1. home Hindi News
  2. national
  3. school reopen latest updates school reopening guidelines jharkhand bihar up mp west bengal delhi central govt here all update school kab khulega prt

School Reopen Updates : आज से खुलना था स्कूल, लेकिन कतरा रही हैं राज्य सरकारें, जानें क्यों

By Agency
Updated Date
School Reopen Updates
School Reopen Updates
prabhat khabar

School Reopen Updates : कोरोना महामारी (Corona Epidemic) के कारण देशभर में स्कूल (School), कॉलेज (Collage)-विश्वविद्यालय (University) 16 मार्च से ही बंद चल रहे हैं. अब केंद्र सरकार (Central Government) ने 15 अक्तूबर से इन्हें क्रमिक तरीके से पुन: खोलने की मंजूरी दे दी है, लेकिन लगभग सभी राज्य इस महीने स्कूल खोलने (School Reopen) के मूड में नहीं दिख रहे. पश्चिम बंगाल (West Bengal), महाराष्ट्र (Maharashtra), गुजरात (Gujrat) समेत कई राज्य तो दीपावली (Deepawali) के बाद ही इस बारे में सोचना चाहते हैं. दीपावली इस साल 14 नवंबर को पड़ रही है. केंद्र की ओर से जारी दिशानिर्देशों में शिक्षण संस्थानों को पुन: खोलने का अंतिम निर्णय राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों पर छोड़ा गया है. कुछ राज्यों ने नौवीं से बारहवीं तक के छात्रों के लिए स्कूलों को सीमित स्तर पर खोला है या खोलने की तैयारी है.

दिल्ली सरकार ने स्कूलों को 31 अक्तूबर तक बंद ही रखने का फैसला किया है. इसके बाद हालात की समीक्षा की जायेगी. कर्नाटक सरकार ने कहा है कि उसे स्कूलों को पुन: खोलने की कोई हड़बड़ी नहीं है और वह सभी पहलुओं का अध्ययन करने के बाद इस बारे में निर्णय लेगी. छत्तीसगढ़ सरकार ने कहा है कि राज्य के स्कूल महामारी के मद्देनजर अगले आदेश तक बंद रहेंगे. महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजीत पवार ने कहा कि दीपावली के बाद मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे हालात का आकलन कर कोई फैसला लेंगे.

गुजरात सरकार का भी ऐसा ही मत है. राज्य शिक्षा विभाग के सचिव विनोद राव ने कहा कि दीपावली की छुट्टियां बीतने के बाद कोरोना संक्रमण संबंधी हालात का आकलन कर स्कूल फिर से खोलने पर विचार करेंगे. वहीं, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि स्कूलों को फिर से खोलने पर फैसला मध्य नवंबर के बाद ही लिया जायेगा.

हरियाणा सरकार छठी से नौवीं कक्षा तक के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने पर विचार कर रही है, ताकि वे शिक्षकों से मार्गदर्शन प्राप्त कर सकें, लेकिन इस बारे में अभी कोई अंतिम निर्णय नहीं हुआ है. आंध्र प्रदेश सरकार ने भी दो नवंबर तक सामान्य तरीके से कक्षाएं बहाल नहीं करने का फैसला किया है. मध्यप्रदेश के स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि प्रदेश में आठवीं तक के बच्चों के लिए स्कूल फिलहाल नहीं खुलेंगे. राज्य में 21 सितंबर से सीमित छात्रों के साथ 9वीं से 12वीं के लिए स्कूलों को खोला गया है. बंगाल, महाराष्ट्र, गुजरात समेत कई राज्य दीपावली बाद ही करेंगे विचार.

उत्तर प्रदेश : बड़े बच्चों के लिए 19 से खुल सकेंगे स्कूल : लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार ने घोषणा की है कि नौवीं से बारहवीं तक की कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए 19 अक्तूबर से पुन: खोले जा सकेंगे. उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि शारीरिक दूरी के पालन के लिए कक्षाएं पालियों में होंगी. छात्रों को अपने अभिभावकों की लिखित अनुमति जमा करनी होगी.

कर्नाटक : 30 तक छुट्टी, ऑनलाइन क्लास भी नहीं होंगी : बेंगलुरु. कर्नाटक में कई शिक्षकों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की खबरों के मद्देनजर मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने रविवार को राज्य में सभी प्रकार की स्कूली गतिविधियों के लिए 12 से 30 अक्टूबर तक छुट्टी का आदेश दिया है. इस दौरान ऑनलाइन शिक्षा का 'विद्यागमा कार्यक्रम' भी बंद रहेगा.

ठंड और त्योहारों के दौरान बढ़ सकता है संक्रमण, भीड़ से दूरे रहें लोग : हर्षवर्धन -केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने लोगों को आगाह किया कि ठंड के मौसम और त्योहारों के दौरान कोरोना संक्रमण बढ़ सकता है. ऐसे में यदि लोग त्योहार मनाने के लिए भीड़ एकत्र करते हैं, तो हम एक बड़ी मुसीबत में पड़ सकते हैं. उन्होंने लोगों से भीड़ से दूर रहने का आग्रह किया है. उन्होंने कहा कि मेला और पंडालों में जाने के बजाय घर में ही अपने प्रियजनों के साथ उत्सवों का आनंद लें.

वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल पर फैसला नहीं, जल्द शुरू हो सकती है 'फेलूदा जांच' : केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि सरकार ने देश में कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी पर फिलहाल कोई निर्णय नहीं किया है. इसकी अनुमति देने के लिए सुरक्षा और प्रभाव संबंधी पर्याप्त आंकड़ों की जरूरत होगी. इसके आधार पर ही कोई फैसला लिया जा सकगा. कहा कि कोरोना का पता लगाने के लिए ‘फेलूदा पेपर स्ट्रिप’ जांच अगले कुछ हफ्ते में शुरू की जा सकती है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें