1. home Hindi News
  2. national
  3. rajasthan rajya sabha three seats votingfriday

राजस्थान में राज्यसभा की तीन सीटों के लिए मतदान शुक्रवार को

By Agency
Updated Date
राजस्थान में राज्यसभा की तीन सीटों पर शुक्रवार को चुनाव
राजस्थान में राज्यसभा की तीन सीटों पर शुक्रवार को चुनाव
फाइल फोटो

जयपुर : राजस्थान में राज्यसभा की तीन सीटों पर शुक्रवार को होने वाले द्विवार्षिक चुनाव के लिये सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. तीन सीटों पर चार उम्मीदवार चुनाव लड रहे हैं. सत्ताधारी कांग्रेस और विपक्षी भाजपा ने अपनी अपनी पार्टियों और उनको सर्मथन दे रहे विधायकों को अलग अलग होटलों में ठहरा रखा है.

सभी विधायक शुक्रवार को सुबह नौ बजे से राजस्थान विधानसभा भवन में मतदान प्रक्रिया में भाग लेंगे. दोनों दलों ने विधायकों द्वारा मतदान के दौरान किसी तरह की गलती की आशंका को टालने के लिए बृहस्पतिवार से अपने अपने विधायकों के लिए 'मॉक पोलिंग' करवाई. मॉक पोलिंग उन होटलों में की गयी जहां विधायक ठहरे हैं.

पार्टी सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस पार्टी ने चुनाव आयोग से प्रत्येक विधायक को अलग पैन उपलब्ध कराने की मांग की थी जिसे स्वीकार कर लिया गया है. 2016 में हरियाणा में राज्यसभा के चुनाव के दौरान पैन बदलने को लेकर विवाद हो गया था जिसके परिणामस्वरूप वोट अस्वीकृत कर दिये गये थे. इस तरह की स्थिति से दूर रहने और कोरोना वायरस को देखते हुए पार्टी ने यह मांग की है.

सरकारी मुख्य सचेतक महेश जोशी ने कहा कि अपने मत पर निशान लगाने के लिये प्रत्येक विधायक को चुनाव आयोग एक अलग से पैन उपलब्ध करायेगा. जोशी ने कहा कि हम चुनाव आयोग के इस निर्णय का स्वागत करते है. निष्पक्ष मतदान के अलावा यह कोरोना वायरस के मद्देनजर एक एहतियाती कदम भी होगा. कांग्रेस ने अपने विधायकों,निर्दलीय और उनको समर्थन दे रही पार्टियों के विधायकों के साथ बृहस्पतिवार को जयपुर दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित होटल में दो बार मॉक पालिंग का अभ्यास किया जबकि भाजपा ने सीतापुरा स्थित होटल में मॉक पालिंग आयोजित की.

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और अन्य नेताओं और विधायकों ने मॉक पालिंग में भाग लिया. भाजपा ने होटल में विधायकों के लिये 'आत्मनिर्भर भारत अभियान'पर एक सत्र का आयोजन किया. राज्यसभा की तीन सीटों के लिये सभी चुनावी तैयारियों के साथ साथ अधिकारियों ने कोरोना वायरस महामारी के दृष्टिगत सैनेटाईजेशन, सोशल डिस्टेंसिंग सहित अन्य विशेष प्रबंध किये है. राज्यसभा की तीन सीटों के लिये मतदान सुबह नौ बजे से चार बजे तक होगा और मतगणना का काम पांच बजे शुरू होगा चुनाव अधिकारी प्रमिल कुमार माथुर ने 'पीटीआई भाषा' को बृहस्पतिवार को बताया कि राज्यसभा चुनाव के लिये सभी तैयारियां पहले से पूरी कर ली गई हैं.

उन्होंने बताया कि प्रवेश द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग और मास्क, सैनेटाईजर और अन्य आवश्यक चीजों का एक किट विधायकों को उपलब्ध करवाया जायेगा. माथुर ने बताया कि विधायकों के बैठने की व्यवस्था में भी नियमों की पालना की जायेगी. राज्यसभा की तीन सीटों के लिये दो कांग्रेस के और दो भाजपा के उम्मीदवारों ने अपना अपना नामांकन पत्र दाखिल किया है. कांग्रेस ने के सी वेणुगोपाल और नीरज डांगी को मैदान में उतारा है जबकि भाजपा ने राजेन्द्र गहलोत और ओंकार सिंह लखावत को उम्मीदवार बनया है.

भाजपा ने शुरूआत में राजेन्द्र गहलोत को नामांकित किया था लेकिन बाद में नामांकन के अंतिम दिन ओंकारसिंह लखावत को चुनाव मैदान में उतार कर सबको आश्चर्यचकित कर दिया. राज्यसभा की तीनों सीटों पर भाजपा के रामनारायण डूडी, विजय गोयल, और नारायण लाल पंचारिया का कार्यकाल पूरा हो गया है.

200 सीटों वाली राजस्थान विधानसभा में कांग्रेस के 107 अपने विधायक हैं. 12 निर्दलीय उसका समर्थन कर रहे हैं. राष्ट्रीय लोकदल, माकपा, और भारतीय ट्राईबल पार्टी के विधायक भी उसके साथ है. सत्ताधारी पार्टी के पास दो सीटों पर जीत के लिये पर्याप्त बहुमत है. वहीं विपक्षी भाजपा के 72 विधायक है और उसे राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के तीन विधायकों का समर्थन प्राप्त है. पार्टी के पास एक सीट पर आसानी से जीत दर्ज करने के लिये संख्या बल है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें