1. home Hindi News
  2. national
  3. maharashtra coronavirus cases latest updates huge rise in single day coronavirus postitive cases lockdown fir amh

Maharashtra Coronavirus Cases : महाराष्ट्र में कोरोना का कहर, एक दिन में 15 हजार से अधिक मामले, यहां लगा लॉकडाउन

By Agency
Updated Date
Coronavirus
Coronavirus
pti
  • महाराष्ट्र में एक दिन में 15,817 कोरोना केस

  • 78 दिन बाद सबसे ज्यादा मामले पाए गए

  • सबसे खराब हालात पुणे में, नागपुर और मुंबई में भी लगातार तेजी से बढ़ते जा रहे मामले

Coronavirus in Maharashtra : भारत में एक ओर जहां कोरोना वायरस से लड़ने के लिए वैक्सीन लगाए जा रहे हैं, वहीं दूसरी ओर पॉजिटिव मामले बढ़ने से एक बार फिर चिंता बढ़ चुकी है. सबसे गंभीर स्थिति महाराष्ट्र में बनी हुई है जहां शुक्रवार को 15 हजार से ज्यादा नये केस आये हैं. महाराष्ट्र में शुक्रवार को 15,817 नए मामले सामने आए जो लगातार तीसरे दिन इस साल के अब तक के सबसे अधिक मामले हैं.

स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दी कि राज्य में संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 22,82,191 हो गए, जबकि बीमारी के कारण 56 नई मौत होने के साथ मरने वालों की संख्या 52,723 तक पहुंच गई. राज्य में पिछली बार पिछले साल दो अक्टूबर को 15,000 से अधिक मामले आए थे, जिसके बाद नए मामलों में गिरावट आई थी. लेकिन पिछले महीने मामलों में तेज उछाल आया. राज्य में बुधवार और बृहस्पतिवार को 13,659 और 14,317 मामले सामने आए. शुक्रवार को अस्पतालों से 11,344 रोगियों को छुट्टी दे दी गई, जिससे राज्य में अब तक ठीक हो चुके लोगों की कुल संख्या बढ़कर 21,17,744 हो गई.

राज्य में 1,10,485 मरीजों का इलाज चल रहा है. राज्य में पुणे शहर में सबसे अधिक 1,845 नए मामले सामने आए, इसके बाद नागपुर में 1,729 और मुंबई में 1,647 मामले आए.

लॉकडाउन की आशंका : आपको बता दें कि नागपुर में 15 से 21 मार्च तक के लिए सात दिन का लॉकडाउन लगाने का काम किया गया है जबकि पुणे में रात के समय कर्फ्यू लगा है. औरंगाबाद ने भी वीकेंड्स पर लगभग टोटल लॉकडाउन की घोषणा की है. यदि आपको याद हो तो पिछले महीने अमरावती में लॉकडाउन लगा था. जलगांव में 11 से 15 मार्च तक जनता कर्फ्यू लगा है. इसके अलावा मुंबई, नागपुर, पिंपरी चिंचवाड़, नासिक, औरंगाबाद, ठाणे, नवी मुंबई, कल्याण डोंबिवली, अकोला, यवतमाल, वाशिम और बुलधाना में मूवमेंट पर भी बैन लगाने का काम किया गया है.

इसलिए बढ़ रहे हैं मामले : महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के मामलों में तेजी से हो रही बढ़ोतरी को विशेषज्ञ इस साल मध्य जनवरी में ग्राम पंचायत के हुए चुनाव और आम लोगों के साथ नेताओं द्वारा कोरोना महामारी से जुड़े नियमों के पालन में बरती ढिलाई से जोड़कर देखते हैं. मुंबई, पुणे और ठाणे ही नहीं बल्कि महाराष्ट्र के विदर्भ और मराठवाड़ा इलाके समेत विभिन्न शहरों और नगरों में मामले बढ़े हैं. संक्रमण की रोकथाम के लिए राज्य के कई शहरों और जिलों में लॉकडाउन या विभिन्न पाबंदी लगायी गयी है. महाराष्ट्र में 21 फरवरी को संक्रमितों की संख्या 21 लाख के पार हो गयी. ठीक एक महीने पहले (21 जनवरी को) संक्रमण के 20,00,878 मामले थे.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें