1. home Hindi News
  2. national
  3. rajya sabha election result bjp loses four seats in rajya sabha latest news rjs

Rajya Sabha Election Result: भाजपा को चार सीटों का नुकसान, 100 के आंकड़े के लिए करना पड़ेगा इंतजार

शुक्रवार को राज्यसभा के संपन्‍न हुए चुनाव के बाद तस्‍वीर थोड़ी बदल गई है. हालांकि बीजेपी अभी भी राज्यसभा में सबसे बड़ी पार्टी है लेकिन, उसके चार सदस्य घट गए. इस प्रकार वो अभी भी 100 के मनोवैज्ञानिक आंकड़े से दूर है..

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Rajya Sabha Elections 2022
Rajya Sabha Elections 2022
Twitter

संसद के उच्च सदन में 100 के आंकड़े पर पहुंचने वाली भाजपा के सदस्यों की संख्या राज्यसभा में 95 से घटकर 91 पर आ गयी. यह सब तब हुआ है जब भाजपा ने बेहतर चुनाव प्रबंधन के कारण पार्टी के दो उम्मीदवार और उसके समर्थन वाले एक निर्दलीय उम्मीदवार कर्नाटक, महाराष्ट्र और हरियाणा में जीत हासिल की है. जबकि इनके जीतने की संभावनाएं बेहद कम थीं. राज्यसभा की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, सेवानिवृत्त हो रहे 57 सदस्यों को मिलाकर वर्तमान में उच्च सदन के कुल 232 सदस्यों में भाजपा के 95 सदस्य हैं.

भाजपा के 26 सदस्य सेवानिवृत्त हुए, 22 जीते

इस द्विवार्षिक चुनाव में उसके 22 सदस्यों ने जीत दर्ज की है. जबकि भाजपा के 26 सदस्य सेवानिवृत्त हुए हैं. इस प्रकार उसे चार सीटों का नुकसान हुआ है. इनमें से भाजपा महाराष्ट्र और कर्नाटक में तीन-तीन सीटें और हरियाणा और राजस्थान में एक-एक सीट जीतने में सफल रही. शुक्रवार को हुए चुनाव में भाजपा को सबसे ज्यादा यूपी में लाभ हुआ है. यूपी में भाजपा के तीन सीटों का फायदा हुआ. वहां से उसके पांच सदस्य सेवानिवृत्त हुए और आठ सदस्य निर्वाचित हुए हैं. बिहार और मध्य प्रदेश में भाजपा को दो-दो सीटें और उत्तराखंड और झारखंड में एक-एक सीटें मिलीं है.

जुलाई में राज्यसभा में ‘आप’ की बढ़ेगी धमक

पंजाब में तीन महीने पहले बहुमत के साथ सरकार बनाने वाली आम आदमी पार्टी जल्द ही राज्यसभा में हनक बढ़ेगी. मार्च में संसद के उच्च सदन में ‘आप’ की तीन सीटें थीं, जो जुलाई में बढ़कर 10 हो जायेंगी. पंजाब से राज्यसभा के दो सांसद रिटायर हो रहे हैं. इससे राज्यसभा में अरविंद केजरीवाल की पार्टी की राजनीतिक ताकत बढ़ जायेगी. जबकि शिरोमणि अकाली दल घट कर जीरो और बसपा एक तक सिमट कर रह जायेगी. इस प्रकार जुलाई में वो द्रमुक के साथ संयुक्त रूप से चौथी सबसे बड़ी पार्टी बन जायेगी. फिलहाल वो बीजद के साथ पांचवें स्थान पर है.

महाराष्ट्र : छह सीटें

ये जीते

भाजपा : पीयूष गोयल, अनिल बोंडे, धनंजय महादिक

शिवसेना : संजय राउत

कांग्रेस : इमरान प्रतापगढ़ी

एनसीपी : प्रफुल्ल पटेल

राजस्थान : चार सीटें

ये जीते

कांग्रेस : रणदीप सुरजेवाला, मुकुल वासनिक, प्रमोद तिवारी

भाजपा : घनश्याम तिवाड़ी

हारे : सुभाष चंद्रा (भाजपा व आरएलपी के समर्थन वाले निर्दलीय)

कर्नाटक : चार सीटें

ये जीते

भाजपा : निर्मला सीतारमण, जग्गेश, लहर सिंह सिरोया

कांग्रेस : जयराम रमेश

हरियाणा : दो सीटें

ये जीते

भाजपा : कृष्ण लाल पंवार

निर्दलीय : कार्तिकेय शर्मा

हारे : कांग्रेस के अजय माकन

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें