1. home Hindi News
  2. national
  3. rahul gandhi congress president sonia gandhi working committee meet jan 22 party polls congress adhyakcha chunav amh

Congress President : कांग्रेस अध्‍यक्ष का ताज फिर एक बार राहुल गांधी के सिर सजेगा ? अहम बैठक आज

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Rahul Gandhi, Congress President
Rahul Gandhi, Congress President
PTI

क्या कांग्रेस अध्‍यक्ष (Congress President ) की ताज फिर एक बार राहुल गांधी (Rahul Gandhi ) के सिर सजेगी ? इस सवाल का जवाब कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ-साथ विरोधी पार्टियों को भी है. हालांकि अब ऐसा लग रहा है कि कांग्रेस के भीतर काफी समय से नेतृत्व बदलने की मांग को लेकर चल रही हलचल पर विराम लग सकता है. दरअसल कांग्रेस ने 22 जनवरी को अपनी शीर्ष नीति निर्धारण इकाई कांग्रेस कार्य समिति (सीब्डल्यूसी) की बैठक बुलाने का फैसला किया है. इस बैठक में पार्टी के नए अध्यक्ष के चुनाव की पक्रिया को लेकर चर्चा होने के आसार हैं.

खबरों की मानें तो सीडब्ल्यूसी की यह डिजिटल बैठक शुक्रवार यानी आज सुबह होगी जिसमें नए अध्यक्ष के चुनाव के साथ किसान आंदोलन और कुछ अन्य मुद्दों पर भी चर्चा हो सकती है. माना जा रहा है कि इस बैठक में अध्यक्ष के चुनाव को हरी झंडी पार्टी की ओर से दिया जा सकता है. साथ ही चुनाव की तारीख का ऐलान भी हो सकता है.

यहां चर्चा कर दें कि पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की हार के बाद राहुल गांधी ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. राहुल के इस्तीफे के बाद सोनिया गांधी को अंतरिम अध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गई थी. बिहार विधानसभा चुनाव और कुछ राज्यों के उप चुनावों में कांग्रेस के निराशाजनक प्रदर्शन के बाद गुलाम नबी आजाद और कपिल सिब्बल जैसे कुछ वरिष्ठ नेताओं ने पार्टी का सक्रिय अध्यक्ष बनाए जाने की मांग एक बार फिर उठाने का काम किया है.

आपको बता दें कि कांग्रेस नेताओं का एक बड़ा धड़ा लंबे समय से इस बात की पैरवी कर रहा है कि राहुल गांधी को फिर से कांग्रेस की कमान संभालनी चाहिए. कांग्रेस पार्टी की मानें तो अध्यक्ष पद के साथ सीडब्लूसी के 12 सदस्यों के लिए भी चुनाव कराए जाएंगे या नहीं. इस संबंध में अभी तस्वीर स्पष्‍ट नहीं है. आपको याद हो तो असंतुष्ट नेताओं का भरोसा जीतने की कोशिश के तहत कांग्रेस अध्यक्ष ने 19 जनवरी को असंतुष्ट नेताओं से लंबी चर्चा करने का काम किया था.

भाजपा लगातार हमलावर : भाजपा कांग्रेस अध्‍यक्ष पद को लेकर लगातार हमलावर रही है. वह कांग्रेस के वंशवाद को लेकर हमला करती रही है. उनके निशाने पर राहुल गांधी और सोनिया गांधी रहते हैं. अब भी कई भाजपा नेता ये कहते नजर आते हैं कि राहुल गांधी ही कांग्रेस अध्‍यक्ष पद संभालते नजर आयेंगे.

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें