1. home Hindi News
  2. national
  3. school fir band lockdown school reopen news night curfew coronavirus in india delhi mumbai bihar jharkhand up mp amh

School Reopen/Lockdown : यहां स्कूल फिर बंद, देश के इन इलाकों में लगाया गया लॉकडाउन, कोरोना के बढ़ते मामलों से बढ़ी चिंता

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
School Reopening
School Reopening
PTI
  • पंजाब : कोरोना के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर स्कूल बंद, आठ जिलों में लगा रात का कर्फ्यू

  • पिछले 24 घंटे में कोरोना के 24,882 नए मामले

  • देश के कई इलाकों में लॉकडाउन या नाईट कर्फ्य लगाया गया

Coronavirus in India: देश में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है. पिछले 24 घंटे की बात करें तो इस बीच कोरोना के 24,882 नए मामले सामने आए हैं जबकि इस वायरस की चपेट में आने से 140 लोगों की मौत हो गई है. यह एक दिन में इस साल मरीजों की सर्वाधिक संख्या है. इसके साथ ही देश में अबतक कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या 1,13,33,728 हो चुकी है. बढ़ते संक्रमण से लोग चिंतित हैं. यही वजह है कि देश के कई इलाकों में लॉकडाउन (Lockdown) या नाईट कर्फ्य लगाया गया है.

लॉकडाउन की आशंका

कोरोना के सबसे ज्यादा मामले महाराष्‍ट्र से सामने आ रहे हैं. यही वजह है कि नागपुर में 15 से 21 मार्च तक के लिए सात दिन का लॉकडाउन लगाने का काम किया गया है जबकि पुणे में रात के समय कर्फ्यू लगा है. औरंगाबाद ने भी वीकेंड्स पर लगभग टोटल लॉकडाउन की घोषणा की है. यदि आपको याद हो तो पिछले महीने अमरावती में लॉकडाउन लगा था. जलगांव में 11 से 15 मार्च तक जनता कर्फ्यू लगा है. इसके अलावा मुंबई, नागपुर, पिंपरी चिंचवाड़, नासिक, औरंगाबाद, ठाणे, नवी मुंबई, कल्याण डोंबिवली, अकोला, यवतमाल, वाशिम और बुलधाना में मूवमेंट पर भी बैन लगाने का काम किया गया है.

भोपाल और इंदौर जिलों में रविवार या सोमवार से लगाया जा सकता है नाईट कर्फ्यू

कोरोना वायरस के बढ़ते नये मामलों के मद्देनजर भोपाल एवं इंदौर जिलों में रविवार या सोमवार से नाईट कर्फ्यू लगाया जा सकता है. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार शाम को कोरोना संक्रमण की समीक्षा बैठक में कहा कि कोरोना संक्रमण प्रदेश में बढ़ रहा है, जो चिंता की बात है. कोरोना संक्रमण दर बढ़ती है तो सख्त कदम भी उठाए जाएंगे. भोपाल और इंदौर जिले में रविवार या सोमवार से नाईट कर्फ्यू लगाया जा सकता है.

कोरोना के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर स्कूल बंद

पंजाब सरकार ने राज्य में कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर शुक्रवार से चार और जिलों में नाईट कर्फ्यू लगाने और सभी स्कूलों को बंद करने का फैसला किया है. अधिकारियों ने बताया कि इसके साथ ही ऐसे जिलों की संख्या आठ- लुधियाना, पटियाला, मोहाली, फतेहगढ़ साहिब, जालंधर, नवांशहर,कपूरथला और होशियारपुर- हो गई है जहां पर रात 11 बजे से सुबह पांच बजे तक कर्फ्यू लगाया गया है. राज्य के शिक्षामंत्री विजय इंदर सिंगला ने बताया कि स्कूली शिक्षा विभाग ने सभी सरकारी एवं निजी स्कूलों में ‘अध्ययन अवकाश' की घोषणा कर दी है. मंत्री ने बताया कि हालांकि, शिक्षक स्कूलों में उपस्थित रहेंगे और अगर किसी बच्चे को परीक्षा की तैयारी में मार्गदर्शन की जरूरत होगी तो वह स्कूल आ सकता है.

भाषा इनपुट के साथ

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें