1. home Hindi News
  2. national
  3. school fir band coronavirus in india up mp punjab bihar jharkhand gujarat maharashtra lockdown again amh

School Reopen : स्कूल फिर बंद, इन छह राज्यों में कोरोना का संक्रमण तेज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
School Reopening
School Reopening
PTI
  • पंजाब में 10 अप्रैल तक बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज

  • मध्य प्रदेश में आठवीं तक की कक्षाएं 15 अप्रैल तक बंद रहेंगी

  • यूपी में कक्षा आठ तक के सभी स्कूल चार अप्रैल तक बंद

School Reopen : देश में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है जिसने सरकार की चिंता बढ़ा दी है. कई राज्यों में स्कूलों को फिर से बंद कर दिया है. जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश में आठवीं तक की सभी कक्षाएं 15 अप्रैल तक बंद रहेंगे. वहीं यूपी की योगी सरकार ने कक्षा आठ तक के सभी सरकारी और निजी विद्यालयों को अब चार अप्रैल तक बंद रखने के आदेश दिए हैं. इधर लद्दाख में छठी कक्षा से ऊपर वाले छात्रों के लिए स्कूल खोल दिये गये हैं. यहां कोरोना संक्रमण की वजह से महीनों से बंद पड़े स्कूल खोले गए हैं.

पंजाब में 10 अप्रैल तक बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज

पंजाब सरकार ने कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए मंगलवार को पाबंदियों की अवधि बढ़ाने का काम किया है. अब स्कूल एवं कॉलेज अगले दस दिनों तक और बंद रहेंगे. मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने जांच और कोरोना वायरस वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाने का भी आदेश दिया है.

मध्य प्रदेश में आठवीं तक की कक्षाएं 15 अप्रैल तक बंद रहेंगी

कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर मध्य प्रदेश में आठवीं तक की सभी कक्षाएं 15 अप्रैल तक बंद रहेंगे. राज्य सरकार की ओर से जारी आदेश में इसकी जानकारी मिली है. मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा मंगलवार को जारी आदेश में कहा गया है कि विभागीय समीक्षा बैठक चार दिसंबर 2020 में लिए गये निर्णय अनुसार पहली से आठवीं तक की कक्षाएं 31 मार्च 2021 तक बंद रखी गई हैं. इसमें आगे कहा गया है कि कोरोना वायरस के संक्रमण में विगत दिनों में हो रही वृद्धि को दृष्टिगत रखते हुए सभी शासकीय एवं अशासकीय स्कूलों में पहली से आठवीं तक की कक्षाओं को 15 अप्रैल 2021 तक बंद रखे जाने के निर्देश दिए जाते हैं. आदेश के अनुसार कक्षा 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं के लिए पूर्व में जारी किये गये निर्देश यथावत रहेंगे.

कक्षा आठ तक के सभी स्कूल चार अप्रैल तक बंद

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए कक्षा आठ तक के सभी सरकारी और निजी विद्यालयों को अब चार अप्रैल तक बंद रखने के आदेश दिए हैं. राज्य सरकार के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उच्च स्तरीय बैठक में कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा करते हुए कहा कि चूंकि राज्य में संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं इसलिए कक्षा आठ तक के सभी सरकारी तथा निजी स्कूलों को बंद रखने की अवधि 31 मार्च से बढ़ाकर चार अप्रैल कर दी जाए. उन्होंने कहा कि अन्य विद्यालयों में कोविड प्रोटोकॉल का पूर्ण पालन सुनिश्चित कराया जाए.

लद्दाख में खुले स्कूल

इधर लद्दाख में छठी कक्षा से ऊपर वाले छात्रों के लिए स्कूल खोल दिये गये हैं. कोरोना संक्रमण के कारण महीनों से बंद पड़े स्कूल कल खोले गए हैं. न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार स्कूलों से मानक संचालन प्रक्रिया का पूरी तरह से ध्यान रखने को कहा गया है. स्कूलों में छात्रों की संख्या भी आधी कर दी गई है.

इन राज्यों में कोरोना का कहर

महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक और मध्य प्रदेश समेत छह राज्यों से एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के सबसे अधिक नए मामले सामने आए हैं. मंगलवार को देश में सामने आए 56,211 में 78.56 प्रतिशत मामले इन्हीं राज्यों से सामने आए हैं. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से यह जानकारी दी गई है. महाराष्ट्र, पंजाब, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु और गुजरात में रोजाना संक्रमण के मामलों में वृद्धि देखी जा रही है.

भाषा इनपुट के साथ

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें