी कार्यक्रम की अनुमति नहीं होगी, जिसमें भिड़ होती है. छात्र अपना टिफिन शेयर नहीं कर पायेंगे. इसके अलावा सभी को मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें