1. home Hindi News
  2. national
  3. corona vaccine news moderna is the most expensive rs 2700 per dose covishield cheapest know the price of different vaccines avd

Corona Vaccine News : कोविशील्ड दुनिया की सबसे सस्ती वैक्सीन, मॉडर्ना की कीमत जानकर रह जाएंगे दंग

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
मॉडर्ना की वैक्सीन सबसे महंगी
मॉडर्ना की वैक्सीन सबसे महंगी
twitter

देश में कोरोना से बचाव के लिए 16 जनवरी से टीकाकरण (Corona Vaccine News) अभियान की शुरुआत होने जा रही है. जिसको लेकर देशभर में तैयारियां अपने आखिरी चरण पर है. अलग-अलग राज्यों में वैक्सीन के डोज पहुंचाये भी जाने लगे हैं. इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर देश में उपलब्ध कोरोना वैक्सीन और उसकी कीमत के बारे में जानकारी दी.

स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने जो जानकारी दी है, उसके अनुसार मॉडर्ना की वैक्सीन सबसे महंगी है. जिसके एक डोज की कीमत करीब 2,300-2,700 रुपये है. जबकि फाइजर वैक्सीन की कीमत प्रति डोज 1400 रुपये से अधिक होगी.

कोविशील्ड वैक्सीन सबसे सस्ती

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की वैक्सीन कोविशील्ड सबसे सस्ती है. जिसके एक डोज की कीमत करीब 206 रुपये होगी. भारत सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से कोविडशील्ड वैक्सीन के 110 लाख डोज को 200 रुपये प्रति डोज के हिसाब से खरीदने का एग्रीमेंट किया है.

स्वास्थ्य सचिव ने बताया सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से कोविशील्ड टीके की 1.1 करोड़ खुराक खरीदी गयी है और प्रत्येक खुराक पर 200 रुपये की लागत आयी है, इसमें टैक्स शामिल नहीं है.

स्वास्थ्य सचिव ने बताया, सरकार ने भारत बायोटेक से कोवैक्सीन की 55 लाख डोज खरीदने का फैसला किया है, जिनमें से 38.50 लाख डोज की कीमत 295 रुपये प्रति डोज है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि केंद्र सरकार कोवैक्सिन की 16.50 लाख खुराक मुफ्त प्रदान करेगी.

स्वास्थ्य सचिव ने बताया कोरोना संक्रमण की स्थिति अभी भी पूरे विश्व में चिंताजनक है. हालांकि भारत में मामले घट रहे हैं लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि हम कोताही बरतें. उन्होंने बताया कि भारत में COVID19 के सक्रिय मामले 2.2 लाख से कम रह गये हैं. उन्होंने बताया, कोरोना वायरस के सक्रिय मामलों में से सिर्फ 44% मामले अस्पतालों में हैं और 56% सक्रिय मामले होम आइसोलेशन में हैं.

Posted By - Arbind kumar mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें