1. home Hindi News
  2. national
  3. red alert in assam heavy rains cause severe damage in many districts pyu

Heavy Rain in Assam: असम में रेड अलर्ट, मूसलाधार बारिश से हालात गंभीर, कई जिलों में भारी नुकसान

भारी बारिश के चलते अब तक 18 जिले प्रभावित हुए हैं. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ( ASDMA) द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, भारी बारिश और बाढ़ के कारण अब तक 13 तटबंध टूट गए, 64 सड़कें और एक पुल क्षतिग्रस्त हो गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
असम में भारी बारिश
असम में भारी बारिश
twitter

असम में लगातार तीसरे दिन भारी बारिश (Heavy Rain in Assam) जारी रही. भीषण बारिश के कारण लोग यहां-वहां फंसे हुए हैं. जानकारी के अनुसार भारी बारिश के चलते अब तक 18 जिले प्रभावित हुए हैं. असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ( ASDMA) द्वारा जारी बुलेटिन के अनुसार, भारी बारिश और बाढ़ के कारण अब तक 13 तटबंध टूट गए, 64 सड़कें और एक पुल क्षतिग्रस्त हो गया है.

असम में रेड अलर्ट 

मौसम विज्ञान केंद्र (IMD) ने असम में मूसलाधार बारिश की चेतावनी दी है. असम के निचले जिलों के उपायुक्तों ने भी शैक्षणिक संस्थानों को शनिवार तक कक्षाएं स्थगित करने के निर्देश जारी किए हैं. मौसम केंद्र ने मंगलवार से गुरुवार तक असम के लिए रेड अलर्ट और शुक्रवार और शनिवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. जिला अधिकारियों ने स्थानीय लोगों की सहायता के लिए सात शिविर और नौ राहत वितरण केंद्र खोले हैं. कुल 1,224 लोगों ने राहत शिविरों में शरण ली है और अकेले कामरूप महानगर में 677 लोग रह रहे हैं.

भूस्खलन में दो बच्चों की मौत

असम में बुधवार को भूस्खलन के कारण दो और लोगों की मौत हो गयी और बाढ़ की स्थिति बदतर हो गयी. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. अधिकारियों ने बताया, ग्वालपारा जिले के आजाद नगर इलाके में भूस्खलन के कारण एक मकान गिरने से दो बच्चों की कुचलकर मौत हो गयी, जिससे इस साल असम में बाढ़ और भूस्खलन के कारण मरने वालों की संख्या बढ़कर 44 हो गयी. गुवाहाटी में, नूनमती इलाके में दिनभर हुए भूस्खलन के कारण तीन लोग गंभीर रूप से घायल हो गये. खारगुली क्षेत्र के जॉयपुर, बोंडा कॉलोनी, दक्षिण सरानिया, गीतानगर के अमायापुर और 12 माइल समेत कईं इलाकों में मलबे के कारण सड़क पर जाम लग गया.

बाढ़ से 75 हजार आबादी प्रभावित 

अधिकारियों के अनुसार, राज्य के कम से कम 18 जिलों में मूसलाधार बारिश हो रही है, कामरूप मेट्रो, कामरूप, नलबाड़ी और बारपेटा से ताजा क्षेत्रों में बाढ़ की सूचना है. 18 जिलों में बाढ़ से करीब 75 हजार लोग प्रभावित हुए हैं. ब्रह्मपुत्र और उसकी सहायक नदियों का जलस्तर बढ़ रहा है, जबकि मानस नदी कुछ स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. गुवाहाटी में अनिल नगर, नबीन नगाए, जू रोड, सिक्स माइल, नूनमती, भूतनाथ, मालीगांव जैसे इलाकों में लगातार तीसरे दिन भी जलभराव जारी रहने से गुवाहाटी में जनजीवन ठप हो गया है. प्रशासन ने लोगों से अनावश्यक रूप से घर के बाहर नहीं आने की अपील की है.

Prabhat Khabar App: देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढे़ं यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए प्रभात खबर ऐप.

FOLLOW US ON SOCIAL MEDIA
Facebook
Twitter
Instagram
YOUTUBE

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें